Move to Jagran APP

लखनऊ और आगरा की तर्ज पर प्रयागराज में भी खुलेगा आधार सेवा केंद्र Prayagraj News

शहरवासियों के लिए खुशखबरी भरी खबर है। यूआइडीएआइ अपना एक सेंटर प्रयागराज में खोलेगा। इस आधार सेवा केंद्र के खुलने से आधार कार्ड बनवाने में लोगों को परेशानी नहीं होगी।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Mon, 28 Oct 2019 10:20 AM (IST)Updated: Mon, 28 Oct 2019 03:58 PM (IST)
लखनऊ और आगरा की तर्ज पर प्रयागराज में भी खुलेगा आधार सेवा केंद्र Prayagraj News
लखनऊ और आगरा की तर्ज पर प्रयागराज में भी खुलेगा आधार सेवा केंद्र Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। लखनऊ और आगरा की तर्ज पर प्रयागराज में भी जल्द ही आधार सेवा केंद्र शुरू किया जाएगा। इसके लिए सिविल लाइंस में जगह की तलाश की जा रही है। जगह मिलते ही केंद्र शुरू कर दिया जाएगा। केंद्र खुलने के बाद लोगों को आधार कार्ड बनवाने में सुविधा होगी। साथ ही उनकी शिकायतें भी आसानी से दूर होंगी।

loksabha election banner

डाकघर, बीएसएनएल और बैंक में बनता है आधार कार्ड

पहचान पत्र के रूप में आधार कार्ड अब सबसे विश्वसनीय दस्तावेज हो गया है। सभी तरह की योजनाओं और कार्यों के लिए इसे ही अब पहचान पत्र की मान्यता दी जा रही है। आधार कार्ड में फर्जीवाड़ा न हो इसलिए इसे बनाने का काम डाकघर, बीएसएनएल और बैंक को दिया गया है। जिले भर में इसके लिए 86 केंद्र खोल दिए गए हैं। हालांकि कर्मचारियों की लापरवाही से सभी केंद्र नहीं चल रहे हैं। अधिकतर सेंटर डाकघर को दिए गए हैं। प्रधान डाकघर व कचहरी डाकघर के अलावा अन्य डाकघरों में अक्सर आधार कार्ड सेंटर बंद ही रहते हैं। ऐसे में कुछ केंद्रों पर लगातार भीड़ रहती है।

यूआइडीएआइ सेंटर में पासपोर्ट सेवा केंद्र जैसी होगी व्यवस्था

इस समस्या को देखते हुए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआइडीएआइ) का एक सेंटर यहां पर खोला जाएगा। इनका एक-एक सेंटर अभी आगरा और लखनऊ में चल रहा है। इस सेंटर पर पासपोर्ट सेवा केंद्र जैसी ही व्यवस्था होगी। आधार सेवा केंद्र शुरू करने के लिए यूआइडीएआइ के एडीजी नितिन सिन्हा ने पिछले दिनों स्थल का सर्वे भी किया है। हालांकि अब तक स्थल का चयन नहीं हो सका है। स्थल का चयन होने पर इसे शुरू किया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि इस केंद्र पर ऑनलाइन आवेदन भरना होगा और कई सिस्टम लगाए जाएंगे। तब प्रतिदिन चार से पांच सौ लोग आधार कार्ड बनवा और संशोधन करवा सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.