Move to Jagran APP

इलाहाबाद विश्वविद्यालय में आज खुलेगी बीएएलएलबी में दाखिले की खिड़की Prayagraj News

पहले दिन सभी श्रेणी में 182.40 अथवा इससे अधिक अंक पाने वाले छात्र-छात्राओं को काउंसिलिंग के लिए बुलाया गया है। साथ ही एसटी वर्ग में 116 अथवा इससे अधिक अंक पाने वालों को बुलाया है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Wed, 26 Jun 2019 08:46 PM (IST)Updated: Thu, 27 Jun 2019 11:17 AM (IST)
इलाहाबाद विश्वविद्यालय में आज खुलेगी बीएएलएलबी में दाखिले की खिड़की Prayagraj News
इलाहाबाद विश्वविद्यालय में आज खुलेगी बीएएलएलबी में दाखिले की खिड़की Prayagraj News

 प्रयागराज, जेएनएन : इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय (इविवि) में बीएएलएलबी में दाखिले की खिड़की गुरुवार को खुल जाएगा। इसमें प्रवेश के लिए कटऑफ अंक भी जारी कर दिया गया है। इसके अलावा दूसरे दिन बीएएलएलबी में दाखिले के लिए भी कटऑफ अंक जारी कर दिया गया है। 

loksabha election banner

बीएएलएलबी में दाखिले के लिए 28 मई को दूसरी पाली में प्रवेश परीक्षा हुई थी। इस पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए कुल 5335 छात्र-छात्राओं ने आवेदन किया था। जबकि, 4781 यानि 89.28 फीसद छात्र-छात्राओं ने प्रवेश परीक्षा में हिस्सा लिया था। इसमें 4102 ने ऑफलाइन और 679 अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन मोड में प्रवेश परीक्षा दी थी। बीएएलएलबी के चेयरमैन डॉ. हरिबंश सिंह ने बताया कि गुरुवार को बीएएलएलबी में दाखिले के लिए खिड़की खुल जाएगी। पहले दिन सभी श्रेणी में 182.40 अथवा इससे अधिक अंक पाने वाले छात्र-छात्राओं को काउंसिलिंग के लिए बुलाया गया है। साथ ही एसटी वर्ग में 116 अथवा इससे अधिक अंक पाने वालों को बुलाया गया है। उन्होंने बताया कि प्रवेश के लिए अर्ह अभ्यर्थियों को सुबह नौ से 12 बजे के बीच चैथम लाइन स्थित प्रवेश भवन पर उपस्थिति दर्ज करानी होगी। अपराह्न दो बजे से काउंसिलिंग की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इसके अलावा शुक्रवार को बीएएलएलबी में दाखिले के लिए भी कटऑफ अंक जारी कर दिया गया है। चेयरमैन डॉ. हरिवंश सिंह ने बताया कि शुक्रवार को ओबीसी वर्ग में 172.80 अथवा इससे अधिक अंक पाने वालों को प्रवेश मिलेगा। साथ ही एससी वर्ग में 152 अंक अथवा इससे अधिक और एसटी में 116 अथवा इससे अधिक अंक पाने वालों को काउंसिलिंग के लिए बुलाया गया है। 

बीससी मैथ्स और बीएससी होम साइंस में मिलेगा दाखिला:

