Move to Jagran APP

पांच मौतों के बाद जागा प्रयागराज नगर निगम, 126 जर्जर भवनों के मालिकों को दिया नोटिस

हटिया पुलिस चौकी के पास जर्जर मकान का बारजा गिरने से पांच लोगों की मौत होने के बाद नगर निगम सक्रिय हो गया है। तीन दिन के भीतर 126 जर्जर भवन के स्वामियों को नोटिस दी गई है। वहीं 150 से अधिक जर्जर भवनों की सूची तैयार की गई है।

By Ankur TripathiEdited By: Published: Tue, 13 Sep 2022 06:14 PM (IST)Updated: Tue, 13 Sep 2022 06:14 PM (IST)
पांच मौतों के बाद जागा प्रयागराज नगर निगम, 126 जर्जर भवनों के मालिकों को दिया नोटिस
प्रयागराज नगर निगम का अति जर्जर भवनों को 15 दिन में ढहाने का निर्देश

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। मुट्ठीगंज में हटिया पुलिस चौकी के पास जर्जर मकान का बारजा गिरने से पांच लोगों की मौत होने के बाद नगर निगम सक्रिय हो गया है। तीन दिन के भीतर 126 जर्जर भवन के स्वामियों को नोटिस दी गई है। वहीं, 150 से अधिक जर्जर भवनों की सूची तैयार की गई है। इनको दो दिनों के भीतर नोटिस दी जाएगी।

loksabha election banner

जर्जर दीवारों को ठीक कराकर नगर निगम को करें सूचित

नगर निगम ने जर्जर भवन के स्वामियों को जान-माल की सुरक्षा का हवाला देते हुए अति जर्जर भवनों का 15 दिनों के भीतर ढहाने को कहा है। वहीं जिन भवनों की दीवारें जर्जर हो चुकी है उसे ठीक कराने को कहा है। ऐसा न करने पर नगर निगम की ओर से इन भवनों को ढहाया जाएगा। नगर निगम के चीफ इंजीनियर सतीश कुमार का कहना है कि जर्जर भवनों को दुरुस्त करने व अति जर्जर भवनों को ढहाने में लापरवाही करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी।

आधे से अधिक भवनों पर है विवाद

नगर निगम के चीफ इंजीनियर सतीश कुमार का कहना है कि 126 भवनों के मालिकों को नोटिस जारी किया गया है। इसमें से लगभग 63 मकानों का विवाद कोर्ट में चल रहा है।

किरायेदारों को दिया गया नोटिस

ठाकुर द्वारा ट्रस्ट की दो मंजिला भवन में रहने वाले किरायेदारों को नगर निगम की ओर से सोमवार को नोटिस जारी किया गया। इन सभी को 15 दिनों के भीतर जर्जर दीवारों को ठीक कराने का निर्देश दिया गया है।

पहले भी जर्जर भवनों को कर चुक हैं चिह्नित 

नगर निगम की ओर से 2016 में आठ, 2017 में 34, 2018 में छह, 2019 में 72 और 2021 में पांच भवनों को जर्जर घोषित किया है। इसमें से 74 लोगों को नोटिस जारी किया है। इसमें से अलग-अलग स्थानों पर चार भवनों को ढहाया भी जा चुका है।

2019 में सबसे अधिक चिन्ह्ति हुए जर्जर मकान:

नगर निगम की ओर से पांच वर्ष में 125 मकानों को जर्जर घोषित किया गया है। सबसे अधिक 2019 में 72 भवन जर्जर घोषित किया गया। वहीं सबसे कम 2021 में पांच मकान चिन्ह्ति किया गया है। 2022 में सबसे अधिक 126 भवन स्वामियों को नोटिस भेजा गया है।

नगर आयुक्त का है कहना

मुट्ठीगंज जैसा हादसा भविष्य में न होने पाए जिसको लेकर जर्जर भवनों को चिन्ह्ति किया जा रहा है। इन भवनों को जल्द ही ढहाया जाएगा। जर्जर भवनों को लेकर उचित कदम उठाया जाया इसके लिए चीफ इंजीनियर को निर्देश भी दिया जा चुका है।

चंद्र मोहन गर्ग, नगर आयुक्त, प्रयागराज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.