प्रयागराज, जागरण संवाददाता। यूपी विधान सभा चुनाव 2022 निकट है। ऐसे में जहां एक ओर राजनीतिक दलों के नेता, पदाधिकारी और कार्यकर्ता चुनाव का निर्णय अपने पक्ष में करने की कवायद में जी-तोड़ कोशिश कर रहे हैं। वहीं दूसरी ओर निर्वाचन आयोग ने भी चुनाव को संपन्‍न कराने के लिए कदम उठाया है। मतदाता सूची को व्यवस्थित कराने से लेकर आमजन को जागरूक करने तक के लिए कवायद की जा रही है। इसी कड़ी में विद्यालय के छात्र भी कदम से कदम मिलाकर साथ चल रहे हैं। वे भी मतदाताओं को जागरूक कर रहे हैं। उन्‍हें वोट का महत्‍व बता रहे हैं।

माध्‍यमिक स्‍कूलाें के विद्यार्थियों ने निकाली जागरूकता रैली

प्रयागराज में माध्यमिक विद्यालयों के विद्यार्थियों ने जागरूकता रैली निकाली। इस रैली में विभिन्‍न स्कूलों के विद्यार्थियों ने गर्मजोशी से हिस्सा लिया। सभी स्कूलों के विद्यार्थी अपने विद्यालय के दो किलोमीटर के क्षेत्र में हाथ में तख्तियां लेकर निकले। इन पर मतदान के लिए प्रेरित करने वाले व लोकतंत्र का महत्व समझाने वाले स्लोग लिखे थे। विद्यार्थियों ने नारे भी लगाए। कहा कि 'प्रजातंत्र से नाता है, भारत के मतदाता हैं', ' वोट देना, दोष मत देना', 'सत्य और ईमान से, सरकार बने मतदान से'। शिवचरण दास कन्हैया लाल इंटर कालेज में रैली की शुरुआत प्रधानाचार्य लाल चंद्र पाठक ने की। इस दौरान दक्षिण विधानसभा क्षेत्र के मास्टर ट्रेनर विश्वनाथ मिश्र, प्रवक्ता पवन कुमार शुक्ला, सत्येंद्र कुमार त्रिपाठी आदि लोग मौजूद रहे।

इन विद्यालयों से भी निकाली गई रैली, वोट का बताया महत्‍व

इसी तरह जीजीआइसी कटरा की प्रभारी प्रधानाचार्य बीना गौतम के नेतृत्व में छात्राओं ने रैली निकाली। इसमें डा. वंदना मिश्र, मुदिता, भारती सेंगर, त्रिशा कल्पना, मोनिका, सीमा, ज्योति मालवीय, अल्पना सहाय आदि ने सहयोग दिया। केसर विद्या पीठ से निकाली गई रैली का उद्घाटन विद्यालय प्रबंधक ओपी गुप्ता ने फीता काट कर किया। यह रैली मोहम्मअली पार्क, चौक, घंटाघर, शाहगंज, पान दरीबा, नखासकोहना होते हुए विद्यालय में समाप्त हुई। इस दौरान प्रधानाचार्य संदीप सिंह राठौर ने भी विद्यार्थियों का उत्साह बढ़ाया। एग्लो बंगाली इंटर कालेज, गौरीपाठशाला, रमादेवी बालिका इंटर कालेज की छात्राओं ने भी आम लोगों को लोकतंत्र में मतदान का पाठ पढ़ाया।

Edited By: Brijesh Srivastava