Move to Jagran APP

आज से चलेंगी 27 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें

-14 गाड़ियां एनसीआर, 10 एनईआर और तीन एनआर चलाएगा -श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए अति

By JagranEdited By: Published: Sun, 14 Jan 2018 03:13 AM (IST)Updated: Sun, 14 Jan 2018 03:13 AM (IST)
आज से चलेंगी 27 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें
आज से चलेंगी 27 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें

जासं, इलाहाबाद : मकर संक्रांति और मौनी अमावस्या पर आने और जाने वाले श्रद्धालुओं की सहूलियत के लिए रेलवे 14 से लेकर 17 जनवरी तक 27 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें अलग-अलग दिशा में चलाएगा। 14 ट्रेनें उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर), 10 ट्रेनें पूर्वोत्तर रेलवे (एनईआर) और तीन ट्रेनें उत्तर रेलवे (एनआर) चलाएगा। श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए अतिरिक्त गाड़ी भी चलाई जाएंगी।

loksabha election banner

-----

इलाहाबाद से कानपुर के लिए ट्रेन

इलाहाबाद जंक्शन से पहली सवारी गाड़ी सुबह 6.30 बजे, दूसरी गाड़ी 8.30 बजे, तीसरी गाड़ी 10.30 बजे, चौथी गाड़ी दोपहर में 1.30 बजे, पांचवीं गाड़ी 3.30 बजे और छठी गाड़ी 6.30 बजे चलेगी।

-----

इलाहाबाद से मुगलसराय के लिए ट्रेन

इलाहाबाद जंक्शन से मुगलसराय के लिए पहली गाड़ी सुबह 8.00 बजे, दूसरी गाड़ी 11.00 बजे, तीसरी गाड़ी दोपहर में 1.30 बजे, चौथी गाड़ी 3.00 बजे, पांचवें गाड़ी 5.00 बजे और छह गाड़ी 6.30 बजे रवाना होगी। -----------

इलाहाबाद से मानिकपुर के लिए ट्रेन

इलाहाबाद जंक्शन से मानिकपुर, झांसी, सतना और कटनी के लिए पहली गाड़ी दोपहर में 12.30 बजे, दूसरी गाड़ी 2.00 बजे, तीसरी गाड़ी 6.00 बजे, चौथी गाड़ी शाम को 7.30 बजे, पांचवी गाड़ी 9.30 बजे और छठी गाड़ी रात में 11.30 बजे चलेगी।

-----

इलाहाबाद सिटी से मंडुवाडीह के लिए ट्रेन

इलाहाबाद सिटी से मंडुवाडीह के लिए पहली सवारी गाड़ी इलाहाबाद सिटी से सुबह नौ बजे, दूसरी गाड़ी दोपहर में तीन बजे और तीसरी गाड़ी रात में 10 बजे चलेगी।

----

मांग पर चलेगी प्रयाग जंक्शन से गाड़ी

प्रयाग जंक्शन से लखनऊ और फैजाबाद के लिए स्पेशल ट्रेन श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए चलाई जाएगी। अभी टेन चलाने का संभावित समय सुबह 10 बजे, दोपहर में एक बजे, शाम को चार बजे, छह बजे, रात में नौ बजे और 11 बजे चलेगी।

-----

सिविल लाइंस साइड में भी रोका जाएगा श्रद्धालुओं को

-डीआरएम, कमिश्नर, डीएम ने इलाहाबाद जंक्शन का किया निरीक्षण

-कंट्रोल रूम में प्रशासन का कोई अधिकारी तैनात न होने पर कमिश्नर नाराज

जासं, इलाहाबाद : मकर संक्रांति की पूर्व संध्या पर इलाहाबाद मंडल के डीआरएम, इलाहाबाद कमिश्नर, जिलाधिकारी ने इलाहाबाद जंक्शन का निरीक्षण करके तैयारियों का जायजा लिया। इस दौरान निर्णय हुआ कि अगर खुल्दाबाद व अन्य स्थानों पर भीड़ अधिक हो जाएगी तो सिविल लाइंस साइड एरिया में श्रद्धालुओं को रोका जाएगा। जब उनकी गाड़ी आएगी तो यहां से रवाना किया जाएगा।

इलाहाबाद जंक्शन पर निरीक्षण के दौरान कमिश्नर डॉ. आशीष गोयल जब स्टेशन पर बनने रेलवे के कंट्रोल रूम में गए तो उन्होंने वहां की तैयारियों के बारे में जानकारी हासिल की। सीसीटीवी कैमरे में स्टेशन परिसर की एक-एक फोटो डीआरएम संजय कुमार पंकज, जिलाधिकारी सुहास एलवाइ, आइजी रमित शर्मा, एसएसपी आकाश कुलहरि ने देखा। कमिश्नर ने कंट्रोल रूम में केवल दो रेडियो ऑपरेटर लगाए जाने पर नाराजगी जाहिर की। पुलिस और प्रशासन के एक अधिकारी की भी ड्यूटी वहां लगाने का निर्देश दिया। इसके साथ ही मेले से आने वाली भीड़ के बारे में पल-पल की जानकारी रेलवे के साथ साझा करने को कहा। उन्होंने सिटी साइड एरिया में बने बाड़े का भी देखा। वहां पर निर्माणाधीन बाड़े की तरफ जाने वाले रास्ते को बंद करने का निर्देश दिया, ताकि कोई श्रद्धालु वहां न जाए। उन्होंने स्टेशन परिसर में लगे सीसीटीवी कैमरे को देखा। साथ ही श्रद्धालु किस गेट से जंक्शन पर आएंगे, किस गेट से जाएंगे। उसकी जानकारी हासिल की।

------

आज से तीन दिन सिविल लाइंस साइड से प्रतिबंधित

शनिवार आधी रात के बाद सिविल लाइंस साइड से लोगों और गाड़ियों का प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया गया। निरीक्षण के दौरान कमिश्नर ने बैरीकेडिंग के बारे में जानकारी हासिल की। स्टेशन परिसर पर बने प्राथमिक स्वास्थ्य शिविर, आरपीएफ-जीआरपी की सुरक्षा व्यवस्था का भी जायजा लिया। सिटी साइड एरिया में अग्निशमन की तैयारियों को भी देखा। इस दौरान पुलिस-प्रशासन के अधिकारियों को रेलवे के साथ बेहतर समन्वय बनाने की सख्त हिदायत दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.