Move to Jagran APP

इलाहाबाद विश्वविद्यालय में 83 वर्ष पुराना फोटोग्राफी डिप्लोमा कोर्स बंद

इलाहाबाद विश्वविद्यालय में आठ दशक से संचालित हो रहे फोटोग्राफी डिप्‍लोमा कोर्स बंद हो गया है। डिप्लोमा कर रहे छात्र-छात्राओं ने कुलपति प्रो. रतन लाल हांगलू को पत्र भी लिखा।

By Edited By: Published: Fri, 12 Apr 2019 07:21 PM (IST)Updated: Fri, 12 Apr 2019 07:22 PM (IST)
इलाहाबाद विश्वविद्यालय में 83 वर्ष पुराना फोटोग्राफी डिप्लोमा कोर्स बंद
इलाहाबाद विश्वविद्यालय में 83 वर्ष पुराना फोटोग्राफी डिप्लोमा कोर्स बंद

गुरुदीप त्रिपाठी, प्रयागराज : एक तरफ इलाहाबाद विश्वविद्यालय प्रशासन गांधीवादी विचार और दर्शन पर छह महीने का पीजी डिप्लोमा शुरू करने जा रहा है। वहीं, 1936 से चलाए जा रहे 83 वर्ष पुराने रोजगारपरक दो वर्षीय फोटोग्राफी डिप्लोमा को बंद कर दिया गया।

डिप्लोमा कर रहे छात्र-छात्राओं ने कुलपति को पत्र लिखा
डिप्लोमा कर रहे छात्र-छात्राओं ने कुलपति प्रो. रतन लाल हांगलू को पत्र भी लिखा। पत्र में बताया गया है कि भौतिकी विभाग के अध्यक्ष प्रो. एके राय की मनमानी के कारण फोटोग्राफी विभाग के छात्र-छात्राओं का भविष्य चौपट हो रहा है। इस कोर्स के बाद वे आसानी से नौकरी भी हासिल कर लेते थे। जिन्होंने दो वर्षीय डिप्लोमा में प्रवेश लिया था, उनका एक वर्ष पूरा हो गया है। जब वह फाइनल में प्रवेश लेने के लिए पहुंचे तो विभागाध्यक्ष ने अचानक प्रवेश बंद होने की घोषणा कर दी।

loksabha election banner

विज्ञान संकाय के डीन कुछ नहीं बोल रहे
छात्रों का कहना है कि उन्हें बताया गया कि कुलपति प्रो. रतन लाल हांगलू के निर्देश पर कोर्स बंद किया गया है। सूत्रों का कहना है कि कुलपति को अंधेरे में रखकर प्रो. एके राय ने हस्ताक्षर करवा लिया और कोर्स बंद होने की घोषणा कर दी। विज्ञान संकाय के डीन प्रोफेसर जगदंबा सिंह ने इस बारे में कुछ भी बोलने के बजाए पीआरओ से बात करने को कहकर पल्ला झाड़ लिया।

शिक्षकों के अभाव में कोर्स बंद किया गया : प्रो. एके राय 
वहीं, प्रो. एके राय का कहना है कि शिक्षकों के अभाव में कोर्स बंद किया गया है। इलाहाबाद विश्वविद्यालय के जनसंपर्क अधिकारी डॉ. चित्तरंजन कुमार का कहना है कि इस मामले का नए सिरे से अवलोकन करेंगे। यह सुनिश्चित करने का प्रयास करेंगे कि नियमों के तहत छात्रों का कोई अहित न हो। इसके लिए 2012 के कार्य परिषद के प्रस्तव को पुन: देखना होगा।

2012 में बनना था अलग विभाग
देशभर के विश्वविद्यालयों में केवल इलाहाबाद विश्वविद्यालय में ही यह डिप्लोमा कोर्स कराया जाता है। वर्ष 2012 में कार्य परिषद की बैठक में फोटोग्राफी का अलग विभाग बनाए जाने का प्रस्ताव पारित हुआ था, लेकिन अब तक उस प्रस्ताव पर अमल नहीं किया गया। देश के तमाम संस्थानों में यहां के छात्र: इलाहाबाद विश्वविद्यालय से फोटोग्राफी में डिप्लोमा हासिल करने के बाद यहां के छात्र आज देश के तमाम प्रतिष्ठित संस्थानों में नौकरी कर रहे हैं। यहां के छात्र रक्षा मंत्रालय, जल, थल, वायु सेना, इसरो, डीआरडीओ, मुख्यमंत्री, प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति कार्यालय में व उनके साथ कार्यरत हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.