Move to Jagran APP

Coronavirus संक्रमण काल में खिलाड़ी तो ले रहे ऑनलाइन टिप्‍स, आप भी रह सकते हैं फिट

प्रयागराज में श्री नारायण आश्रम बालिका इंटर कॉलेज के शारीरिक शिक्षा के अध्यापक राजपाल यादव इन दिनों खिलाडि़यों व लोगों को फिट रहने का टिप्‍स रहे हैं। ऑनलाइन फिटनेस का क्लास चला रहे हैं। अब उन्होंंने यूट्यूब पर अपना चैनल भी शुरू कर दिया है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Tue, 29 Sep 2020 01:44 PM (IST)Updated: Tue, 29 Sep 2020 01:44 PM (IST)
Coronavirus संक्रमण काल में खिलाड़ी तो ले रहे ऑनलाइन टिप्‍स, आप भी रह सकते हैं फिट
कोरोना वायरस संक्रमण काल में लोगों को फिट रहने का राजपाल यादव टिप्‍स दे रहे हैं।

प्रयागराज, जेएनएन। कोरोना...कोरोना...और कोरोना...। हर ओर इस महामारी की चर्चा है। जैसे हर काम थम सा गया है। और हो भी क्‍यों न, संक्रमण से बचना जो है। वहीं कोरोना संक्रमण काल मेंं खेलकूद भी बंद है। ऐसे में खिलाडि़यों को फिट भी रहना है ताकि उनकी स्‍फूर्ति बनी रहे। ऐसे में खिलाडि़यों को चुस्‍त और दुरुस्‍त रखने के लिए ऑनलाइन फिटनेस का मंत्र भी दिया जा रहा है। आम लोग भी इसमें अधिक रुचि भी ले रहे हैं। प्रशिक्षक द्वारा दिए जा रहे टिप्‍स को आत्मसात भी कर रहे हैं। इससे आम लोगों को यह फायदा है कि वह इन छोटी-छोटी टिप्स पर अमल करके रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाने में जुटे हैं।

loksabha election banner

आपकी इच्छा शक्ति ही आपकी ताकत है : राजपाल

श्री नारायण आश्रम बालिका इंटर कॉलेज के शारीरिक शिक्षा के अध्यापक राजपाल यादव इन दिनों ऐसा ही कुछ कर रहे हैं। वह जूम एप के माध्यम से फिटनेस का क्लास चला रहे हैं। हालांकि अब उन्होंंने यूट्यूब पर अपना  चैनल भी शुरू कर दिया है। राजपाल यादव कहते हैं कि आपकी इच्छा शक्ति ही आपकी ताकत है और दृढ़ संकल्प ही आपकी क्षमता। बस जरूरत है तो प्रयास करने की। इन्हीं बातों को मंत्र मानकर आगे बढ़ें।

लोग उनसे फोन से भी सलाह लेते हैं

राजपाल यादव बताते हैं कि लॉकडाउन में भी उन्होंने लोगों को फिटनेस मंत्र दिया। खासकर विद्यालय के विद्यार्थी हमेशा संपर्क में बने रहे। प्रतिदिन एक योग संबंधी वीडियो देते थे। यह क्रम अब भी जारी है। बताते हैं कि वीडियो अपलोड करने के बाद जो लोग उसे देखते हैं। टिप्‍स न समझ में आने पर फोन से भी सलाह लेते हैं। अब उनके चैनल से तमाम लोग जुड़ चुके हैं और फिटनेस मंत्र ले रहे हैं। अभी 630 से अधिक सब्सक्राइबर हो चुके हैं।

मिल चुका है कई सम्मान

राजपाल यादव को उनके प्रशिक्षण व खिलाडिय़ों के प्रति समर्पण के लिए रोटरी क्लब की तरफ से 2017 और  दैनिक जागरण की तरफ से 2019 में सम्मानित भी किया जा चुका है। विद्यालय की ओर से भी 2018 और  2019 में उन्हेंं बेस्ट शिक्षक का सम्मान प्राप्त है।

सीएवी इंटर कॉलेज के शिक्षक भी ले रहे ऑनलाइन क्‍लास

सीएवी इंटर कालेज के शारीरिक शिक्षक डॉक्टर अनूप श्रीवास्तव भी ऑनलाइन क्लास ले रहे हैं। क्लास 9 में 20, दसवीं में 20, 11वीं में 30 और 12वीं में 35 विद्यार्थी ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं। बताते हैं कि जबसे शारीरिक शिक्षा को अनिवार्य बनाया गया है, तब से विद्यार्थी शारीरिक शिक्षा के प्रति गंभीर हुए हैं। अभी प्रायोगिक क्लास नहीं चल रही है लेकिन सैद्धांतिक क्लास चल रही है। खास बात कि शारीरिक विषय में उत्‍तीर्ण न होने पर सभी विषय में विद्यार्थी फेल माने जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.