Move to Jagran APP

UP Board 10th and 12th Exam 2020 : कॉपियों की अदला-बदली में खुली नकल की पोल

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा 2020 में हाईटेक इंतजामों को नकल माफिया ने तार-तार कर दिया है। अब उत्तर पुस्तिकाओं की अदला-बदली का सनसनीखेज राजफाश हुआ है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Tue, 25 Feb 2020 09:20 PM (IST)Updated: Wed, 26 Feb 2020 09:04 AM (IST)
UP Board 10th and 12th Exam 2020 : कॉपियों की अदला-बदली में खुली नकल की पोल
UP Board 10th and 12th Exam 2020 : कॉपियों की अदला-बदली में खुली नकल की पोल

प्रयागराज, जेएनएन। UP Board 10th and 12th Exam 2020 : यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा 2020 में हाईटेक इंतजामों को नकल माफिया ने तार-तार कर दिया है। अब उत्तर पुस्तिकाओं की अदला-बदली का सनसनीखेज राजफाश हुआ है। हाईस्कूल गणित की परीक्षा में केंद्र के बाहर कॉपियां लिखी गईं और उसे पहुंचाते समय स्टैटिक मजिस्ट्रेट ने पकड़ लिया। अहम बात यह है कि जो परीक्षार्थी अनुपस्थित थे उनके अनुक्रमांक की भी कॉपियां पकड़ी गई हैं। इस बार प्रदेश भर में क्रमांकित (कोड वाली) कॉपियों पर परीक्षा कराई जा रही है। ऐसे में परीक्षा के पहले कॉपियां कैसे नकल माफिया तक पहुंच रही हैं, यह गंभीर सवाल है।

loksabha election banner

यूपी बोर्ड प्रशासन हाईस्कूल व इंटर की परीक्षा में उत्तर पुस्तिकाओं को लेकर इस बार कई स्तर पर विशेष सतर्कता बरत रहा है। पहला सभी जिलों में क्रमांकित कॉपियां भेजी। करीब आधा दर्जन जिलों में सिली हुई कॉपियां भेजी गईं, ताकि उनके पेजों से छेड़छाड़ न हो सके। वहीं, हाईस्कूल व इंटर की मुख्य व बी कॉपी तक का रंग अलग रखा गया है। बोर्ड ने एहतियात के तौर पर कॉपियों के रंगों का ज्यादा प्रचार नहीं किया, ताकि नकल माफिया सचेत न हो जाएं।

इसके बाद भी कॉपियां परीक्षा केंद्र से आसानी से बाहर जा रही हैं और लिखकर फिर केंद्र पहुंच रही हैं, जबकि केंद्रों पर कॉपियां जहां रखी गई हैं, वहां पर सीसीटीवी कैमरा लगाया गया है और जांच करने जाने वाले अफसरों को निर्देश है कि वे प्रश्नपत्र व कॉपियों के रखरखाव का इंतजाम भी जांचें। बोर्ड मुख्यालय के बगल के जिले हरिओम साहू उच्चतर माध्यमिक विद्यालय अमीरतारपुर, सैनी कौशांबी में इस खेल का राजफाश हो गया है।

इस पर भी नहीं लग सका अंकुश

  • पेपर आउट : बोर्ड परीक्षा में मऊ जिले में कुछ दिन पहले की पेपर आउट हो चुका है। इसके अलावा अन्य जिलों में पेपर आउट का आरोप लगा हालांकि जांच में उसकी पुष्टि नहीं हो सकी।
  • फर्जी परीक्षार्थी : परीक्षा में फर्जी परीक्षार्थियों के अलावा दूसरे की जगह परीक्षा देने वालों के तमाम प्रकरण सामने आ चुके हैं। कुछ जिलों में परीक्षार्थियों के पास पर्याप्त अभिलेख नहीं मिले।
  • मोबाइल केंद्रों तक पहुंचे : बोर्ड परीक्षा में सख्ती के बाद भी परीक्षार्थी मोबाइल लेकर केंद्र तक आसानी से पहुंच रहे हैं। यही वजह है कि पेपर आउट हुआ और गाजीपुर आदि में परीक्षार्थियों पर मोबाइल रखने के आरोप में कार्रवाई हुई है।
  • नकलची बढ़ रहे : वेब कॉस्टिंग के जरिए केंद्रों की निगरानी होने के बाद भी केंद्रों पर लगातार नकलची पकड़े जा रहे हैं। इसके अलावा केंद्र व्यवस्थापक, कक्ष निरीक्षक व अन्य पर एफआइआर करानी पड़ रही है।
  • परीक्षा छोड़ने का सिलसिला जारी : पहले दिन से परीक्षा छोड़ने का शुरू हुआ सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। अब तक आंकड़ा चार लाख हो चुका है।

तीन केंद्र व्यवस्थापक व 15 फर्जी परीक्षार्थियों पर एफआइआर

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा 2020 में फर्जी परीक्षार्थियों पर एफआइआर दर्ज होने का सिलसिला थम नहीं रहा है। बोर्ड प्रशासन की ओर से कहा गया है कि सोमवार को दूसरी पाली की परीक्षा में 12 फर्जी परीक्षार्थियों व दो केंद्र व्यवस्थापकों व मंगलवार को पहली पाली की परीक्षा में तीन फर्जी परीक्षार्थी व एक केंद्र व्यवस्थापक के विरुद्ध एफआइआर दर्ज कराई गई है। अब तक 95 फर्जी परीक्षार्थी, केंद्र व्यवस्थापक, कक्ष निरीक्षक व प्रबंधक आदि पर मुकदमा लिखा जा चुका है। 

परीक्षा में पकड़े गए नकलची 

परीक्षा के अहम प्रश्नपत्रों में नकलची भी बड़ी संख्या में मिल रहे हैं। मंगलवार को हाईस्कूल में 16 बालक तीन बालिका व इंटर में 19 बालक व एक बालिका सहित कुल 39 नकलची प्रदेशभर में पकड़े गए हैं। अब तक पकड़े गए नकलचियों की संख्या बढ़कर 222 हो गई है। इसी तरह से परीक्षा छोडऩे वाले भी बढ़ रहे हैं। मंगलवार को हाईस्कूल में 5378 और इंटर में 163 परीक्षार्थियों ने और इम्तिहान छोड़ दिया है। अब परीक्षा छोडऩे वालों का आंकड़ा बढ़कर 4,22,205 हो गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.