Move to Jagran APP

प्रयागराज में एयरपोर्ट रोड फोरलेन बनेगी, जमीनों का अधिग्रहण जल्द होगा, सर्वे का काम पूरा

प्रयागराज एयरपोर्ट के गेट से कौशांबी के बौद्ध तीर्थ तक फोरलेन रोड बनाने के लिए प्रदेश सरकार ने 808.94 करोड़ रुपये की स्वीकृति दी है। इसके लिए किसानों से जमीन खरीदनी होगी। जमीन खरीदने से पहले लोक निर्माण विभाग राजस्व की टीम ने सर्वें का काम पूरा कर लिया है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sat, 30 Apr 2022 05:48 PM (IST)Updated: Sat, 30 Apr 2022 05:48 PM (IST)
प्रयागराज में एयरपोर्ट रोड फोरलेन बनेगी, जमीनों का अधिग्रहण जल्द होगा, सर्वे का काम पूरा
प्रयागराज एयरपोर्ट के लिए पीपलगांव से जो रास्ता है, उसमें करीब तीन किलोमीटर इलाके में 17 स्थल पर मोड़ है।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। प्रयागराज में हवाई अड्डे को जाने वाली रोड फोनलेन होगी। रोड को सीधा ले जाने के‍ लिए जमीनों का अधिग्रहण करना पड़ेगा। इन जमीनों के लिए सर्वें का काम पूरा हो गया है। अब अगले महीने से किसानों को चिह्नित करके उनको मुआवजा देने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। यह सड़क पीपलगांव से एयरपोर्ट होते हुए कौशांबी स्थित बौद्ध तीर्थ स्थल तक बनेगी। अभी यह सड़क अधिकतर टू लेन है लेकिन अब फोरलेन बनेगी।

loksabha election banner

तीन किमी में 17 स्‍थानों पर सड़क पर है मोड़ : एयरपोर्ट के लिए पीपलगांव से जो रास्ता है, उसमें करीब तीन किलोमीटर इलाके में 17 स्थल पर मोड़ है। वहां जाने वाले यात्रियों को परेशानी होती है और आए दिन हादसे भी होते है। इसलिए वर्तमान रास्ते से करीब पांच सौ मीटर आगे से शुरू होकर एयरपोर्ट के गेट तक सीधा करते हुए कौशांबी के बौद्ध तीर्थ तक फोरलेन रोड बनाने के लिए प्रदेश सरकार से 808.94 करोड़ रुपये की स्वीकृति मिल चुकी है। इसके लिए किसानों से जमीन खरीदनी होगी। जमीन खरीदने से पहले लोक निर्माण विभाग और राजस्व की टीम ने सर्वें का काम पूरा कर लिया है।

महत्‍वपूर्ण आंकड़े

- 42.6 किलोमीटर की बननी है फोरलेन सड़क

- 808.94 करोड़ स्वीकृत है धनराशि

- 295.44 करोड़ में बनेगी सड़क

- 510.5 करोड़ की खरीदी जाएगी जमीन

- 32 मीटर चौड़ी होगी पीपलगांव से कौशांबी तक की सड़क

कौशांबी तीर्थ स्‍थल तक बनेगा फोरलेन : यह रोड पीपलगांव से शुरू होकर एयरपोर्ट, भगवतपुर, पिपरी थाना, तिल्हापुर मोड़, कटरा चौराहा, बारा होते हुए कौशांबी तीर्थ स्थल तक 32 मीटर चौड़ी बनाई जाएगी। सड़क चौड़ी करने के लिए कई जगह जमीन खरीदनी पड़ रही है। इसलिए सड़क बनाने से ज्यादा जमीन खरीदने पर खर्च होगा। प्रयागराज और कौशांबी में जमीन के सर्वें की प्रक्रिया पूरी करने के बाद किसानों को चिह्नित किया जा रहा है। मई महीने में किसानों से बातचीत के बाद उनको मुआवजा देने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। उसके बाद निर्माण की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

बोले, लोनिवि के अधीक्षण अभियंता : लोक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता अशोक कुमार द्विवेदी ने बताया कि पीपलगांव से एयरपोर्ट होते हुए कौशांबी बौद्ध तीर्थ स्थल तक फोरलेन रोड के लिए जो जमीन किसानों से ली जाएगी। उसका प्रयागराज और कौशांबी में सर्वे का काम पूरा हो चुका है। मई में जमीन चिह्नित करने के बाद मुआवजा देने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.