होलागढ़ : होलागढ़ ब्लाक के शाहपुर कल्याण उर्फ नेवादा गांव के पंचातय भवन को सूबे के टॉप फाइव बेहतरीन पंचायत घरों में प्रथम स्थान मिला है। यह अब तक के निर्मित पंचायतों की सूची का है। इसीलिए यहां के प्रधान सुमंत तिवारी से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सोमवार सुबह 10 बजे वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बात करेंगे। इससे नेवादा गांव के लोग काफी खुश हैं।

जिले वैसे तो 822 गांवों में पंचायत भवनों का निर्माण कराया जा रहा है। कई गांवों में जमीन के विवाद में देर से निर्माण शुरू हो सका है जबकि ज्यादातर गांवों में पंचायत भवनों का निर्माण अंतिम चरण में है। जिले के सभी पंचायत भवनों को दीपावली के पहले बनाने की तैयारी चल रही है। दीपावली पर इन पंचायत घरों में दीप जलाए जाएंगे। साथ ही इस मौके पर कामकाज भी शुरू किया जाएगा। इन पंचायतों घरों के निर्माण के लिए हर ब्लाक में नोडल अधिकारी तैनात कर दिए गए हैं। प्रत्येक पंचायत घर के निर्माण की मॉनीटरिग भी कराई जा रही है। रोज की प्रगति के साथ ही गुणवत्ता और मानक का भी विशेष जोर दिया जा रहा है। सीडीओ आशीष कुमार रोज ही सभी ब्लाकों के बीडीओ से प्रगति की जानकारी लेते हैं, जिसकी रिपोर्ट शासन को भेजी जाती है।

पंचायत घरों से ये मिलेगा लाभ

गांवों में बनाए जा रहे पंचायत भवनों से ग्रामीणों को काफी लाभ मिलेंगे। एक तो इस भवन में आइटी कक्ष होगा, जिसमें ग्रामीणों को खतौनी से लेकर आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र मिल जाएगा। इसके साथ ही ऑनलाइन पंजीयन से लेकर कई अन्य तरह के काम भी होंगे। पंचायत भवनों में नियमित रूप से प्रधान और ग्राम पंचायत अधिकारी बैठेंगे। हल्का लेखपाल की भी हफ्ते में दो दिन उपस्थिति अनिवार्य होगी। ऐसे में ग्रामीणों को ग्राम पंचायत अधिकारी और लेखपाल से मिलने के लिए तहसील और ब्लाक के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। इसके अलावा पंचायत की बैठकें भी यहां होंगी। स्वच्छता, शिक्षा, स्वास्थ्य समेत विभिन्न प्रकार के जागरूकता के कार्यक्रमों का भी पंचायत घरों में आयोजन हो सकेगा।

ग्राम पंचायत सचिवालय सजधज कर तैयार, ये है खासियत

नेवादा का पंचायत घर लोकार्पण के लिए सज धज कर तैयार हो गया है। गांव के इस मिनी सदन का 19 अक्टूबर को मुख्यमंत्री द्वारा वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से लोकार्पण किया जाना है। शासन द्वारा 2018-19 मे प्रस्तावित योजना के तहत यह भवन राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान के तहत तैयार किया गया है। यह बहुउद्देशीय पंचायत भवन के रूप में है। इस मिनी सचिवालय में आठ कमरों के साथ ही एक बड़ा हाल है और महिला व पुरुषों के लिए अलग-अलग शौचालय भी बनवाया गया है। पंचायत घर के चारों ओर चहारदीवारी बनाई गई है। इसकी कुल लागत 17 लाख 46 हजार रुपये है।

होलागढ़ में बन रहे 32 पंचायत भवन

होलागढ़ ब्लाक क्षेत्र में वर्ष 2020-21 में 32 पंचायत भवनों का निर्माण कराया जा रहा है। इसमें सोमवार को 30 का शिलान्यास व दो का लोकार्पण किया जाना है। एडीओ पंचायत प्रेमदास ने बताया कि बचे हुए 30 पंचायत भवनों का कार्य भी तेजी से चल रहा है। इनमें 15 पंचायत भवनों की छत पड़ चुकी है जबकि दीपावली तक लगभग सभी पंचायत भवनों का निर्माण कर दीप प्रज्ज्वलित किए जाने की योजना है।

होलागढ़ के शाहपुर कल्यान उर्फ नेवादा गांव का पंचायत भवन सबसे बेहतरीन भवनों में से एक है। इसीलिए इस गांव के प्रधान से मुख्यमंत्री सीधे वार्ता करेंगे। अन्य पंचायत भवनों को भी इसी तरह बनवाने को कहा गया है।

-रेनू श्रीवास्तव, डीपीआरओ पूरी लगन के साथ यह पंचायत भवन बनवाया गया है। गांव के लोग काफी प्रसन्न हैं। पंचायत भवन का उद्देश्य भी पूरा किया जाएगा। मुख्यमंत्री से वार्ता करने को लेकर काफी उत्सुक हूं।

-सुमंत लाल तिवारी, प्रधान नेवादा

करछना के 44 गांवों में बन रहा भवन

करछना : विकास खंड करछना के 44 गावों में ग्राम पंचायत भवनों का निर्माण हो रहा है। अभी एक भी पंचायत भवन का निर्माण कार्य पूरा नहीं हो सका है। एडीओ रमाशकर त्रिपाठी ने बताया कि अंतहिया गाव का पंचायत भवन का निर्माण जमीन विवादित होने पर प्रकरण कोर्ट में गया है। सुलमई और निरिया गावों में भी जगह को लेकर विवाद है। ग्यारह गावों बबुरा, खजुरौल, मेड़रा, भुंडा, डाड़ो, गधियांव, बसरिया, निदौरी, मड़वा, हर्रई, महोरी आदि गावों में अभी तक पंचायत भवनों की नींव तक ही कार्य हो पाया है। शासन की मंशा के अनुरूप दीपावली तक सभी पंचायत भवनों का निर्माण हो और उन भवनों में भी दीपदान किया जाए। बीडीओ करछना नवीन गुप्ता ने बताया कि जिन गावों में पंचायत भवनों को लेकर विवाद है, जल्द ही तहसील प्रशासन से मिलकर मामले का निस्तारण कर लिया जाएगा।

कौड़िहार में बनाए जा रहे 43 भवन

नवाबगंज : कौडि़हार विकास खंड में कुल 44 पंचायत भवनों का निर्माण किया जाना है। इनमें 43 भवनों का कार्य प्रगति पर है। गोपालपुर गांव में जमीन न मिलने के कारण निर्माण कार्य नहीं शुरू हो सका है जबकि अन्य पंचायत भवनों का निर्माण कार्य तेजी से कराया जा रहा है।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस