Move to Jagran APP

पुलिस लाइन में जबरन नमाज पढ़ने पर वकी समेत एआइएमआइएम कार्यकर्ताओं पर केस दर्ज Prayagraj News

एआइएमआइएम के जिलाध्यक्ष इसरार अहमद की अगुवाई में दो दर्जन लोग पहुंचे और पुलिस लाइन में घुसने लगे। इसमें कुछ अधिवक्ता भी शामिल थे। उन पर केस दर्ज हो गया है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Fri, 29 Nov 2019 08:30 PM (IST)Updated: Sat, 30 Nov 2019 03:27 PM (IST)
पुलिस लाइन में जबरन नमाज पढ़ने पर वकी समेत एआइएमआइएम कार्यकर्ताओं पर केस दर्ज Prayagraj News
पुलिस लाइन में जबरन नमाज पढ़ने पर वकी समेत एआइएमआइएम कार्यकर्ताओं पर केस दर्ज Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। प्रतापगढ़ जिले में शुक्रवार को रोक के बावजूद एआइएमआइएम के इसरार अहमद ने कार्यकर्ताओं और वकीलों के साथ पुलिस लाइन में घुसकर जबरन मस्जिद में नमाज पढ़ी थी। पुलिस कर्मियों से अभद्रता भी की थी। इस मामले में आरआइ ने इसरार अहमद, सुजात उल्ला, अधिवक्ता जफरुल हसन और अन्य कार्यकर्ताओं पर बलवा, धार्मिक उन्माद फैलाने के प्रयास का मुकदमा दर्ज कराया है। पुलिस लाइन के मुख्य गेट पर बने बैरियर पर पुलिस कर्मियों को धक्का देते हुए एआइएमआइएम के कार्यकर्ता, अधिवक्ता समेत बाहरी लोगों ने मस्जिद मेें जुमे की नमाज अदा की थी। इसके बाद नमाजियों की एएसपी पूर्वी से काफी नोकझोंक हुई। हालांकि बाद में पुलिस ने बाहरी लोगों को बाहर निकालकर दोबारा पुलिस लाइन में न आने की चेेतावनी दी। इससे करीब 30 मिनट तक अफरातफरी का माहौल रहा।

prime article banner

पुलिसकर्मियों के रोकने बाद भी जबरन घुसे

पुलिस लाइन के मुख्य गेट पर बने बैरियर पर शुक्रवार की दोपहर करीब साढ़े 12 बजे फोर्स तैनात कर दी गई। आरआइ के साथ सीओ सिटी अभय पांडेेय भी मौजूद थे। इस दौरान एआइएमआइएम के जिलाध्यक्ष इसरार अहमद की अगुवाई में दो दर्जन लोग पहुंचे और पुलिस लाइन में घुसने लगे। इसमें कुछ अधिवक्ता भी शामिल थे। पुलिसकर्मी उन्हें यह कहते हुए रोकने लगेे कि बाहरी लोगों के पुलिस लाइन में प्रवेश पर रोक लगा दी गई है। इसके बाद बाहरी लोग पुलिसकर्मियों से धक्कामुक्की करते हुए दौड़कर मस्जिद पर पहुंचे और वहां नमाज अदा की।

पुलिस लाइन की आंतरिक सुरक्षा का मामला

इसी बीच एएसपी पूर्वी सुरेंद्र प्रसाद द्विवेदी, सीओ सिटी अभय पांडेय फोर्स के साथ मस्जिद के पास पहुंचे और बाहरी लोगों को बाहर निकालने लगे। एएसपी पूर्वी का कहना था कि यह पुलिस लाइन की आंतरिक सुरक्षा का मामला है। इससे किसी को खिलवाड़ नहीं करने दिया जाएगा। इसरार समेत कुछ लोग कहने लगे कि यह मस्जिद पुलिस लाइन बनने के पहले से बनी है। इस पर वह 40 साल से नमाज पढ़ते आ रहे हैं। अधिवक्ता सिराज अहमद, अबरार अहमद, इरफान अली का कहना था कि कचहरी के अधिकांश अधिवक्ता जुमे की नमाज इसी मस्जिद में पढ़ते आ रहे हैं। एएसपी ने किसी की एक नहीं सुनी। कुछ लोग एएसपी से नोकझोंक करने लगे कि पुलिसवाले माहौल को खराब करना चाह रहे है।

एएसपी से जमकर नोकझोंक

वहीं, कुछ लोग सई कांप्लेक्स में बैठक कर रहे एसपी अभिषेक सिंह से मिलने पहुंचे, लेकिन वह नहीं मिले। इसके बाद एएसपी और सीओ सिटी ने सभी लोगों को पुलिस लाइन से बाहर करने लगे। इस पर लोग पुलिस पर तानाशाही और माहौल बिगाडऩे का आरोप लगाकर हंगामा करने लगे। एएसपी पूर्वी से नोकझोंक की। हालांकि पुलिसकर्मियों नेे सभी लोगों को बाहर निकाल दिया। इसके बाद काफी देर तक लोग पुलिस लाइन गेट पर खड़े होकर हंगामा करते रहे। यह देखकर पुलिस लाइन गेट पर दो सौ से अधिक रंगरूटों को बुला लिया गया। इससे 30 मिनट तक अफरातफरी मची रही। सीओ सिटी अभय पांडेय का कहना है कि पिछले शुक्रवार को ही सभी को बता दिया गया था कि बाहरी लोगों का प्रवेश पुलिस लाइन में प्रतिबंधित कर दिया गया है। इसके बाद भी सुनियोजित तरीके सेे बाहरी लोग पुलिस लाइन में घुस आए।

एसपी बोले मंदिर और मस्जिद पुलिस परिवार की इबादत के लिए

पुलिस लाइन स्थित मंदिर और मस्जिद पुलिस परिवार की इबादत के लिए है। पुलिस लाइन में शस्त्रागार समेत अन्य अनुभाग है। उनकी सुरक्षा बहुत जरूरी है। इसलिए बाहरी लोगों का प्रवेश पुलिस लाइन मेें प्रतिबंधित किया गया है। जिन लोगों ने माहौल बिगाडऩे का प्रयास किया है, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

डीएम को सौंपा ज्ञापन

पुलिस लाइन स्थित मस्जिद में बाहरी लोगों के रोक लगाने के विरोध में सपाइयों ने जिला उपाध्यक्ष इरशाद सिद्दीकी की अगुवाई में डीएम को ज्ञापन सौंपा। सपाइयों का कहना था कि कई वर्षों से लोग पुलिस लाइन की मस्जिद में नमाज पढ़ते आ रहे हैं। पहली बार किसी एसपी ने बाहरी लोगों के नमाज पढऩे पर रोक लगाई है। इस मौके पर गुलफाम खां, हरीश शुक्ला समेत कई लोग मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.