Move to Jagran APP

Allahabad University में घर बैठे होगा एडमिशन, PG के बाद अब स्नातक में भी Online प्रवेश की तैयारी

Admission in AU इलाहाबाद विश्वविद्यालय के परास्नातक और स्नातक दोनों पाठ्यक्रमों में घर बैठे ही छात्र प्रवेश ले सकेंगे। परास्नातक पाठ्यक्रमों में शत प्रतिशत आनलाइन प्रवेश व्यवस्था लागू करने के बाद अब स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश भी पूरी तरह से आनलाइन करने की तैयारी है।

By Ankur TripathiEdited By: Published: Thu, 29 Sep 2022 08:12 AM (IST)Updated: Thu, 29 Sep 2022 08:12 AM (IST)
Allahabad University में घर बैठे होगा एडमिशन, PG के बाद अब स्नातक में भी Online प्रवेश की तैयारी
इलाहाबाद विश्वविद्यालय के परास्नातक और स्नातक दोनों पाठ्यक्रमों में घर बैठे ही छात्र प्रवेश ले सकेंगे।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। Admission in AU इलाहाबाद विश्वविद्यालय के परास्नातक और स्नातक दोनों पाठ्यक्रमों में घर बैठे ही छात्र प्रवेश ले सकेंगे। परास्नातक पाठ्यक्रमों में शत प्रतिशत आनलाइन प्रवेश व्यवस्था लागू करने के बाद अब स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश भी पूरी तरह से आनलाइन करने की तैयारी है।

loksabha election banner

इसको लेकर इवि प्रशासन एजेंसी से संपर्क में है और सीयूईटी की मेरिट लिस्ट मिलने के बाद साफ्टवेयर में जरूरी बदलाव करते हुए इस व्यवस्था को लागू कर दिया जाएगा। ऐसे में अब छात्रों की पूरी प्रवेश प्रक्रिया बिना विश्वविद्यालय आए हो सकेगी।

आनलाइन होगी दस्तावेजों की जांच और जमा की जा सकेगी फीस

फीस वृद्धि को लेकर जारी आंदोलन से भी स्नातक और परास्नातक पाठ्यक्रमों की प्रवेश प्रक्रिया प्रभावित नहीं होगी। छात्रों का पहले आनलाइन डाक्यूमेंट वेरीफिकेशन होगा और इसमें बाद वे आनलाइन प्रवेश भी ले सकेंगे।परास्नातक पाठ्यक्रमों में पहले पेपर लेस प्रवेश प्रक्रिया की प्रणाली विकसित की गई थी, बाद में तय हुआ था कि इसको पूरी तरह से आनलाइन कर दिया जाए। इसके लिए एजेंसी को साफ्टवेयर में उचित बदलाव करने के लिए कहा गया था, बुधवार को साफ्टवेयर का डेमो एजेंसी को देना था पर कुछ जरूरी बदलावों की वजह से यह डेमो नहीं हो पाया। ऐसे में परास्नातक में तीस सितंबर से आनलाइन प्रवेश की तैयारी अमल में नहीं लाई जा सकी।

अक्तूबर के पहले हफ्ते से शुरू होगी आनलाइन प्रवेश प्रक्रिया

उम्मीद है कि अक्तूबर के प्रथम सप्ताह में आनलाइन प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। उधर सीयूईटी की मेरिट प्राप्त होने के बाद आनलाइन प्रवेश के लिए साफ्टवेयर में जरूरी बदलाव करते हुए अधिसूचना जारी दी जाएगी। माना जा रहा है कि परास्नातक के बाद स्नातक की प्रवेश प्रक्रिया को आनलाइन करने की एक बड़ी वजह छात्र आंदोलन है। आफलाइन प्रवेश प्रक्रिया बाधित होने से रोकने के लिए स्नातक-परास्नातक दोनों पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आनलाइन प्रवेश प्रणाली को चुना गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.