Move to Jagran APP

Coronavirus : तीन जमातियों में कोरोना वायरस पॉजिटिव मिलने पर प्रतापगढ़ शहर और रानीगंज में कर्फ्यू Prayagraj News

देहरादून से आए जिन तीन जमातियों में कोरोना पॉजीटिव पाया गया है। वे अपने 12 साथियों के साथ 19 मार्च को दिल्ली से आकर शहर के जेल रोड चौराहा पर स्थित जामा मस्जिद में रुके थे।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sat, 04 Apr 2020 09:25 AM (IST)Updated: Sat, 04 Apr 2020 09:25 AM (IST)
Coronavirus : तीन जमातियों में कोरोना वायरस पॉजिटिव मिलने पर प्रतापगढ़ शहर और रानीगंज में कर्फ्यू Prayagraj News
Coronavirus : तीन जमातियों में कोरोना वायरस पॉजिटिव मिलने पर प्रतापगढ़ शहर और रानीगंज में कर्फ्यू Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। प्रतापगढ़ जिला अस्पताल में भर्ती तीन जमातियों में कोरोना वायरस पॉजीटिव पाए जाने के बाद प्रशासन सतर्क हो गया है। शहर और रानीगंज इलाके में कर्फ्यू लागू कर दिया गया है। वहीं दोनों इलाकों की सीमा भी सील कर दी गई है।

loksabha election banner

साथियों संग दिल्ली से आकर जामा मस्जिद में रुके थे तीनों

देहरादून से आए जिन तीन जमातियों में कोरोना पॉजीटिव पाया गया है। वे अपने 12 साथियों के साथ 19 मार्च को दिल्ली से आकर शहर के जेल रोड चौराहा पर स्थित जामा मस्जिद में रुके थे। इसके बाद 21 व 22 मार्च को देल्हूपुर और 23 मार्च से रानीगंज थाना क्षेत्र के नरङ्क्षसहगढ़ मस्जिद में रुके थे। तीन में कोराना पॉजीटिव पाए जाने के बाद जिला व पुलिस प्रशासन अलर्ट हो गया है।

बोले डीएम इन इलाकों में कर्फ्यू लगा है

जिलाधिकारी डॉ. रुपेश कुमार ने शहर के जामा मस्जिद, देल्हूपुर और नरसिंहगढ़ गांव की एक किलोमीटर की परिधि में कर्फ्यू लागू कर दिया। इस इलाके में कोई भी व्यक्ति घर से बाहर नहीं निकल सकेगा। यही नहीं, बाहर के लोग भी इस परिधि में प्रवेश नहीं कर सकेंगे। शुक्रवार शाम को पुलिस ने शहर एनाउंस करके लोगों से घरों से बाहर न निकलने की अपील भी की।

प्रयागराज हाईवे सील कर दिया गया

उधर, देल्हूपुर बाजार में पुलिस ने प्रयागराज हाईवे को बैरियर लगाकर पूरी तरह सील कर दिया। देल्हूपुर बाजार और नरङ्क्षसहगढ़ की ओर जाने वाले सभी रास्तों को सील कर दिया गया। देल्हूपुर में 13 बैरियर और नरङ्क्षसहगढ़ में आठ बैरियर बनाए गए हैं। सीओ रानीगंज अतुल अंजान त्रिपाठी, एसओ रानीगंज संजय पांडेय, एसओ मानधाता संजय यादव ने बैरियर पर जाकर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया।

आधा शहर और नरसिंहगढ़ का हर घर होगा सैनिटाइज

तब्लीगी जमात में कोरोना संक्रमण विस्फोट की काली छाया प्रतापगढ़ पर पडऩे से यहां के लोगों की धड़कनें बढ़ गई हैं। हालांकि जिला प्रशासन बचाव के सभी कदम उठा रहा है। जामा मस्जिद जेल रोड को केंद्र मानकर उसके एक किमी के दायरे में आने वाले सभी घरों को सैनिटाइज किया जाएगा। लोगों की मेडिकल जांच भी कराई जाएगी। इस मामले को लेकर रानीगंज इलाके के लोग अधिक सहमे हैं। यहां के जामा मस्जिद व कासिमी मस्जिद में करीब आठ दिन तक उत्तराखंड के 15 धर्म प्रचारकों के ठहरे रहने का पता चलने से उनकी ङ्क्षचता बढ़ गई है।

पूरे इलाके को सैनिटाइज किया जा रहा है

स्वास्थ्य विभाग द्वारा पूरे इलाके को सैनिटाइज किया जा रहा है। वहां के हर घर में रहने वालों की जांच होगी। उनकी थर्मल स्क्रीनिंग तो होगी ही, आशंका होने पर नेजो फरेंजियल स्वाब टेस्ट भी कराया जा सकता है। इसके साथ ही उन लोगों की सूची बन रही है जो इनके संपर्क में आए थे। हालांकि ऐसे लोग अपने को छिपा रहे हैं, पर प्रशासन उनको खोज रहा है, ताकि अब आगे संक्रमण फैलने से रोका जा सके। डीएम डॉ. रूपेश कुमार ने कहा है कि इस गांव के व आसपास के हर घर के सदस्य की मेडिकल जांच कराई जाएगी।

इलाके के लोग हुए सतर्क

रानीगंज क्षेत्र के लोग पूरी तरह सतर्क हो गए हैं। नरङ्क्षसहगढ़ में कोरोना पाजिटिव पाए जाने के बाद अब लोग खुद ही अपने बचाव के उपाय खोज रहे हैं। लोग नात-रिश्तेदारों को भी बचने के लिए अलर्ट कर रहे हैं। बड़े-बुजुर्ग बच्चों को समझा रहे हैं कि वह घर पर ही रहें। बाहर हवा जहरीली है।

कर्मियों ने किया हंगामा

जिला अस्पताल के बर्न वार्ड के पीछे रहने वाले कर्मचारी अपनी जान बचाने को विरोध पर उतर आए। दरअसल नरङ्क्षसहगढ़ में मिले धर्म प्रचारक बर्न में रखे गए थे। वह पान खाकर खिड़की से पीछे की ओर थूक रहे थे। इससे कर्मचारी व उनके परिजन भयभीत हो गए। उन्होंने सीएमओ का विरोध किया कि ऐसे लोगों को यहां से हटाएं। हमारा परिवार संक्रमित हो सकता है। सीएमओ के डांटने पर भी कर्मचारी हंगामा करते रहे।

संसाधनों की उठाई मांग

कोरोना के माहौल में काम कर रहे जिले के स्वास्थ्य कर्मी विभाग के रवैए से असंतुष्ट हैं। वह मास्क, सैनिटाइज नहीं पा रहे हैं। ऐसे में उनकी जान का खतरा बना है। शुक्रवार को तो हद ही हो गई। जब तीन लोग कोरोना पाजिटव मिल गए तो सीएमओ कार्यालय व जिला अस्पताल के कई कर्मी काम छोड़कर हटने लगे। उनको सीएमओ ने किसी तरह समझाकर रोका।

पब्लिक रखे संयम : विधायक धीरज

रानीगंज के विधायक अभय कुमार उर्फ धीरज ओझा ने क्षेत्र के लोगों से धैर्य व संयम बनाए रखने का अनुरोध किया है। उनका कहना है कि हर व्यक्ति शासन व प्रशासन का साथ देगा तो जल्दी ही कोरोना का संकट दूर होगा। यह जंग हम सबकी है, मिलकर लड़ें। जरूरी वस्तुओं की कमी सरकार नहीं होने देगी। लोग घरों से न निकलें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.