इलाहाबाद विश्वविद्यालय में गुरुवार को बीएएलएलबी के अलावा बीएससी (मैथ्स) और बीएससी (होम साइंस) में भी दाखिला मिलेगा। इसके लिए भी कटऑफ अंक जारी कर दिया गया है। बीएससी (मैथ्स) के चेयरमैन प्रो. राजीव सिंह ने बताया कि बीएससी (मैथ्स) में अनारक्षित श्रेणी में 160 अथवा इससे अधिक अंक पाने वालों और एसटी वर्ग के सभी छात्र-छात्राओं को काउंसिलिंग के लिए प्रवेश भवन बुलाया गया है। बीएससी (होम साइंस) की चेयरमैन डॉ. नीतू मिश्रा ने बताया कि गुरुवार को सभी श्रेणी में 110 अथवा इससे अधिक अंक पाने वालों को प्रवेश मिल सकेगा। इसके अलावा ओबीसी में 104 अथवा इससे अधिक, एससी में 76 अथवा इससे अधिक अंक पाने वालों को प्रवेश के लिए बुलाया गया है। इसके अलावा एसटी के एसटी श्रेणी के उन सभी अभ्यर्थियों को दाखिले के लिए बुलाया गया है, जिन्होंने प्रवेश परीक्षा में हिस्सा लिया था। साथ ही ईडब्ल्यूएस श्रेणी में सभी सफल अभ्यर्थियों को प्रवेश के लिए बुलाया गया है। बीएससी (होम साइंस) में दाखिले के लिए अभ्यर्थियों को सुबह साढ़े आठ बजे चैथम लाइन स्थित प्रवेश भवन पर उपस्थिति दर्ज करानी होगी। 

कल बीएससी बायो में मिलेगा प्रवेश:

इलाहाबाद विश्वविद्यालय में बीएससी (बायो) में शुक्रवार को दाखिला दिया जाएगा। इसके लिए भी कटऑफ अंक जारी कर दिया गया है। बीएससी के चेयरमैन डॉ. राजीव सिंह ने बताया कि ओबीसी श्रेणी में 144 अथवा उससे अधिक अंक पाने वालों को काउंसिलिंग के लिए प्रवेश भवन पर उपस्थिति दर्ज करानी होगी। इसके अलावा एससी वर्ग के 125 अथवा इससे अधिक अंक पाने वालों और एसटी वर्ग के सभी छात्र-छात्राओं को प्रवेश के लिए चैथम लाइन स्थित प्रवेश भवन पर सुबह नौ से 12 बजे के बीच उपस्थिति दर्ज करानी होगी। अपराह्न दो बजे से काउंसिलिंग की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

साथ में लाना न भूलें ये कागजात:

प्रवेश प्रकोष्ठ के निदेशक प्रो. मनमोहन कृष्ण ने बताया कि प्रवेश के दौरान अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड एवं स्कोर कार्ड-2019, हाईस्कूल-इंटरमीडिएट की मार्कशीट एवं प्रमाणपत्र की मूल एवं फोटोकॉपी, ट्रांसफर सर्टिफिकेट और माइग्रेशन सर्टिफिकेट की मूल कॉपी, अद्यतन जाति प्रमाणपत्र की मूल एवं फोटोकॉपी, हाल ही में खींची गई पासपोर्ट आकार की तीन फोटो और आधार कार्ड की मूल एवं फोटोकॉपी भी साथ लानी होगी। 

बीए में 186 ने लिया दाखिला:

 इलाहाबाद विश्वविद्यालय (इविवि) में बुधवार को बीए में कुल 186 छात्र-छात्राओं ने दाखिला लिया। सभी श्रेणी के 165 अथवा इससे अधिक अंक पाने वालों और एसटी के सभी अभ्यर्थियों को चैथम लाइन स्थित प्रवेश भवन पर काउंसिलिंग के लिए बुलाया गया था। बीए के चेयरमैन प्रो. धनंजय यादव और को-चेयरमैन प्रो. किरन सिंह ने बताया कि बुधवार को बीए में दाखिले की प्रक्रिया के तहत सभी श्रेणी के 165 अथवा इससे अधिक अंक पाने वालों और एसटी के सभी अभ्यर्थियों को चैथम लाइन स्थित प्रवेश भवन पर सुबह नौ से 12 बजे के बीच बुलाया गया था। अपराह्न दो बजे से काउंसिलिंग की प्रक्रिया शुरू हुई। उन्होंने बताया कि बुधवार को कुल 186 छात्र-छात्राओं ने प्रवेश लिया। इसमें अनारक्षित श्रेणी के 184 और एसटी के वर्ग के दो छात्र-छात्राओं ने प्रवेश लिया। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.