प्रयागराज, जेएनएन। बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2021-23 प्रयागराज मंडल के चारों जिलों (प्रयागराज, कौशांबी, फतेहपुर, प्रतापगढ़) के 148 केंद्रों पर कराई जाएगी। परीक्षा में 52 हजार 170 अभ्यर्थी शामिल होंगे। प्रोफेसर राजेंद्र सिंह (रज्जू भइया) राज्य विश्वविद्यालय को इसका नोडल बनाया गया है। बीएड प्रवेश परीक्षा से संबंधित अभ्‍यर्थियों के लिए कुछ आवश्‍यक दिशा-निर्देश भी दिए गए हैं। छात्र-छात्राएं इस खबर को जरूर पढ़ें और जानकारी रखें ताकि उन्‍हें परीक्षा के दौरान परेशान न होना पड़े।

प्रयागराज में सर्वाधिक 104 केंद्र बनाए गए हैं

बीएड प्रवेश परीक्षा के को-आर्डिनेटर प्रोफेसर विवेक कुमार सिंह ने बताया कि 30 जुलाई को प्रस्तावित परीक्षा के लिए प्रयागराज में सर्वाधिक 104 केंद्र बनाए गए हैं। यहां 39610 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे। इसके अलावा कौशांबी में छह केंद्रों पर 2660, फतेहपुर में 13 केंद्रों पर 400 और प्रतापगढ़ में 25 केंद्रों पर 9500 अभ्यर्थी परीक्षा देेंगे। एक कमरे में अधिकतम 20 अभ्यर्थियों के बैठने की व्यवस्था होगी।

परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने से एक घंटे पूर्व पहुंचना होगा

प्रोफेसर विवेक ने बताया कि अभ्यर्थियों को बीएड संयुक्‍त प्रवेश परीक्षा शुरू होने से एक घंटे पूर्व पहुंचना होगा। विश्वविद्यालय प्रशासन की तरफ से एक केंद्र पर दो आब्जर्वर नियुक्त किए गए हैं। इसके अलावा जिला प्रशासन की तरफ से भी प्रत्येक केंद्र पर एक मजिस्ट्रेट को तैनात किया जाएगा। इसके अलावा सभी केंद्रों को निर्देश दे दिया गया है कि कोविड-19 गाइडलाइन के अनुपालन में परीक्षा कराई जाए।

Edited By: Brijesh Srivastava