Move to Jagran APP

ठंड में थोड़ी सी सावधानी ही बचाएगी आपकी अनमोल जिंदगानी

पुलिस अधिकारियों का मानना है कि ज्यादातर सड़क दुर्घटना वाहन चालक की लापरवाही से होती है। कभी शराब पीकर वाहन चलाना तो कभी ट्रैफिक नियमों का पालन न करना ही अक्सर हादसे की वजह होते हैं।

By JagranEdited By: Published: Tue, 13 Nov 2018 06:55 AM (IST)Updated: Tue, 13 Nov 2018 06:55 AM (IST)
ठंड में थोड़ी सी सावधानी ही बचाएगी आपकी अनमोल जिंदगानी
ठंड में थोड़ी सी सावधानी ही बचाएगी आपकी अनमोल जिंदगानी

प्रयागराज : 'मैं लौटने के इरादे से जा रहा हूं मगर, सफर-सफर है मेरा इंतजार मत करना'। साहिल सहरी का यह शेर घर से निकलते ही अचानक मन में थोड़ी देर के लिए ही सही, लेकिन ठहर जाता है। सड़क पर चलते वक्त हर किसी पर हादसे का खतरा मंडराता रहता है, पर थोड़ी सी सावधानी आपकी अनमोल जिंदगानी बचा सकती है।

loksabha election banner

ठंड में रात में कोहरा पड़ने लगता है। मौसम में बदलाव के साथ ही कोहरा छाने का सिलसिला भी धीरे-धीरे शुरू हो गया है। कोहरे के कारण हादसे भी बढ़ जाते हैं। हाइवे से लेकर शहर की सड़कों पर कभी कार, बाइक तो कभी बड़े वाहनों में टक्कर हो जाती है। हादसे में कभी किसी की जान चली जाती है, तो कुछ लोग दिव्यांग भी हो जाते हैं।

पुलिस अधिकारियों का मानना है कि ज्यादातर सड़क दुर्घटना वाहन चालक की लापरवाही से होती है। कभी शराब पीकर वाहन चलाना तो कभी ट्रैफिक नियमों का पालन न करना ही अक्सर हादसे की वजह होते हैं। तेज रफ्तार वाहन चलाते वक्त छोटी-छोटी लापरवाही बड़े हादसे का रूप ले लेती है। ऐसे में बाइक, कार, ट्रक या दूसरे बड़े वाहन चलाते वक्त सावधानी बरतना बहुत जरूरी है। हाइवे से लेकर शहर की सड़कों पर चलते वक्त हर किसी को सतर्कता बरतनी चाहिए। सरिया लादने वाले नहीं करते बचाव के उपाय :

ट्रक और सरिया लादने वाले वाहन चालक बचाव के उपाय को नहीं अपनाते हैं। इस कारण भी हादसे होते हैं। आरटीओ सगीर अहमद का कहना है कि कुछ ऐसे सामान होते हैं, जिसे मोड़कर नहीं रखा जा सकता है। लेकिन उसके लिए जरूरी इंतजाम किया जाना चाहिए। लाल रंग का कपड़ा, रिफ्लेक्टर टेप लगाया जाना चाहिए, ताकि पीछे चलने वाले शख्स को पता चल जाए। इसके लिए नियम तो हैं, लेकिन उसका पूरी तरह से पालन नहीं किया जाता है। ये बरतें सावधानी :

- कोहरे के दौरान रात में हाइवे पर गाड़ी अपनी ही लेन में चलाएं।

- आगे निकलने के दौरान पहले बाएं किनारे सड़क की हालत देख लें।

- सड़क पर लगी पीली लाइट को फॉलो करते हुए वाहन चलाएं।

- उचित दूरी का हमेशा ध्यान रखें, ताकि ब्रेक लगाने पर टक्कर न हो।

- गाड़ी मोड़ते समय इंडीकेटर का इस्तेमाल जरूर करें।

- स्पीड पर कंट्रोल रखें और फॉग लाइट का सहारा लें।

- हेड लाइट को लो बीम पर रखें। इससे देखने में आसानी होगी।

- शराब पीकर और इयर फोन लगाकर वाहन कभी न चलाएं। कोहरे के दौरान हादसे अधिक होते हैं। वाहन चालकों को नियम के प्रति जागरूक करने के लिए अभियान चलाया जाता है। टै्रफिक नियम का पालन न करने वालों के खिलाफ कार्रवाई भी की जाती है।

- कुलदीप सिंह, एसपी ट्रैफिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.