Move to Jagran APP

प्रतापगढ़ में कैबिनेट मंत्री ने कन्याओं के धुले पांव, पूजन कर की मां गौरी से सुख समृद्धि की कामना

मां चंडिका देवी धाम में 1001 कन्याओं को भोजन कराया गया। कार्यक्रम में कैबिनेट मंत्री मोती सिंह व सदर विधायक राजकुमार पाल ने भी शिरकत की। मेला कमेटी द्वारा आयोजित कन्या भोज में कन्याओं का पांव धुल कर उन्हें नई थाली में हलुआ पूड़ी व सब्जी परोसी गई।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sat, 24 Oct 2020 07:07 PM (IST)Updated: Sat, 24 Oct 2020 07:07 PM (IST)
प्रतापगढ़ में  कैबिनेट मंत्री ने कन्याओं के धुले पांव, पूजन कर की मां गौरी से सुख समृद्धि की कामना
श्रद्धालुओं ने मां महागौरी से अन्न वस्त्र धन और सुख समृद्धि से परिपूर्ण करने की प्रार्थना की।

प्रतापगढ़, जेएनएन। शारदीय नवरात्र के आठवें दिन शक्ति की अधिष्ठात्री मां दुर्गा के आठवें स्वरूप महागौरी माता का पूजन किया गया। इनका पूजन करने के लिए शनिवार को घरों से लेकर मंदिरों तक आस्था की लहर रही। मां का यह स्वरूप अन्नपूर्णा का भी माना जाता है। इसलिए जगह-जगह कन्याओं को पूजा गया और उनको भोजन कराया गया। ऐसा करके श्रद्धालुओं ने मां महागौरी से अन्न वस्त्र धन और सुख समृद्धि से परिपूर्ण करने की प्रार्थना की।

loksabha election banner

भोर से ही लगी बेल्हा देवी धाम में कतार

प्रतापगढ़ नगर के बेल्हा देवी धाम में भोर से ही श्रद्धालुओं का पहुंचना शुरू हो गया था। कई लोगों ने अष्टमी और नवमी को एक ही दिन मानकर हवन भी किया। मां का दिव्य स्वरूप कतार में लगकर निहारते रहे। बहुत से लोग परिवार के साथ अष्टमी के अवसर पर मां का आशीर्वाद लेने पहुंचे। देर रात तक मंदिर में जयकारों की गूंज रही। ग्रामीण अंचल के मंदिरों में भी भक्ति और आस्था का माहौल रहा। जगह-जगह कन्या पूजन भंडारा और हवन होने से जनपद का वातावरण भक्तिमय हो गया।

कैबिनेट मंत्री ने कन्याओं के धुले पांव

नवरात्र पर अष्टमी के पर्व पर मां चंडिका देवी धाम में चंडिका मेला कमेटी के सौजन्य से 1001 कन्याओं को भोजन कराया गया। कार्यक्रम में कैबिनेट मंत्री मोती सिंह व सदर विधायक राजकुमार पाल ने भी शिरकत की। मेला कमेटी द्वारा आयोजित कन्या भोज में कन्याओं का पांव धुल कर उन्हें नई थाली में हलुआ, पूड़ी व सब्जी परोसी गई। इसके उपरांत कन्याओं को दक्षिणा भी भेंट करने के साथ उनके माथे पर जय माता दी की पट्टी बांध कर उनका सम्मान किया गया। सुबह नौ बजे से शुरु हुआ कार्यक्रम दोपहर दो बजे तक चलता रहा। कार्यक्रम में पहुंचे मंत्री मोती सिंह ने कहा कि भारतीय संस्कृति में कन्या का पूजन सनातन से होता चला आ रहा है। कन्या देवी स्वरुप होती हैं। उन्होंने मेला कमेटी द्वारा अनवरत हो रहे इस कार्यक्रम की सराहना की। सदर विधायक राजकुमार पाल ने कहा कि कन्या चंडी व दुर्गा स्वरूप होती हैं। इनके पूजन से मानव के सभी कष्टों का निवारण होने के साथ मनोकामना पूरी होती है। उन्होंने चंडिका मंदिर के विकास कराए जाने की बात कही। कार्यक्रम के संयोजक मेला कमेटी के अध्यक्ष हरिमंगल सिंह एडवोकेट ने अतिथियों का स्वागत करते हुए मेला कमेटी द्वारा किए गए कार्यों के बारे में बताया। संरक्षक राम सिंह ने लोगों के प्रति आभार जताया। इसके पूर्व मंत्री व विधायक ने मां चंडी का दर्शन पूजन करके मां का आषीश लिया। इस मौके पर मंदिर के पुजारी लल्लू तिवारी, संजय तिवारी, जगदीश सिंह, राजीव सिंह, कमलेश मिश्रा, बलभद्र शुक्ला, मुन्ना शुक्ल, आरती सिंह, गोविंद सिंह के साथ कई भक्तगण मौजूद रह कर सहयोग दिया।

