Move to Jagran APP

मौनी अमावस्या स्नान पर्व : माघ मेले में सभी वाहनों के प्रवेश पर लगी रोक Prayagraj News

माघ मेला के प्रमुख स्‍नान पर्व मौनी अमावस्‍या की भीड़ को देखते हुए बुधवार भोर से ही जिले में भारी वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध लग गया है। वहीं अंतरजनपदीय डायवर्जन स्कीम लागू है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Wed, 22 Jan 2020 12:08 PM (IST)Updated: Thu, 23 Jan 2020 08:14 AM (IST)
मौनी अमावस्या स्नान पर्व : माघ मेले में सभी वाहनों के प्रवेश पर लगी रोक Prayagraj News
मौनी अमावस्या स्नान पर्व : माघ मेले में सभी वाहनों के प्रवेश पर लगी रोक Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। मुख्य स्नान पर्व मौनी अमावस्या के मद्देनजर दो दिन पहले से ही मेले में वाहनों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है। मंगलवार शाम से ही वाहनों को पार्किंग में खड़ा कराया जाने लगा। वहीं बुधवार की सुबह से दोपहिया समेत सभी तरह के वाहनों की मेले में प्रवेश पर पाबंदी लागू कर दी गई है। सभी वाहनों को पार्किंग में खड़ा कराया जा रहा है। मेले के निकट के पार्किंग स्थल भरने पर अन्य स्थलों का इस्तेमाल किया जाएगा। बस, ट्रैक्टर, मैजिक जैसी गाडिय़ों को मंगलवार से ही माघ मेला से पहले रोका जाने लगा था।

loksabha election banner

वाहनों की पाबंदी 26 जनवरी की रात 10 बजे तक लागू रहेगी

एसपी ट्रैफिक कुलदीप सिंह ने बताया कि दूसरे जनपद से शहर में भारी वाहनों के प्रवेश पर बुधवार सुबह पांच बजे से रोक लागू कर दिया गया है।  यह पाबंदी 26 जनवरी की रात 10 बजे तक रहेगी। ऐसे में ट्रक और टैैंकर जैसे भारी वाहनों को कानपुर, वाराणसी, रीवा, लखनऊ, मीरजापुर, प्रतापगढ़ के लिए दूसरे मार्गों से भेजा जाएगा। लखनऊ-प्रयागराज मार्ग गुरुवार शाम छह बजे से वन-वे रहेगा। लखनऊ की ओर से आने वाले वाहनों को गुरुवार शाम से नवाबगंज से कोखराज बाइपास से पूरामुफ्ती होकर धूमनगंज के रास्ते शहर में भेजा जाएगा। यूं ही, प्रतापगढ़ की तरफ से आने वाले वाहनों को भी कोखराज बाइपास से धूमनगंज होकर शहर आना होगा। लखनऊ और प्रतापगढ़ की तरफ से मेले में आने वाले वाहनों को गुरुवार सुबह पांच बजे से बघाड़ा कछार क्रासिंग में खड़ा कराया जाएगा।

मीरजापुर की तरफ से आने वाले वाहन नव प्रयागम् पार्किंग में खड़े होंगे

मीरजापुर की तरफ से आने वाले वाहन भी गुरुवार शाम छह बजे से नव प्रयागम् पार्किंग में खड़े किए जाएंगे। जौनपुर और वाराणसी की तरफ से आने वाले वाहन भी गुरुवार शाम छह बजे से कटका तिराहे से आगे नहीं जाने दिए जाएंगे। एसपी मेला ने अपील की है कि मौनी अमावस्या पर यातायात व्यवस्था को सुचारू रखने के लिए 23 जनवरी की शाम छह बजे से 24 की रात तक शहर में चार पहिया वाहनों का इस्तेमाल करने से बचें।

शहरी वाहनों के लिए यहां रहेगी पार्किंग

शहर क्षेत्र के वाहन 23 जनवरी की रात 10 बजे के बाद महात्मा गांधी मार्ग पर सीएमपी डाट पुल से आगे नहीं जा पाएंगे। इस मार्ग पर आए वाहनों को सीएमपी डिग्री कॉलेज, केपी इंटर कॉलेज, जीआइसी इंटर कॉलेज, सीएवी इंटर कॉलेज में खड़ा किया जाएगा। वहीं शहर क्षेत्र से मेला जाने वाले तीर्थ यात्रियों के वाहन 22 जनवरी से 23 जनवरी को रात नौ बजे पांटून पुल वर्कशॉप अलोपी देवी मंदिर, अलोपी देवी पार्किंग तक जा सकेंगे।

24 को ई-रिक्शा और ऑटो पर रोक

मौनी अमावस्या वाले दिन 24 जनवरी को पुराने शहर क्षेत्र और महात्मा गांधी मार्ग तथा जवाहर लाल नेहरू मार्ग पर ऑटो तथा ई-रिक्शा के संचालन पर प्रतिबंध रहेगा। जाम से बचाव के लिए यह फैसला हुआ है।

जंक्शन पर सिटी साइड से ही होगा प्रवेश, सिविल लाइंस की ओर से नहीं

तीर्थयात्रियों की भारी भीड़ की संभावना से जंक्शन स्टेशन पर बुधवार शाम छह बजे से सिविल लाइंस साइड से प्रवेश पर रोक लगा दी जाएगी। इस तरफ से केवल निकासी होगी। जंक्शन परिसर में प्रवेश केवल सिटी साइड से किया जा सकेगा।

एडीजी और कमिश्नर ने तैयारियों का जायजा लिया

मुख्य स्नान पर्व मौनी अमावस्या के लिए माघ मेले में तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। मंगलवार को मेले में एडीजी जोन प्रेम प्रकाश और कमिश्नर आशीष गोयल ने डीएम भानु चंद्र गोस्वामी, मेला प्रभारी रजनीश मिश्र, एसपी मेला आशुतोष मिश्र समेत अन्य अधिकारियों के साथ निरीक्षण किया। एडीजी और कमिश्नर ने संगम नोज सहित कई स्नान घाटों का जायजा लिया। श्रद्धालुओं के ठहरने के लिए बने स्थलों को देखा। वहां जरूरी इंतजाम के निर्देश दिए। ट्रैफिक पुलिस की तैयारी की जानकारी ली।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.