Move to Jagran APP

इलाहाबाद विश्वविद्यालय : वार्षिक-सेमेस्टर परीक्षा में पास होने पर ही अगली कक्षा में प्रवेश संभव Prayagraj News

इलाहाबाद विश्वविद्यालय में छात्र-छात्राओं को अगली कक्षा में प्रमोट करने के मामले में परीक्षा नियंत्रक ने विराम लगा दिया है। बोले कि हर हाल में वार्षिक-सेमेस्टर परीक्षाएं होंगी।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sun, 24 May 2020 12:57 PM (IST)Updated: Sun, 24 May 2020 12:57 PM (IST)
इलाहाबाद विश्वविद्यालय : वार्षिक-सेमेस्टर परीक्षा में पास होने पर ही अगली कक्षा में प्रवेश संभव Prayagraj News
इलाहाबाद विश्वविद्यालय : वार्षिक-सेमेस्टर परीक्षा में पास होने पर ही अगली कक्षा में प्रवेश संभव Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय (इविवि) वार्षिक-सेमेस्टर परीक्षा का आयोजन कराया जाएगा। इसके बाद ही विद्यार्थियों को अगली कक्षा में प्रवेश मिल सकेगा। यह बातें इविवि के परीक्षा नियंत्रक प्रोफेसर रामेंद्र कुमार सिंह ने कही।

loksabha election banner

इविवि के परीक्षा नियंत्रक ने स्‍पष्‍ट किया

इविवि के परीक्षा नियंत्रक प्रोफेसर रामेंद्र सिंह इविंग क्रिश्चियन कॉलेज (ईसीसी) के भौतिक विभाग की ओर से आयोजित अंतरराष्ट्रीय वेबिनार में बोल रहे थे। आइआइटीएम पुणे के परियोजना निदेशक डॉ. अतुल कुमार सहाय ने कृषि उत्पादकता पर जलवायु परिवर्तन से होने वाले प्रभाव के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि उनका विभाग एक ऐसा सिस्टम तैयार कर रहा है, जो एक सप्ताह पहले मौसम की सटीक भविष्यवाणी कर देगा।

अंतरराष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन

अंतरराष्ट्रीय वेबिनार के दूसरे सत्र में इलाहाबाद विश्वविद्यालय के बायोकेमिस्ट्री विभाग के अध्यक्ष प्रो. अभय कुमार पांडेय ने कोरोना वायरस के संरचना एवं उससे बचाव के तरीकों के बारे में बताया। इसी सत्र के दूसरे व्याख्यान में ईसीसी के डॉ. अजिन रे एवं डॉ. सोनाली चतुर्वेदी ने ग्रामीण भारत पर कोरोना वायरस के होने वाले प्रभाव के बारे में जानकारी साझा की। अंतिम सत्र में ईसीसी के भौतिकी विभाग के डॉ. अशोक कुमार पाठक ने लेजर एवं अंतरराष्ट्रीय प्रकाश दिवस पर व्याख्यान दिया।

बिना परीक्षा प्रमोट करने को लेकर छात्र संगठन में खिंची तलवार

इलाहाबाद विश्वविद्यालय में बगैर परीक्षा प्रमोट किये जाने की मांग को लेकर अब छात्र संगठन के बीच ही तलवार खिंच गई है। समाजवादी छात्रसभा और एनएसयूआइ परीक्षा न कराने की मांग कर रहा है तो अब अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) परीक्षा कराने की मांग कर रहा है। एबीवीपी के इलाहाबाद विश्वविद्यालय विभाग की कार्यकारिणी की ऑनलाइन बैठक हुई। इसमें सर्वसम्मति से सभी ने बगैर परीक्षा छात्रों प्रमोट करने की मांग का विरोध किया।

इविवि के विभाग संयोजक परीक्षा कराने के पक्ष में

इविवि के विभाग संयोजक अतेंद्र सिंह ने कहा कि विश्वविद्यालय की परीक्षाएं केवल पास व फेल होने के लिए ही नहीं आयोजित की जातीं। परीक्षाएं वह माध्यम हैं, जिससे विद्यार्थी अपनी गलतियों व अपने अंदर की कमी को पहचानने के साथ उसके शैक्षणिक गतिविधियों के मूल्यांकन कर सके। परीक्षा के द्वारा ही उसमें सुधार किया जा सकता है। उन्होंने इविवि के परीक्षा नियंत्रक से बात कर मांग की इविवि की परीक्षाएं विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा जारी की गई गाइडलाइन के निर्धारित समय पर ही कराई जाए।

इविवि के विभाग सहसंयोजक बोले, छात्र संगठन राजनीति कर रहे

इविवि के विभाग सहसंयोजक वीरेन्द्र सिंह चौहान व श्रीकांत पांडेय ने कहा अन्य छात्र संगठन केवल राजनीति कर रहे हैं। इकाई मंत्री आलोक त्रिपाठी ने कहा कि परिषद ने हमेशा गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए संघर्ष किया है। इस दौरान रुद्र पांडेय, सूरज तिवारी, नवीन मिश्र सचेन्द्र, अनिकेत, अर्पित, आजाद मिश्र, अभिषेक सिंह आदि उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.