Move to Jagran APP

Prayagraj Weather Forecast : बदला मौसम, आसमान पर छाए बादलों को देख किसानों को राहत की उम्मीद

Prayagraj Weather Forecast प्रयागराज के ग्रामीण इलाकों में घने बादलों को देखकर किसान प्रफुल्लित हैं। उन्‍हें अच्‍छी बारिश की उम्‍मीद है जो धान की फसल के लिए जरूरी है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Mon, 14 Sep 2020 10:28 AM (IST)Updated: Mon, 14 Sep 2020 10:28 AM (IST)
Prayagraj Weather Forecast : बदला मौसम, आसमान पर छाए बादलों को देख किसानों को राहत की उम्मीद
Prayagraj Weather Forecast : बदला मौसम, आसमान पर छाए बादलों को देख किसानों को राहत की उम्मीद

प्रयागराज, जेएनएन। एक बार फिर प्रयागराज के आसमान पर बादल उमड़ने-घुमड़ने लगे हैं। शहर क्षेत्र में तो कम लेकिन ग्रामीण इलाकों में घने बादलों को देखकर किसानों के चेहरे खिल गए हैं। रिमझिम बारिश भी रविवार की शाम को हुई तो अच्‍छी बारिश की किसानों ने उम्‍मीद लगा रखी है। ऐसा जरूरी भी है, क्‍योंकि पिछले दिनों सूर्य की तपिश ने खेतों में बोई गई धान की फसलों को सूखने पर मजबूर कर दिया था। फिलहाल अभी बारिश नहीं हो रही है। वहीं शहर में 

prime article banner

रविवार की शाम से बदला मौसम

सामान्य दिनों की तरह ही रविवार की सुबह उमस भरी गर्मी से शुरू हुई। ग्रामीण उमस से पसीना-पसीना हो रहे थे। मौसम का मिजाज रविवार की शाम से अचानक बदल गया। आसमान में घने बादल छा गए और सूर्यदेव को ढंक लिया। भले ही हल्की बूंदाबांदी के बाद बारिश बंद हो गई लेकिन धूप पर अंकुश लग गया। साथ ही ठंडी हवाओं ने मौसम का रुख बदल दिया जिससे तापमान में गिरावट आई है। इससे किसानों ने राहत की उम्मीद जताई है। दरअसल, पिछले एक पखवाड़े से तेज धूप के चलते धान की फसल सूखने सी लगी थी, जिससे किसान चिंतित हो गए थे।

बोले किसान कि इस समय धान को बारिश की जरूरत है

किसानों का कहना है कि इस समय धान की फसल को पानी की सख्त आवश्यकता है, क्योंकि सितंबर माह में धान अपने गले में आ जाते हैं यानी लगभग पूरी तरह से फसल तैयार होने वाली होती है इन दिनों। यदि बारिश का पानी धान की फसल को मिल जाता है तो धान की बालियां अच्छी तरह से बाहर निकलती है और पैदावार पर अच्छा खासा असर दिखता है। आसमान पर बादलों को देखकर अच्‍छी बारिश की उन्‍हें उम्‍मीद है, बाकी प्रकृति की मर्जी।

बिजली कड़कने पर घबराहट में अधेड़ कुआं में गिरा, मौत

नवाबगंज थाना क्षेत्र के बजहा गांव में रविवार की शाम आकाशीय बिजली की गरज-चमक से हड़बड़ा कर एक अधेड़ बगल के कुआं में गिर गया और मौत हो गई। बजहा गांव में कुआं के पास एकत्रित होकर कुछ लोग आपस में बात कर रहे थे। उसी समय आकाशीय बिजली की तेज गडग़ड़ाहट की आवाज सुनकर सुभाष पटेल (40) हड़बड़ा गए और कुआं में गिर गया। साथ में उसका बेटा आशीष भी था जो बगल में गिरा और बाल-बाल बच गया। सुभाष को किसी प्रकार कुआं से निकालकर पुलिस को सूचना दी। घटना की सूचना पाकर नवाबगंज पुलिस घटनास्थल पर पहुंची और सुभाष को सीएचसी कौडि़हार ले आई। जहां पर डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। मौत की जानकारी पाकर पत्नी सीता, बेटे शुभम (16), शिवम (15), बेटी अंशिका (13), बेटे आशीष (7) का रो-रो कर बुरा हाल है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.