जासं, इलाहाबाद : शहरवासियों को अभी बीएसएनएल की हाईस्पीड इंटरनेट की सुविधा मिल रही है, लेकिन कुंभ के दौरान उन्हें मेला क्षेत्र में 4जी की स्पीड मिलेगी। इसके लिए बीएसएनएल मेला क्षेत्र में 45 मोबाइल टॉवर लगाएगा। उसके बाद मेले के हर कोने में निर्बाध इंटरनेट की स्पीड मिलेगी।

अभी शहर में बीएसएनएल के ग्राहकों को इंटरनेट की हाईस्पीड मिल रही है। जहां पर मोबाइल टॉवर की स्पीड अच्छी है। वहां पर चार से छह मेगा बाइट्स पर सेकेंड (एमबीपीएस) की स्पीड मोबाइल में आ जाती है, लेकिन ग्राहक 4जी स्पीड की मांग करते हैं। जिसके लिए मोबाइल टॉवर को अपग्रेड करने की कवायद चल रही है, लेकिन इसमें काफी समय लगेगा। मगर अगले साल होने वाले कुंभ में बीएसएनएल के ग्राहकों को मेला क्षेत्र में 4जी की स्पीड मिलेगी। इसके लिए बीएसएनएल अलग से व्यवस्था करेगा। बीएसएनएल के प्रधान महाप्रबंधक एमएम अग्निहोत्री का कहना है कि कुंभ के दौरान मेला क्षेत्र में 4जी इंटरनेट की स्पीड मिलेगी। इसके लिए मेला क्षेत्र में 45 टॉवर लगाए जाएंगे।

------

शहर में लगाए जाएंगे मोबाइल टॉवर

कुंभ के दौरान मेला क्षेत्र में बीएसएनएल के अतिरिक्त मोबाइल टॉवर तो लगाए जाएंगे। उसे पहले शहर में जहां-जहां पर बीएसएनएल का नेटवर्क कमजोर है, वहां-वहां पर नए टॉवर लगाने की योजना है। शहर में विभिन्न इलाकों में 50 से अधिक टॉवर लगाने की योजना है। इसके अलावा जिस मोबाइल टॉवर की स्पीड कम है। कुंभ से पहले वहां पर नए यंत्र बढ़ाकर नेट की स्पीड को अधिकतम किया जाएगा।

-----

संचार राज्यमंत्री दे चुके हैं निर्देश

केंद्रीय रेल और संचार राज्यमंत्री मनोज सिन्हा जब पिछले दिनों इलाहाबाद में जंक्शन पर हुए कार्यक्रम में आए थे तो उसके पश्चात उन्होंने उत्तर मध्य रेलवे मुख्यालय में विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की थी। इसमें उन्होंने निर्देश दिया था कि कुंभ के दौरान मेला क्षेत्र में लोगों को हाईस्पीड नहीं, बल्कि 4जी की स्पीड मिलनी चाहिए। उनके निर्देश के पश्चात इलाहाबाद से कुंभ के लिए 4जी मोबाइल टॉवर लगाने का प्रस्ताव भेज दिया गया है।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप