Move to Jagran APP

TGT Exam Cheating Case: साल्वर गैंग सदस्‍यों पर लगेगा गैंगस्टर, अभियुक्‍तों की संपत्ति होगी कुर्क

TGT Exam Cheating Case गिरोह का सरगना धर्मेंद्र कुमार उर्फ डीके सोरांव थाना क्षेत्र के वादी का पूरा कमलानगर का निवासी है। वह 69 हजार शिक्षक भर्ती घोटाले का मुख्य आरोपित डा. केएल पटेल के साथ रहकर काम करता था।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Tue, 10 Aug 2021 01:29 PM (IST)Updated: Tue, 10 Aug 2021 05:50 PM (IST)
TGT Exam Cheating Case: साल्वर गैंग सदस्‍यों पर लगेगा गैंगस्टर, अभियुक्‍तों की संपत्ति होगी कुर्क
टीजीटी परीक्षा में सक्रिय साल्‍वर गैंग के सदस्‍यों की संपत्ति भी कुर्क की जाएगी।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन आयोग की प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी) की लिखित परीक्षा में पकड़े गए साल्वर गैंग पर शिकंजा कसेगा। पकड़े गए साल्‍वर गैंग के सरगना और उसके छह गुर्गों के खिलाफ गैंगस्टर लगेगा। स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। गैंगस्टर एक्ट के तहत सभी आरोपितों की अवैध तरीके से अर्जित चल और अचल संपत्ति भी कुर्क की जाएगी। इसके लिए गैंग के सदस्यों की पूरी जानकारी खंगाली जा रही है।

loksabha election banner

टीजीटी परीक्षा में पास कराने को लाखों रुपये में होती थी डील

गिरोह का सरगना धर्मेंद्र कुमार उर्फ डीके सोरांव थाना क्षेत्र के वादी का पूरा कमलानगर का निवासी है। वह 69 हजार शिक्षक भर्ती घोटाले का मुख्य आरोपित डा. केएल पटेल के साथ रहकर काम करता था। बाद में डीके ने अपना गैंग बना लिया और फिर अलग-अलग प्रतियोगी परीक्षाओं में साल्वर बैठाने से लेकर पेपर आउट कराने तक का काम करने लगा था। टीजीटी की परीक्षा में पास कराने के लिए एक अभ्यर्थी से 12 से 15 लाख रुपये लेता था। इसके अलावा वह सिपाही भर्ती, टेट, सुपर टेट, सी-टेट और रेलवे की परीक्षा में भी फर्जीवाड़ा कर चुका है।

एसटीएफ ने कसा शिकंजा

इस आधार पर एसटीएफ अधिकारी मान रहे हैं कि डीके ने करोड़ों रुपये की चल व अचल संपत्ति जुटाई है। आरोपितों से पूछताछ में पता चला है कि शंकरगढ़ का आशीष सिंह पटेल पेपर आउट कराने, सोरांव का सुभाष पटेल, फूलपुर का मनीष पटेल और बहरिया का दिनेश कुमार पटेल गैंग के लिए कंडीडेट लाने का काम करते थे। जबकि फूलपुर का राहुल कनौजिया व होलागढ़ का संजय पटेल परीक्षा केंद्र में कक्ष निरीक्षक से सेङ्क्षटग करके नकल करवाते थे। इनका भी संबंध केएल पटेल से रहा है और लंबे अर्से विभिन्न परीक्षाओं में धांधली करते आए हैं। इन सभी को भी एसटीएफ ने शनिवार सुबह शिवकुटी से गिरफ्तार किया था। अधिकारियों का कहना है कि गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई होने से आरोपितों को जल्द जमानत नहीं मिलेगी और आॢथक नुकसान भी होगा।

एसटीएफ के सीओ बोले- गैंगस्‍टर एक्‍ट में होगी कार्रवाई

एसटीएफ के सीओ नवेंदु कुमार का कहना है कि साल्वर गैंग के सभी सदस्यों पर गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी। उनकी संपत्ति का पता लगाकर कुर्क कराया जाएगा। गिरोह के अन्य सदस्यों की भी तलाश चल रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.