प्रयागराज, जेएनएन। आज पूरा देश गणतंत्र दिवस मना रहा है। इसी क्रम में प्रयागराज में भी उल्लास और उत्साह का माहौल है। सरकारी और अर्ध सरकारी संस्थानों के साथ ही स्कूल-कॉलेजों और सार्वजनिक स्थलों पर ध्वजारोहण की तैयारी है। कुछ जगहों पर ध्वजारोहण हो गया है तो कई स्थानों पर तैयारी है। राष्ट्रगान के बाद विविध सांस्कृतिक आयोजन और खेल प्रतियोगिताओं के आयोजन की भी तैयारी है।

शहर से लेकर संगम तक गणतंय दिवस का उल्लास

  प्रयागराज में गणतंत्र दिवस समारोह उल्लासपूर्वक मनाया गया। इस,मौके पर शहर से लेकर संगम तक देश भक्ति की बयार बही। आयुक्त कार्यालय, प्रयागराज मंडल में रविवार सुबह गणतंत्र दिवस पर मंडलायुक्त डा. आशीष कुमार गोयल ने ध्वजारोहण किया। राष्ट्रगान के बाद उन्होंने देश की एकता और अखंडता कायम रखने की शपथ भी दिलाई। कलेक्ट्रेट में डीएम भानुचंद्र गोस्वामी ने झंडारोहण किया। विभिन्न स्कूल, कालेज विश्वविद्यालय में तिरंगा लहराया गया। शहर स्कूली बच्चों ने प्रभात फेरी भी निकाली। संगम की रेती पर भी विविध आयोजन हुए। संतों के शिविरों के साथ ही मठों व आश्रमों में भी ध्वजारोहण किया गया। दैनिक जागरण कार्यालय में बच्‍चों ने राष्‍ट्रीय ध्‍वज फहराया। इनमें आर्ना चतुर्वेदी, सिद्धांत श्रीवास्‍तव, श्रद्धा श्रीवास्‍तव, अथर्व नागर रहे।

किया ध्‍वजारोहण निकली प्रभात फेरी

फाफामऊ में 101 आरएएफ बटालियन, राजर्षि टण्डन मुक्त विश्वविद्यालय, राजकीय लाल बहादुर शास्त्री होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज और श्यामा प्रसाद मुखर्जी राजकीय महाविद्यालय में ध्वजारोहण किया गया। स्कूलों में प्रभात फेरी निकाली गई। ममफोर्डगंज स्थित शिवाजी पार्क में शिवाजी पार्क वालेंटियर्स सोसाइटी की ओर से ध्वजारोहण प्रात: सात बजे किया गया। डीएसए मैदान पर डीआरएम अमिताभ ने सुबह आठ बजे तिरंगा फहराया। उत्तर मध्य रेलवे मुख्यालय में महाप्रबंधक राजीव चौधरी ध्वाजारोहण करेंगे। संस्कार भारती के माघ मेला स्थित सांस्कृतिक पंडाल व शिविर में भारत माता पूजन, ध्वजारोहण दिन में 11 बजे से होगा। 

स्‍कूल और कॉलेजों के बच्‍चों में उत्‍साह

ज्वाला देवी सरस्वती विद्या मंदिर, सिविल लाइंस में ध्वजारोहण सुबह 8.30 बजे किया। वहीं एमएल कांवेंट समूह के विद्यालयों में गणतंत्र दिवस समारोह का आयोजन सुबह नौ बजे से किया गया। इसी क्रम में  तेलियरगंज पीतांबर नगर स्थित एचएलवाई मेमोरियल कॉन्वेंट स्कूल में ध्वजारोहण हुआ। वहीं महबूब अली इंटर कॉलेज में ध्वजारोहण करने की तैयारी है। राजर्षि टंडन मुक्त विवि में ध्वजारोहण सुबह 10 बजे से होगा। प्रयागराज एसोसिएशन ऑफ द डीफ की ओर से ध्वजारोहण दौलत हुसैन इंटर कॉलेज नुरउल्लाह रोड पर सुबह 11 बजे होगा।

यहां भी ध्‍वजारोहण की तैयारी

कायस्थ पाठशाला कार्यालय में ध्वजारोहण हुआ। गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में ध्वजारोहण व सांस्कृतिक कार्यक्रम वैदिक सेवा ट्रस्ट की ओर से अल्लापुर के रामानंद नगर में सुबह 10 बजे से शुरू होगा। आरोहण फाउंडेशन की ओर से गणतंत्र दिवस समारोह तेेलियरगंज स्थित बारूदखाना में सुबह दस बजे से आयोजित होगा। टैगोर टाउन निवासी परिषद की ओर से ध्वजारोहण बंशी भवन में व भारत स्वाभिमान एवं पतंजलि योग समिति का ध्वजारोहण नंद गार्डेन स्थित कार्यालय में सुबह 10 बजे होगा। श्री ज्ञान पुस्तकालय एवं वाचनालय कृष्णानगर कीडगंज में ध्वजारोहण 10.30 बजे होगा।

उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार मंडल करेगा ध्‍वजारोहण

आजाद हॉकर्स स्ट्रीट वैंडर्स यूनियन द्वारा ध्वजारोहण लक्ष्मी टाकीज चौराहे के पास व हेला समाज कल्याण समिति का ध्वजारोहण समाज भवन लीडर रोड पर सुबह 11 बजे होगा। प्रीतम नगर कॉलोनी स्थित पंप वाला पार्क (कबीर मंदिर के पीछे ) में ध्वजारोपण, सांस्कृतिक कार्यक्रम दिन में 11.30 बजे से शुरू होगा। उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार मंडल की ओर से राज अंध विद्यालय में ध्वजारोहण दिन में 11.30 बजे होगा।

सांसद केशरी देवी एयरपोर्ट पर फहराएंगी 100 फीट ऊंचा तिरंगा

किला, छावनी परिषद, हर्षवर्धन चौराहा, इलाहाबाद जंक्शन, उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) मुख्यालय में 100 फीट ऊंचा तिरंगा फहराने के बाद अब प्रयागराज एयरपोर्ट पर तिरंगा फहराया जाएगा। फूलपुर की सांसद केसरी देवी पटेल गणतंत्र दिवस पर रविवार को सुबह 10 बजे एयरपोर्ट पर 100 फीट ऊंचा तिरंगा फहराएंगी। पिछले वर्ष एक जनवरी को प्रयागराज एयरपोर्ट का उद्घाटन किया गया था। तब से वहां पर लगातार यात्री सुविधा में विस्तार किया जा रहा है। फ्लाइटों की संख्या बढ़ाई जा रही है। यात्री जब एयरपोर्ट पर पहुंचें तो देश की शान तिरंगे को देखकर उनका मान बढ़ जाए। रविवार को गणतंत्र दिवस पर रंगारंग कार्यक्रम होगा। प्रयागराज एयरपोर्ट के डायरेक्टर सुनील यादव का कहना है कि एयरपोर्ट पर इतना ऊंचा तिरंगा इसलिए लगवाया जा रहा है, ताकि यात्री जब दूर से एयरपोर्ट की बिल्डिंग देखें तो उनकी नजर तिरंगे पर भी पड़ जाए।

गणतंत्र दिवस के मद्देनजर ट्रेनों में की गई सघन जांच

गणतंत्र दिवस के मद्देनजर शनिवार को इलाहाबाद जंक्शन, इलाहाबाद सिटी, प्रयाग जंक्शन, इलाहाबाद छिवकी स्टेशन से गुजरने वाली ट्रेनों में सघन जांच की गई। स्टेशन परिसर में यात्रियों का सामान चेक किया गया। इलाहाबाद सिटी स्टेशन पर आरपीएफ प्रभारी निरीक्षक राजेश कुमार के नेतृत्व में आरपीएफ और जीआरपी ने अभियान चलाया। इलाहाबाद जंक्शन पर जीआरपी प्रभारी निरीक्षक रघुवीर सिंह, आरपीएफ प्रभारी निरीक्षक बीपी सिंह ने नेतृत्व में जांच की गई।

पुलिस ने चलाया चेकिंग अभियान

गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर शनिवार को फाफामऊ क्षेत्र में पुलिस ने गहन चेकिंग अभियान चलाया। एसएसपी के निर्देश पर चौकी प्रभारी फाफामऊ राजेश कुमार के नेतृत्व में फाफामऊ के रेस्टोरेंट और ढाबों की भी तलाशी ली गई।

धर्मेंद्र मिश्र को राष्ट्रपति का वीरता पुरस्कार

फायर ब्रिगेड प्रयागराज में तैनात फायर फाइटर धर्मेंद्र मिश्र को लगातार दूसरे वर्ष गणतंत्र दिवस पर शौर्य और साहस के लिए राष्ट्रपति का वीरता पुरस्कार प्रदान किया जा रहा है। मूल रूप से वाराणसी जनपद के गोसाईंपुर गांव के निवासी धमेंद्र मिश्र को उत्कृष्ट सेवा पदक समेत कई सम्मान मिल चुके हैैं। अग्निकांड में जान की बाजी लगाकर राहत कार्य के लिए डीजीपी से भी उन्हें प्रशंसा चिह्न प्राप्त हो चुका है।

Posted By: Brijesh Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस