Move to Jagran APP

टैक्स कलेक्टरों के सत्यापन में मिले 400 टैक्स विहीन परिवार

400 परिवार प्रतापगढ़ नगर क्षेत्र में ऐसे हैं, जो नगर पालिका को टैक्‍स नहीं देते। यह बात टैक्‍स कलेक्‍टरों के सत्‍यापन में सामने आई।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Mon, 04 Feb 2019 07:08 PM (IST)Updated: Tue, 05 Feb 2019 07:05 AM (IST)
टैक्स कलेक्टरों के सत्यापन में मिले 400 टैक्स विहीन परिवार
टैक्स कलेक्टरों के सत्यापन में मिले 400 टैक्स विहीन परिवार

प्रयागराज : पड़ोसी जनपद प्रतापगढ़ के नगर क्षेत्र में भवनों पर टैक्स लगाने को लेकर नगर पालिका संजीदा नहीं है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि टैक्स कलेक्टरों के सत्यापन में पूरे नगर क्षेत्र में 400 ऐसे भवन मिले हैं, जिसे लोग कई वर्ष पहले से बनाकर रह रहे हैं। हालांकि अभी तक इन भवनों पर कर विभाग ने टैक्स नहीं लगाया है। कर्मचारियों व अधिकारियों की उदासीनता से पालिका के राजस्व की काफी क्षति हो रही है। इस ओर ध्यान नहीं दिया गया। अब जबकि सत्यापन में पता लगने पर कर वसूली की कवायद शुरू करने पर अफसरों का ध्यान गया है।

loksabha election banner

25 वार्डों में एक लाख की आबादी

नगर के 25 वार्डो में वर्तमान समय में एक लाख से अधिक आबादी है। इसमें 13677 भवन हैं। नगर पालिका के दहिलामऊ उत्तरी, पटखौली, अचलपुर, महुली, चिलबिला समेत आधा दर्जन ऐसे वार्ड हैं जहां पर लोगों ने भवन बना लिया है। पालिका की नजर न पडऩे से ऐसे भवनों पर अब तक टैक्स नहीं लगाया गया। सूत्रों के मुताबिक ऐसे भवन की संख्या हजारों में है। हालांकि पालिका द्वारा कराए गए सत्यापन में अभी तक केवल 400 टैक्स विहीन भवनों के होने का दावा किया जा रहा है।

कहते हैं नगर पालिका के टैक्स अधीक्षक

टैक्स विहीन भवनों के संबंध में नगर पालिका के टैक्स अधीक्षक वीरेंद्र कुमार ङ्क्षसह का कहना है कि सत्यापन में टैक्स विहीन भवन मिले हैं। ऐसे भवनों के स्वामियों पर टैक्स लगाने की कार्रवाई शुरू कर दी गई है। ऐसे लोगों से कर की वसूली की जाएगी, अन्यथा कार्रवाई भी उनके खिलाफ की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.