Move to Jagran APP

World Heart Day 2020 : हृदय के मरीजों में Coronavirus संक्रमण का अधिक है खतरा, ऐसे करें बचाव

World Heart Day 2020 क्‍या आप जानते हैं कि दिल की सेहत पर कोरोना वायरस के अटैक का अधिक खतरा रहता है। हार्ट के पुराने मरीजों को कोरोना का संक्रमण होने का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है। हृदय रोग विशेषज्ञ अपने मरीजों को इससे बचाव के तरीके भी बताते हैं।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Tue, 29 Sep 2020 10:57 AM (IST)Updated: Tue, 29 Sep 2020 03:39 PM (IST)
World Heart Day 2020 : हृदय के मरीजों में Coronavirus संक्रमण का अधिक है खतरा, ऐसे करें बचाव
विश्व हृदय दिवस 2020 आज है। हृदय रोगियों में कोरोना वायरस के संक्रमण का अधिक खतरा रहता है।

प्रयागराज, जेएनएन। कोरोना वायरस संक्रमण का हर तरफ प्रकोप है। ऐसे में हृदय संबंधित पुराने मरीजों को अधिक सतर्ककता बरतने की जरूरत है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि ऐसे मरीजों में कोरोना वायरस का अटैक अधिक होने की संभावना होती है। आज विश्‍व हृदय दिवस है, ऐसे में इस पर चर्चा करना और भी जरूरी हो जाता है। हालांकि कोरोना सीधे तौर पर हार्ट को ज्यादा प्रभावित नहीं कर रहा है लेकिन हार्ट के मरीजों के लिए बड़ी परेशानी का सबब भी बन सकता है। इसलिए हार्ट के स्पेशलिस्ट अपने पुराने मरीजों को यही सलाह दे रहे हैं कि कोरोना काल में वह घर से कम निकलें और ब्लड प्रेशर नियंत्रित करें।

loksabha election banner

हार्ट संबंधित बीमारी से ग्रसित दो दर्जन मरीजों की हो चुकी है मौत

मोतीलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज के लेवल-थ्री स्वरूपरानी नेहरू कोविड अस्पताल में भर्ती ऐसे करीब दो दर्जन से अधिक ऐसे मरीजों की जान चुकी है जो हार्ट की बीमारी से काफी पहले से पीडि़त थे। अभी दर्जनों ऐसे मरीजों का इलाज चल रहा है जो कोरोना पॉजिटिव के साथ ही हार्ट के मरीज भी हैं।

समय से दवा लें व डॉक्‍टर से सलाह लें : डॉ. पीयूष सक्सेना

हार्ट स्पेशलिस्ट डॉ. पीयूष सक्सेना बताते हैं कि डब्ल्यूएचओ द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट से पता चलता है कि दिल से जुड़ी बीमारी वाले लोगों में इसके शिकार होने का प्रतिशत 13.2 है। उन्‍होंने कहा कि हार्ट के जो मरीज हैं, वह समय से दवाओं का सेवन करते रहें और अपने डॉक्टर से सलाह लेते रहें।

हार्ट स्पेशलिस्ट डॉ. बीपी अग्रवाल ने यह कहा

हार्ट स्पेशलिस्ट डॉ. बीपी अग्रवाल ने बताया कि कोरोना महामारी का आने वाले समय में क्या स्वरूप होगा, इसका तो अभी सही अनुमान नहीं लगाया जा सकता है लेकिन हृदय पर इसके दुष्प्रभाव को देखते हुए हृदय रोगियों पर पहले से अधिक ध्यान देना होगा। वह कहते हैं, जिन्हेंं हृदय रोग के साथ-साथ मधुमेह, उच्च रक्तचाप होता है, उनमें यदि कोरोना संक्रमण हो जाए तो वह अधिक भयावह रूप ले लेता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.