Move to Jagran APP

UP Board : कोरोना संकट के बाद भी यूपी बोर्ड मार्च से कराएगा हाईस्कूल-इंटर का इम्तिहान

UP Board Exam 2021 यूपी बोर्ड प्रशासन 18 अगस्त से ऑनलाइन शिक्षण भी शुरू करा रहा है विभिन्न कक्षाओं के छात्र-छात्राओं को इसके लिए दूरदर्शन का स्वयंप्रभा चैनल देखना होगा।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Fri, 14 Aug 2020 02:52 PM (IST)Updated: Fri, 14 Aug 2020 03:02 PM (IST)
UP Board : कोरोना संकट के बाद भी यूपी बोर्ड मार्च से कराएगा हाईस्कूल-इंटर का इम्तिहान
UP Board : कोरोना संकट के बाद भी यूपी बोर्ड मार्च से कराएगा हाईस्कूल-इंटर का इम्तिहान

प्रयागराज, जेएनएन। कोरोना वायरस संक्रमण के कारण शैक्षिक सत्र नियमित न होने के बाद भी उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटर परीक्षा मार्च 2021 से शुरू कराने की तैयारी है। कोरोना संकट के कारण इस बार फरवरी में परीक्षाएं शुरू नहीं हो सकेंगी, क्योंकि अब तक पढ़ाई नियमित नहीं हो पा रही है।

prime article banner

यूपी बोर्ड प्रशासन 18 अगस्त से ऑनलाइन शिक्षण भी शुरू करा रहा है, विभिन्न कक्षाओं के छात्र-छात्राओं को इसके लिए दूरदर्शन का स्वयंप्रभा चैनल देखना होगा। इसके अलावा स्कूलों में खेल आदि सभी प्रतियोगिताएं होंगी, बशर्ते उसमें शारीरिक दूरी का अनुपालन करना होगा। कोरोना वायरस के चलते हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के छात्रों की परीक्षा में देरी न हो, इसलिए उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने 2021 का वार्षिक कैलेंडर जारी कर दिया है। इस संबंध में बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने आदेश जारी किया है। आदेश के मुताबिक आदेश यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं 2021 की परीक्षाएं अप्रैल में आयोजित की जाएंगी, जबकि एडमिट कार्ड फरवरी के पहले सप्ताह या फिर दूसरे सप्ताह में जारी किए जाएंगे। आदेश के मुताबिक यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की ऑनलाइन कक्षाएं 18 अगस्त 2020 से शुरू की जाएंगी। साथ ही 10वीं और 12वीं के सभी विषयों के कोर्स को पूरा कराने के लिए 31 जनवरी 2021 का समय दिया गया है। निर्धारित समय तक कोर्स को पूरा नहीं करने वाले स्कूलों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) से संबद्ध 27 हजार से अधिक माध्यमिक कालेजों में शैक्षिक सत्र अप्रैल माह से ही शुरू हो चुका है लेकिन, कोरोना संक्रमण की वजह से कालेज बंद हैं और शिक्षण कार्य प्रभावित रहा है। सत्र होने के पांच माह बाद बोर्ड प्रशासन ने गुरुवार को एकेडमिक कैलेंडर वेबसाइट पर जारी किया है। इसमें 18 अगस्त से ऑनलाइन शिक्षण का शुभारंभ हो रहा है, हालांकि यह पढ़ाई पहली अगस्त से होनी थी लेकिन, दूरदर्शन से पहले दो सप्ताह समय नहीं मिल सका है। दूरदर्शन के स्वयंप्रभा चैनल पर कक्षावार कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे उसकी विस्तृत समय सारिणी अलग से जारी की जाएगी। प्रधानाचार्यों को यह जिम्मा दिया गया है उनके शिक्षक व छात्र-छात्राएं इसे अनिवार्य रूप से देखें, वहीं जिला विद्यालय निरीक्षक व संयुक्त मंडलीय शिक्षा निदेशक (जेडी) इसका पर्यवेक्षण करेंगे।

दीक्षा पोर्टल व ई-बुक्स पर किताबें

बोर्ड का कहना है कि शिक्षण कार्य के लिए अधिकृत पुस्तकों की किताबें सभी जिलों में उपलब्ध करा दी गई हैं। किताबें दीक्षा पोर्टल, ई-बुक्स पर भी हैं इसका लिंक यूपी बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध है। छात्र-छात्राएं किताबों को डाउनलोड कर सकते हैं। शिक्षण कार्य का मूल्यांकन शिक्षकों की ओर से बनाए गए वाट्सएप ग्रुप के माध्यम से होगा।

वेबिनार्स व ऑनलाइन ट्यूटोरियल का प्रयोग

जिला विद्यालय निरीक्षक एनआइसी के तकनीकी विशेषज्ञों व अन्य विशेषज्ञों के माध्यम से प्रधानाचार्यों को वेबिनार्स, ऑनलाइन ट्यूटोरियल या वाट्सएप के जरिए पढ़ाई के लिए प्रशिक्षित करेंगे। फिर प्रधानाचार्य शिक्षकों को प्रशिक्षण देंगे।

31 जनवरी तक होगा पाठ्यक्रम पूरा

यूपी बोर्ड 18 अगस्त से ऑनलाइन पढ़ाई शुरू करा रहा है। विभिन्न कक्षाओं की ऑनलाइन व ऑफलाइन माध्यम से मासिक परीक्षाएं हर माह के अंतिम सप्ताह में होंगी। शिक्षण कार्य हर हाल में 31 जनवरी 2021 में पूरा किया जाना है।

30 प्रतिशत घटाया जा चुका कोर्स

बोर्ड ने कोरोना संक्रमण को देखते हुए कक्षा 9 से 12 तक का कोर्स 30 प्रतिशत घटा चुका है। शेष कोर्स की पढ़ाई नियमित कराई जाएगी। इस समय हाईस्कूल व इंटर परीक्षा के फार्म भरवाए जा रहे और कक्षा 9 व 11 में पंजीकरण चल रहा है।

फरवरी से परीक्षाओं का दौर शुरू

बोर्ड विभिन्न कक्षाओं की प्रयोगात्मक परीक्षाएं फरवरी 2021 के प्रथम या दूसरे सप्ताह से शुरू करेगा। प्री बोर्ड का आयोजन फरवरी के तीसरे व चौथे सप्ताह में कराया जाएगा। कक्षा 9 व 11 की गृह परीक्षाओं का आयोजन फरवरी के तीसरे व चौथे सप्ताह में कराया जाएगा। वहीं, बोर्ड की हाईस्कूल व इंटर परीक्षा मार्च व अप्रैल माह में कराई जाएगी। आगामी शैक्षिक सत्र अप्रैल 2021 से शुरू होगा।

प्रतियोगिताओं में शारीरिक दूरी जरूरी

बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने बताया कि एकेडमिक कैलेंडर में कालेजों में होने वाली खेलकूद प्रतियोगिताओं को भी कराने का निर्देश दिया गया है, केवल उसमें शारीरिक दूरी का अनुपालन करना जरूरी होगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.