Move to Jagran APP

Virtual Conversation of PM Modi: प्रयागराज के जिम्‍नास्‍ट मोहम्‍मद राफे बोले-पीएम के संदेश ने दी नई ऊर्जा

Virtual Conversation of PM Mod राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2021 के कई विजेताओं से पीएम मोदी ने वर्चुअली संवाद किया। खेल श्रेणी में चयनित जिमनास्ट मोहम्मद राफे को भी बुलाया गया था। पीएम मोदी से राफे को संवाद का मौका नहीं मिल सका लेकिन वह संवाद से प्रभावित हुए।

By Brijesh Kumar SrivastavaEdited By: Published: Mon, 25 Jan 2021 01:45 PM (IST)Updated: Mon, 25 Jan 2021 04:04 PM (IST)
Virtual Conversation of PM Modi: प्रयागराज के जिम्‍नास्‍ट मोहम्‍मद राफे बोले-पीएम के संदेश ने दी नई ऊर्जा
प्रयागराज के जिम्‍नास्‍ट मोहम्‍मद राफे पीएम के संबोधन से प्रभावित हैं।

प्रयागराज, जेएनएन। प्रयागराज के जिम्नास्ट मोहम्मद राफे को भी पीएम नरेंद्र मोदी के संवाद में हिस्‍सा लेने का अवसर मिला। शहर में सिविल लाइंस निवासी 17 वर्षीय राफे सोमवार दोपहर 12 बजे कलेक्ट्रेट स्थित राष्ट्रीय सूचना केंद्र (एनआइसी) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आनलाइन संवाद कार्यक्रम में मौजूद रहे। उनका चयन प्रदेश के उन पांच बच्चों में हुआ है, जो इस साल बाल वीर पुरस्कार के लिए चयनित हुए हैैं।

loksabha election banner

पीएम का संदेश आत्मसात कर देश के लिए ओलंपिक में गोल्ड मेडल लाऊंगा : राफे

राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2021 के कई विजेताओं से पीएम मोदी ने सोमवार को वर्चुअली संवाद किया। इसी क्रम में खेल श्रेणी में चयनित जिमनास्ट मोहम्मद राफे को भी संवाद कार्यक्रम के लिए बुलाया गया था। समय के अभाव के कारण पीएम मोदी से राफे को संवाद का मौका नहीं मिल सका। हालांकि शुभकामना संदेश और जीवन में आगे बढऩे का उन्‍हें मंत्र मिला। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सुनने को मोहम्मद राफे बेहद उत्साहित रहे। उन्होंने कहा कि पीएम के संदेश से मुझे नई ऊर्जा मिलेगी। इसे आत्मसात कर देश के लिए ओलंपिक में गोल्ड मेडल लाऊंगा।

पांच वर्ष की उम्र में शुरू किया था जिमनास्टिक

मोहम्‍मद राफे खेल गांव पब्लिक स्कूल में 12वीं  के छात्र हैैं। पांच वर्ष की उम्र से उन्होंने जिम्नास्टिक का प्रशिक्षण लेना शुरू कर दिया था। पिता नफीस व्यवसायी और माता शाहीन गृहणीं हैैं। खेल गांव में कार्यरत अंकित त्रिपाठी उनके कोच हैैं। 

राफे ने 10 साल बाद देश को दिलाया जिम्नास्ट में मेडल

कड़़ी मेहनत के दम पर 2019 में मंगोलिया में आयोजित जूनियर एशियन गेम्स में मोहम्मद राफे को भारत का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला। अपने को साबित करते हुए उन्होंंने देश को ब्रांज मेडल दिलाया। खास बात यह रही कि इस विधा में 10 सालों तक मेडल का अकाल पड़ा रहा, जिसे मोहम्मद ने पूरा किया। अब तक के करियर में यह उनकी सर्वोच्च उपलब्धि रही है।   

खराब वक्त में खास दोस्त ने साथ नहीं छोड़ा

मोहम्मद राफे ने इस पुरस्कार के लिए खुशी जाहिर करते हुए परिवार और भगवान को धन्यवाद दिया है। उन्होंने कहा कि परिवार के साथ मामू जावेद, भाई अनस ने हमेशा मेरा विशेष सहयोग किया है। वहीं बुरे वक्त में खास दोस्त अक्षिता प्रकाश ने उनका भरपूर साथ दिया, जिसकी उन्हें एक समय में वास्तविक रूप में जरूरत भी थी। 

भारतीय सेना में कर रहे ट्रेनिंग

मोहम्मद के अनुसार उनका चयन भारतीय सेना मेें हो गया है। वह अब सेना की तरफ से खेलेंगे। पूणे में सेना के कैंप पर अभ्यासरत हैैं। ओलंपिक मेें गोल्ड मेडल लाकर देश का नाम रोशन करना उनके प्रमुख सपनों में से एक है। 

जानें, राफे की अब तक की उपलब्धि

- भारत सरकार की ओर से आयोजित खेल प्रतियोगिता में जूनियर वर्ग में पांच बार नेशनल चैंपियन।

- खेलो इंडिया यूथ गेम्स में तीन बार मिल चुका है गोल्ड। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.