प्रयागराज, जेएनएन। इलाहाबाद विश्वविद्यालय एवं संघटक महाविद्यालयों में दाखिले की प्रवेश परीक्षा का दौर खत्म हो गया। प्रवेश प्रकोष्ठ समिति अब परीक्षा परिणाम जारी करने की तैयारी में जुट गई है। 12 जून को सबसे पहले स्नातक का परिणाम जारी किया जाएगा। इसके बाद 19 जून से दाखिले की खिड़की खुल जाएगी। छात्र-छात्राएं प्रवेश भवन से ही दाखिला ले सकेंगे।

विभिन्न पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षा संपन्न हुईं

 इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज (आइपीएस) के विभिन्न पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षा बुधवार को हुई। पहली पाली में बीवोक फूड प्रोसेसिंग एंड टेक्नोलॉजी, एमएससी न्यूट्रीशनल साइंस और एमएससी फूड टेक्नोलॉजी में दाखिले को प्रवेश परीक्षा हुई। इसमें 87.62 फीसद अभ्यर्थी शामिल हुए। दूसरी पाली में बीवोक इन मीडिया स्टडीज, बीए इन मीडिया स्टडीज और एमवोक इन मीडिया स्टडीज में दाखिले के लिए अभ्यर्थियों ने प्रवेश परीक्षा दी। दूसरी पाली में 86.49 फीसद अभ्यर्थी शामिल हुए। इसी के साथ इलाहाबाद विश्वविद्यालय में प्रवेश परीक्षाओं का दौर पर विराम लग गया। 

शाम पांच बजे तक परीक्षा परिणाम विवि की वेबसाइट पर अपलोड होगा

प्रवेश प्रकोष्ठ के निदेशक प्रो. मनमोहन कृष्ण ने बताया कि सबसे पहले स्नातक के विभिन्न पाठ्यक्रमों बीए, बीएससी, बीएससी होम साइंस, बीकॉम के अलावा बीएएलएलबी की प्रवेश परीक्षा का परिणाम घोषित किया जाएगा। परीक्षा परिणाम घोषित करने की पूरी तैयारी हो चुकी है। 12 जून को शाम पांच बजे तक परीक्षा परिणाम विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा। इसके बाद 19 जून को दाखिले की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

सबसे पहले बीकॉम-बीएससी में दाखिला

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय में स्नातक प्रथम वर्ष में दाखिले की प्रक्रिया 19 जून को बीकॉम और बीएससी से शुरू होगी। पहले मेरिट तय होगी फिर अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग होगी। इसके लिए अभ्यर्थियों को चैथम लाइन स्थित इविवि के प्रवेश भवन में उपस्थिति दर्ज करानी होगी। 

अभ्यर्थियों को साथ लाने होंगे ये प्रमाणपत्र

अभ्यर्थियों को अपने साथ प्रवेश पत्र, ट्रांसफर और माइग्रेशन सर्टिफिकेट, हाईस्कूल-इंटरमीडिएट का अंकपत्र एवं सर्टिफिकेट, तत्काल बना जाति प्रमाणपत्र, आधार कार्ड और तीन रंगीन पासपोर्ट फोटो लाने होंगे। इसके अलावा क्लेम करने वाले अभ्यर्थियों को पीएच प्रमाण पत्र, एनसीसी का बी एंड सी सर्टिफिकेट, कश्मीरी माइग्रेट्स, स्पोर्ट्स सर्टिफिकेट भी साथ लाना होगा। 

प्रवेश समिति की तैयारी पूरी

दाखिले की प्रक्रिया शुरू करने के लिए इविवि प्रवेश समिति की ओर से पहले से ही तैयारी कर ली गई है। इसके लिए पांच शिक्षकों को जिम्मेदारी भी सौंपी जा चुकी है। बीए प्रवेश के लिए प्रो. धनंजय यादव को चेयरपर्सन और प्रो. किरन सिंह को को-चेयरपर्सन नियुक्त किया गया है। इसी तरह, बीकॉम प्रवेश की जिम्मेदारी डॉ. आरके सिंह को सौंपी गई है। बीएससी के लिए प्रो. राजीव सिंह को चेयरपर्सन और प्रो. पीएस पुंदिर को को-चेयरपर्सन नियुक्त किया गया है। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Brijesh Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस