Move to Jagran APP

Allahabad University के छात्र-छात्राएं ध्‍यान दें, स्‍नातक की परीक्षा तीन मार्च से शुरू होगी Prayagraj News

स्नातक स्तर की परीक्षाएं तीन मार्च से शुरू होंगी जो दो पालियों में होंगी। प्रथम पाली का समय सुबह सात से 10 बजे और दूसरी पाली का समय अपराह्न 230 बजे से 530 बजे तक होगा।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sat, 29 Feb 2020 05:35 PM (IST)Updated: Sun, 01 Mar 2020 07:41 AM (IST)
Allahabad University के छात्र-छात्राएं ध्‍यान दें, स्‍नातक की परीक्षा तीन मार्च से शुरू होगी Prayagraj News
Allahabad University के छात्र-छात्राएं ध्‍यान दें, स्‍नातक की परीक्षा तीन मार्च से शुरू होगी Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय (इविवि) में स्नातक स्तर की परीक्षाएं तीन मार्च से शुरू होंगी। प्रथम पाली का समय सुबह सात से 10 बजे तक और दूसरी पाली का समय अपराह्न 2:30 बजे से 5:30 बजे होगा। परीक्षा का विस्तृत कार्यक्रम विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर भी अपलोड कर दिया गया है। विद्यार्थी परीक्षा संबंधित कोई भी जानकारी वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं।

loksabha election banner

बीए, बीएससी व बीकॉम परीक्षा का कार्यक्रम जारी

परीक्षा नियंत्रक प्रोफसर रामेंद्र कुमार सिंह के अनुसार बीए, बीएससी और बीकॉम प्रथम, द्वितीय व तृतीय वर्ष की वार्षिक परीक्षा का कार्यक्रम जारी कर दिया है। परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि परीक्षा परिणाम 30 जून तक जारी कर दिया जाएगा। इससे बीएड में प्रवेश लेने वाले छात्र-छात्राओं को भटकना नहीं होगा। उन्होंने बताया कि पिछली बार परिणाम देरी से जारी हुआ था। ऐसे में 500 प्रोविजनल मार्कशीट जारी करने पड़े थे। इससे समय की बर्बादी के साथ संसाधनों की भी बर्बादी हुई। हालांकि, इस बार ऐसा नहीं होगा।

परीक्षा सेल सुलझाएगा समस्या

छात्र-छात्राओं को यदि परीक्षा संबंधी कोई समस्या होगी तो महाविद्यालयों में बनाए गए परीक्षा सेल उनकी समस्याओं को सुलझाएंगे। इसके लिए पिछले वर्ष से ही सभी संघटक महाविद्यालयों में परीक्षा सेल बनाया गया था। समस्या सुलझाने की जिम्मेदारी प्राचार्य के अलावा सेल के इंचार्ज की रहेगी।

परीक्षा के दौरान अवकाश नहीं

स्नातक वार्षिक परीक्षा में जिन शिक्षकों और कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई, उन्हें अवकाश नहीं मिलेगा। पिछले महीने परीक्षा समिति की बैठक में यह प्रस्ताव रखा गया था तो इसकी मंजूरी भी मिल गई थी। यदि किसी को अवकाश आवश्यक होगा तो वह कारण बताते हुए परीक्षा नियंत्रक से अनुमति लेगा।

परीक्षार्थी रखें विशेष ख्याल

परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि थ्योरी कॉपी जमा करने के लिए परीक्षार्थियों को तीन सप्ताह का वक्त दिया गया है। इसके अलावा प्रैक्टिकल के लिए एक सप्ताह और सेमेस्टर परीक्षा के दौरान दिए गए इंटर्नल एसाइमेंट की कॉपी भी एक सप्ताह में परीक्षा नियंत्रक कार्यालय में जमा करनी होगी।

इन विशेष बातों पर भी डालें एक नजर

40 हजार छात्र-छात्राएं परीक्षा में लेंगे हिस्सा

13 हजार परीक्षार्थी केवल इविवि में बैठेंगे

27 हजार परीक्षार्थी संघटक कॉलेजों के होंगे

02 पाली में होगी स्नातक की वार्षिक परीक्षा

01 मई को पहली पाली की परीक्षा होगी खत्म

21 अप्रैल को दूसरी पाली की होगी आखिरी परीक्षा

30 जून तक जारी कर दिया जाएगा परीक्षा परिणाम

07 हजार छात्र और छह हजार छात्राएं इविवि की हैं

08 हजार परीक्षार्थी मार्च तक प्रतिदिन परीक्षा में होंगे शामिल

03 हजार आठ सौ परीक्षार्थी प्रतिदिन अप्रैल में होंगे शामिल

30 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचने का दिया गया निर्देश

02 परीक्षार्थी ही एक सीट पर बैठाए जाएंगे परीक्षा के दौरान

10 से अधिक अनुचित साधन के प्रयोग पर निरस्त होगा परीक्षा केंद्र।

अब नहीं खराब होगा कॅरिअर

अब तक परीक्षा के दौरान नकल करते पकड़े जाने पर दो साल के लिए परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं थी। हालांकि, छात्र-छात्राओं के कॅरिअर को देखते हुए यह अवधि अब एक साल कर दी गई है। पिछले वर्ष पकड़े गए कुल 158 नकलचियों को शून्य अंक देकर परिणाम जारी कर दिया गया है।

दो संकायों में नहीं मिलेगी बी कॉपी

परीक्षा के दौरान विज्ञान और वाणिज्य संकाय के परीक्षार्थियों को बी कॉपी नहीं दी जाएगी। इसके अलावा एक बेंच पर केवल दो परीक्षार्थी ही बैठेंगे। इससे नकल पर नकेल कसी जा सकेगी। उडऩदस्ते में इस बार केवल वरिष्ठ शिक्षक ही शामिल होंगे। शोध छात्रों को इससे दूर रखा जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.