दुर्गा पंडालों में कन्याओं को कराया गया भोजन

तहसील क्षेत्र में नवरात्र के अष्ठमी के दिन प्रमुख बाजारों में सजे दुर्गा पूजा पंडाल में शनिवार को कन्याओं को भोजन कराकर उन्हें दान दक्षिणा देकर उनका आशीर्वाद लिया गया। कुंडा नगर के काजी मंदिर, करेटी रोड पर सजे पंडाल में कन्याओं को भोजन कराया गया। गोतनी संवाद सूत्र के अनुसार विकास क्षेत्र कुंडा के पूरेधनाऊ चौराहे पर सजे मां अंबे दुर्गा कमेटी द्धारा नवरात्र के आठवें दिन कन्या भोज का आयोजन किया गया। कन्याओं को दो गज की दूरी को ध्यान में रखते हुए बिठाकर प्रसाद ग्रहण कराया गया। कमेटी के लोगों ने कन्याओं को मास्क भी वितरित किया। इस मौके पर अध्यक्ष रामलाल गुप्ता,अरविंद शुक्ला, रामसेवक साहू, पप्पू यादव, भोलेनाथ,संगम लाल गुप्ता, राज मौर्य लालजी मौर्य ,राम लखन मोर्या, शिवलाल साहू ,मुन्ना मौर्य, बाबुल शुक्ला, विजय साहू ,संदीप साहू, मुंशी मौर्य ,प्रमोद मौर्या आदि लोग उपस्थित रहे। बाघराय प्रतिनिधि अनुसार गलगली में नारसिंहिनी धाम पर नारसिंहिनी सेवा संस्थान की ओर से कन्यापूजन किया गया। शक्ति स्वरूपा कन्याओं का पूजन और उन्हें प्रसाद ग्रहण कराया गया। पुजारी भोला शंकर तिवारी ने बताया कि कोरोना की गाइड लाइन का पालन करते हुए नवरात्रि के पहले दिन से ही नारसिंहिनी धाम पर भक्तों द्वारा कन्याओं का पूजन और उन्हें प्रसाद ग्रहण कराया जा रहा है,इस खास मौके पर अनिल द्विवेदी,भोले मिश्रा,राजा यादव,जगरनाथ यादव,शिव भजन सरोज,बीएल यादव,सुरेश मिश्रा आदि लोग मौजूद रहे। बाघराय के शिव मंदिर में के प्रांगण में स्थापित दुर्गा पूजा पंडाल में आज 151 कन्याओं का पूजन अर्चन कर के भक्तों द्वारा भोजन ग्रहण कराया गया। इसके पश्चात कमेटी के सदस्यों द्वारा कन्याओं को दक्षिणा देकर प्रणाम करके क्षेत्र के कल्याण की कामना की गई। इस मौके पर राजू ङ्क्षसह, श्याम बाबू केसरवानी, ज्ञान बाबू केसरवानी, अनूप गुप्ता, संजय गुप्ता, आकाश गुप्ता, संतोष कुमार, घंटी, शंकर लाल गुप्ता, अनिल गुप्ता, राकेश केसरवानी, शुभम गुप्ता आदि भक्तगण मौजूद रहे। संग्रामगढ़ संवाद सूत्र नवरात्र के अष्ठमी के दिन दुर्गा पंडालों पर कन्या भोज का आयोजन किया गया। वही दशहरे पर लगने वाला एक दिवसीय मेला रविवार को लगेगा प्रत्येक वर्ष की भांति दशहरे को संग्रामगढ़ के लाला का पुरवा में मेला लगता है जो इस बार भी रविवार को लगेगा मेला। प्रबंधक दिनेश चंद्र शुक्ला ने बताया कि इस बार मेले में सोशल डिस्टेंसिंग एवं मास्क का प्रयोग भी मेले में कराया जाएगा और शाम को रावण दहन भी किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.