Move to Jagran APP

इलाहाबाद हाई कोर्ट ग्रामसभा की जमीन प्राइवेट व्यक्ति को देने के एसडीएम के आदेश पर जांच का निर्देश

हाई कोर्ट ने कहा कि जिलाधिकारी मौके का निरीक्षण कर राजस्व अभिलेखों के तहत एसडीएम के आदेश की जांच करके रिपोर्ट पेश करें। यह आदेश न्यायमूर्ति सुनीता अग्रवाल व न्यायमूर्ति विक्रम डी. चौहान की खंडपीठ ने तीर्थराज की याचिका पर दिया है।

By Ankur TripathiEdited By: Published: Tue, 28 Jun 2022 08:56 PM (IST)Updated: Tue, 28 Jun 2022 08:56 PM (IST)
इलाहाबाद हाई कोर्ट ग्रामसभा की जमीन प्राइवेट व्यक्ति को देने के एसडीएम के आदेश पर जांच का निर्देश
एसडीएम मछलीशहर के 13 अप्रैल 2018 के आदेश की जांच करने का निर्देश दिया

प्रयागराज, विधि संवाददाता। इलाहाबाद हाई कोर्ट ने जिलाधिकारी जौनपुर को लोकोपयोगी ग्रामसभा की जमीन भीटे को प्राइवेट व्यक्ति को देने के एसडीएम मछलीशहर के 13 अप्रैल 2018 के आदेश की जांच करने का निर्देश दिया है। सुनवाई करते हुए हाई कोर्ट ने कहा कि जिलाधिकारी मौके का निरीक्षण कर राजस्व अभिलेखों के तहत एसडीएम के आदेश की जांच करके रिपोर्ट पेश करें। यह आदेश न्यायमूर्ति सुनीता अग्रवाल व न्यायमूर्ति विक्रम डी. चौहान की खंडपीठ ने तीर्थराज की याचिका पर दिया है।

loksabha election banner

विवादित जमीन में किसी भी प्रकार का बदलाव करने पर रोक

हाई कोर्ट ने जिलाधिकारी की जांच रिपोर्ट आने तक विवादित जमीन में किसी भी प्रकार का बदलाव करने पर रोक लगा दी है। याचिका की अगली सुनवाई 28 जुलाई को होगी। याचिका में सार्वजनिक भूमि को प्राइवेट व्यक्ति से वापस लेकर ग्रामसभा को सौंपने की मांग की गई है। याची का कहना है कि राजस्व रिकार्ड में जमीन भीटा के रूप में दर्ज है। कोर्ट ने ग्रामसभा के वकील से भी जानकारी मांगी है। कोर्ट ने कहा कि एसडीएम के अवैध आदेश को न सरकार और न ही ग्रामसभा ने चुनौती दी। विपक्षी कब्जेदार को जिलाधिकारी की रिपोर्ट आने के बाद नोटिस जारी करने पर विचार किया जाएगा।

क्लैट में वरुण देवल को देश में मिली 11वीं रैंक

प्रयागराज: प्रयागराज के वरुण देवल ने कामन ला एडमिशन टेस्ट (क्लैट) 2022 पूरे देश में 11वीं रैंक हासिल की है। वरुण देवल जो एक संगीतकार भी हैं, कानून, सार्वजनिक नीति और शासन के बीच परस्पर क्रिया के बारे में काफी संवेदनशील हैं। वरुण का कहना है कि वह कानून की डिग्री के देश के सबसे प्रतिष्ठित विधि विश्वविद्यालय नेशनल ला स्कूल आफ इंडिया यूनिवर्सिटी (एनएलएसआइयू) से लेना चाहते हैं। स्कूली शिक्षा सेंट जोसेफ कालेज से पूरी करने वाले वरुण के बड़े भाई समीर भी क्लैट में 60वीं अखिल भारतीय रैंक हासिल की थी। वरुण भी अपने भाई के नक्शेकदम पर चलना चाहते है और 5 वर्षीय बीए एलएलबी आनर्स कोर्स लिए एनएलएसआइयू में दाखिला लेना चाहते हैं। सफलता का श्रेय माता रचना गुप्ता व पिता कृष्ण रंजन देवल को दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.