प्रयागराज, जागरण संवाददाता। इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय (इविवि) में दीक्षा समारोह होने वाला है। आयोजित होने वाले दीक्षा समारोह की तैयारी भी तेज हो गई। इसके लिए कुलपति प्रोफेसर संगीता श्रीवास्तव के निर्देश पर रजिस्ट्रार प्रोफेसर एनके शुक्ल ने एक कमेटी गठित की है। यह कमेटी समारोह की तैयारी को अंतिम रूप देगी। जल्द ही कमेटी की बैठक के बाद अगली प्रक्रिया शुरू होगी।

विश्‍वविद्यालय के रजिस्‍ट्रार ने नोटीफिकेशन जारी किया

इलाहाबाद विश्‍वविद्यालय के रजिस्ट्रार प्रोफेसर एनके शुक्‍ल की तरफ से जारी नोटीफिकेशन में परीक्षा नियंत्रक प्रोफेसर रमेंद्र कुमार सिंह से सभी दस्तावेज और अभिलेख कमेटी को सौंपने के लिए कहा गया है। परीक्षा नियंत्रक की तरफ से सारे दस्तावेज उपलब्ध भी करा दिए गए हैं। अब इसके आगे की तैयारी की जा रही है। उधर दीक्षा समारोह को लेकर इलाहाबाद विश्‍वविद्यालय के छात्र और छात्राओं में भी उत्‍साह का माहौल है। वे भी अपनी तरफ से भी तैयारी कर रहे हैं।

कमेटी में शामिल हैं ये शिक्षक

रजिस्ट्रार की तरफ से जारी नोटीफिकेशन के मुताबिक यह कमेटी भौतिक विज्ञान विभाग के प्रोफेसर केएन उत्तम की अध्यक्षता में बनाई गई है। इसके अलावा बतौर सदस्य इस कमेटी में बायोकेमिस्ट्री विभाग के प्रोफेसर एके पांडेय, कामर्स से डाक्टर आरके सिंह, होम साइंस से प्रोफेसर मोनिशा सिंह और खुद रजिस्ट्रार प्रोफेसर एनके शुक्ल शामिल हैं। जबकि कन्वीनर के रूप में हिंदी विभाग से प्रोफेसर सन्तोष भदौरिया को कमेटी में शामिल किया गया है।

23 सितंबर को प्रस्तावित है दीक्षा समारोह

इविवि का दीक्षा समारोह 23 सितंबर को प्रस्तावित है। हालांकि, अभी यह तय नहीं हो सका कि समारोह आफलाइन मोड में होगा अथवा आनलाइन। वैसे इविवि प्रशासन आफलाइन मोड में समारोह कराने की तैयारी में है। इसके अलावा अभी मुख्य अतिथि के नाम पर भी कोई निर्णय नहीं लिया जा सका है। पदकवीरों के नाम पर जल्द फैसला लिए जाने की उम्मीद है। यह प्रक्रिया भी लगभग पृरी कर ली गई है।

Edited By: Brijesh Srivastava