प्रयागराज, जेएनएन। Coronavirus Effect : उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों के शिक्षकों की तबादला प्रक्रिया भी स्थगित हो गई है। परिषद सचिव रूबी सिंह ने कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए यह निर्णय लिया है। सचिव ने 68,500 सहायक अध्यापक भर्ती के पुनर्मूल्यांकन में सफल हुए अभ्यर्थियों का जिला आवंटन व नियुक्ति प्रक्रिया भी स्थगित कर दी है। सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। उनसे तबादला प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए अगले आदेश की प्रतीक्षा करने को कहा गया है।

प्रदेश भर के परिषदीय स्कूलों के शिक्षक मनचाहे जिलों में जाने के लिए लंबे समय से उम्मीद संजोए थे। शासन ने दो दिसंबर 2019 को इस संबंध में आदेश जारी किया और शिक्षकों से ऑनलाइन आवेदन लिए गए। अंतर जिला तबादलों के लिए करीब 71 हजार शिक्षकों ने आवेदन किया है। छूटे शिक्षकों को ऑनलाइन आवेदन करने के लिए फरवरी में मौका दिया गया। पारस्परिक तबादलों की भी प्रक्रिया भी इसके साथ चल रही थी, जिसके लिए अलग से ऑनलाइन आवेदन लिए गए। पारस्परिक तबादलों के लिए करीब 10 हजार शिक्षकों ने आवेदन किया था।

बेसिक शिक्षा परिषद की सचिव रूबी सिंह ने कुछ दिन पहले स्पष्ट किया था कि अंतर जिला तबादला आदेश 20 अप्रैल तक जारी होंगे। अंतर जिला व पारस्परिक दोनों तबादला प्रक्रिया अब अगले आदेश स्थगित हो गई है। इसी तरह 68,500 सहायक अध्यापक भर्ती में जो अभ्यर्थी पुनर्मूल्यांकन में सफल हुए लेकिन, जिला आवंटन के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सके, उनसे 24 से 27 मार्च तक आवेदन मांगा गया था। इसके बाद काउंसिलिंग कराई जानी थी।

बेसिक शिक्षा परिषद सचिव ने सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को भेजे निर्देश में कहा है कि 14 अप्रैल तक घोषित लॉकडाउन के दौरान तबादले और चयनितों की नियुक्ति की कार्यवाही हो पाना संभव नहीं है। इसलिए दोनों कार्यवाही अगले आदेश तक स्थगित रहेंगी।

Posted By: Umesh Tiwari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस