Move to Jagran APP

UP Board Compartment Exam 2020: इंप्रूवमेंट व कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए प्रवेशपत्र जारी, ऐसे करें डाउनलोड

यूपी बोर्ड ने इंप्रूवमेंट व कंपार्टमेंट 2020 परीक्षा के लिए प्रवेशपत्र जारी कर दिया है। परीक्षार्थी वेबसाइट से इसे डाउनलोड कर सकते हैं। परीक्षा तीन अक्टूबर को जिला मुख्यालयों पर होगी। सभी जिलों में 29 व 30 सितंबर को प्रायोगिक परीक्षाएं होंगी।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Fri, 25 Sep 2020 11:34 PM (IST)Updated: Sat, 26 Sep 2020 12:13 AM (IST)
UP Board Compartment Exam 2020: इंप्रूवमेंट व कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए प्रवेशपत्र जारी, ऐसे करें डाउनलोड
यूपी बोर्ड ने इंप्रूवमेंट व कंपार्टमेंट 2020 परीक्षा के लिए प्रवेशपत्र जारी कर दिया है।

प्रयागराज, जेएनएन। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) ने इंप्रूवमेंट व कंपार्टमेंट 2020 परीक्षा के लिए प्रवेशपत्र जारी कर दिया है। परीक्षार्थी वेबसाइट upmsp.edu.in से इसे डाउनलोड कर सकते हैं। परीक्षा तीन अक्टूबर को जिला मुख्यालयों पर होगी। लिखित परीक्षा के लिए केंद्र भी तय किए जा चुके हैं, जबकि सभी जिलों में 29 व 30 सितंबर को हाईस्कूल व इंटर के उन परीक्षार्थियों की आंतरिक व प्रायोगिक परीक्षाएं होंगी, जिन्होंने परीक्षा के लिए आवेदन किया है।

loksabha election banner

यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने बताया कि संबंधित छात्र-छात्राएं अपने पंजीकृत कालेजों के प्रधानाचार्यों से संपर्क कर लें, वेबसाइट से डाउनलोड प्रधानाचार्य के हस्ताक्षर से ही जारी होगा। वहीं, हाईस्कूल इंप्रूवमेंट व कंपार्टमेंट परीक्षा का आंतरिक मूल्यांकन 29 व 30 सितंबर को होगा। यह मूल्यांकन भी प्रधानाचार्य करेंगे। इन्हीं तारीखों में इंटर की कंपार्टमेंट के अर्ह परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षा होगी। लिखित व प्रायोगिक परीक्षा में शारीरिक दूरी का कड़ाई से अनुपालन किया जाएगा।

बता दें कि यूपी बोर्ड ने 27 जून को हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा 2020 का घोषित किया था। परीक्षा में अनुत्तीर्ण होने वाले कुल 33,344 परीक्षार्थियों ने इंप्रूवमेंट/कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन किया था। पांच अगस्त से 20 अगस्त के बीच कंपार्टमेंट/इंप्रूवमेंट परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए थे। कुल 33,344 छात्र-छात्राओं के आवेदन में हाई स्कूल के लिए 15,839 और इंटरमीडिएट के लिए 17,505 छात्र-छात्राओं ने अप्लाई किया है। यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटर परीक्षा 2020 में अनुत्तीर्ण होने वाले परीक्षार्थियों की कंपार्टमेंट/इंप्रूवमेंट परीक्षा तीन अक्टूबर को होगी। इम्तिहान दो पालियों में जिला मुख्यालयों पर राजकीय इंटर कालेजों में होगा। इससे पहले प्रायोगिक परीक्षा 29 व 30 सितंबर को होगी।

ऐसे डाउनलोड करें इंप्रूवमेंट व कंपार्टमेंट परीक्षा का प्रवेशपत्र 

  • यूपी बोर्ड आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाएं
  • हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की पूरक परीक्षा 2020 के लिंक पर क्लिक करें। 
  • दूसरी विंडो खुलने पर परीक्षा का प्रकार, जिला, रोल नंबर और सुरक्षा कोट भर कर डाउनलोड पर क्लिक करें।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.