Move to Jagran APP

69000 शिक्षक भर्ती: नियुक्ति के हकदार काउंसिलिंग के बाद अभ्यर्थी, सोमवार को जिला आवंटन सूची

69000 Assistant Teacher Recruitment बेसिक शिक्षा परिषद ने सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को तीन से छह जून तक काउंसिलिंग कराने के निर्देश जारी कर दिया है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Sun, 31 May 2020 06:52 PM (IST)Updated: Sun, 31 May 2020 08:37 PM (IST)
69000 शिक्षक भर्ती: नियुक्ति के हकदार काउंसिलिंग के बाद अभ्यर्थी, सोमवार को जिला आवंटन सूची
69000 शिक्षक भर्ती: नियुक्ति के हकदार काउंसिलिंग के बाद अभ्यर्थी, सोमवार को जिला आवंटन सूची

प्रयागराज, जेएनएन। 69000 Assistant Teacher Recruitment : उत्तर प्रदेश के परिषदीय स्कूलों के लिए 69000 सहायक अध्यापक चयन की प्रक्रिया निर्णायक मुकाम पर है। जिला आवंटन की सूची सोमवार को घोषित करने की तैयारी है। इसमें जिन अभ्यर्थियों का चयन होगा उन सभी को अनिवार्य रूप से संबंधित जिले में काउंसिलिंग करानी होगी, उसमें अर्ह पाए जाने पर वे नियुक्ति के हकदार होंगे। बेसिक शिक्षा परिषद ने सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को तीन से छह जून तक काउंसिलिंग कराने के निर्देश जारी कर दिया है। इसमें स्पष्ट किया गया है कि अनर्ह का चयन करने में जिला चयन समिति जिम्मेदार होगी।

loksabha election banner

शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण 1,36,621 अभ्यर्थियों ने चयन के लिए आवेदन किया है। सभी ने 75 जिलों का वरीयताक्रम खुद तय किया है। उनके गुणांक, भारांक व वरीयता वाले जिले में रिक्तियों के अनुरूप आवंटित जिले में ही काउंसिलिंग हो सकेगी।

एनआइसी की ओर से तैयार जिलावार चयनितों की सूची परिषद की ओर से उपलब्ध कराई जाएगी। जिला चयन समिति सभी अभिलेखों का परीक्षण करके ही नियुक्ति पत्र निर्गत करे। वर्गवार आवेदन शुल्क पहले से ही तय है। बीएसए को निर्देश है कि काउंसिलिंग के लिए वे कर्मचारियों व अन्य संसाधन की व्यवस्था जिला प्रशासन के सहयोग से कर लें। सभी के मूल अभिलेख जमा कराकर उसकी रसीद दी जाएगी।

हर अभ्यर्थी देना होगा शपथपत्र : शासन के निर्णय के अनुसार काउंसिलिंग में हर अभ्यर्थी से 100 रुपये का नोटरी शपथपत्र लेना होगा। इसमें अभ्यर्थी को यह घोषणा करनी होगी कि ऑनलाइन आवेदन में भरी गई सभी सूचनाएं, मूल शैक्षिक व अन्य अभिलेख पूरी तरह से सही हैं। जिले में नियुक्ति पाने के बाद वह अंतर जिला तबादले की मांग नहीं करेगा।

इस रहेगी समिति की निगाह : शैक्षिक व प्रशिक्षण अर्हता, आयु, प्राथमिक स्कूल की टीईटी या सीटीईटी, सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा के अंक व शिक्षामित्रों का कार्यानुभव।

अभ्यर्थियों में रखें शारीरिक दूरी : बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव विजय शंकर मिश्र ने निर्देश दिया है कि इस समय कोरोना का संक्रमण बढ़ रहा है इसलिए काउंसिलिंग स्थल को सैनिटाइज कराया जाए। पुलिस बल की उपलब्धता भी रखें। साथ ही अभ्यर्थियों के बीच शारीरिक दूरी बनाएं रखें। अभ्यर्थी मास्क लगाकर आएं और काउंसिलिंग कराने वाले अफसर व कर्मचारी भी मास्क का प्रयोग करें। हैंड सैनिटाइजर आदि का भी इस्तेमाल करें।

सोमवार को शिक्षक चयन की जिला आवंटन सूची : परिषदीय विद्यालयों में 69000 सहायक अध्यापक चयन की जिला आवंटन सूची सोमवार को जारी हो रही है। बेसिक शिक्षा परिषद में आवेदन-पत्र की जांच और जिला आवंटन प्रक्रिया चल रही है। परिषद की वेबसाइट पर सोमवार अपराह्न से अभ्यर्थी सूची देख सकेंगे। यह सूची रविवार को ही जारी होनी थी, लेकिन आवेदन लेने की तारीख बढ़ने से इसे सोमवार को ही घोषित करने की सूचना दैनिक जागरण ने पहले ही दे दी थी।

वर्ग व श्रेणीवार चयन सूची जारी होगी : बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक विद्यालयों में 69000 शिक्षक चयन के लिए 28 मई तक आवेदन लिए गए थे। लिखित परीक्षा में सफल 1,46,060 अभ्यर्थियों में से 1,36,621 ने ही आवेदन किया। अब उनके गुणांक, भारांक, जिला वरीयता के आधार पर संबंधित जिले में उपलब्ध पदों के लिए वर्ग व श्रेणीवार चयन सूची जारी की जाएगी। इसमें भर्ती के कुल पद 69000 का चयन होगा। अभ्यर्थी को जो जिला आवंटित होगा, उसी में तीन से छह जून तक पहुंच कर काउंसिलिंग करानी होगी। प्रमाणपत्र की जांच व अन्य प्रक्रिया जिला चयन समिति पूरा करेगी। इस संबंध में शासन व बेसिक शिक्षा परिषद सभी जिलों को आदेश जारी कर चुका है। अभ्यर्थियों को जिले में काउंसिलिंग के लिए जाने पर रोका भी नहीं जाएगा, सभी डीएम को शासन निर्देशित कर चुका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.