Move to Jagran APP

डीएफसी कंट्रोल रूम का पीएम से उद्घाटन कराने को लेकर संशय Prayagraj News

उम्‍मीद थी कि प्रधानमंत्री कंट्रोल रूम का उद्घाटन कर सकते हैं। अब जबकि पीएम के कार्यक्रम में चार दिन शेष हैं अभी तक पीएमओ से इसके संबंध में कोई सूचना नहीं आई है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Tue, 25 Feb 2020 05:44 PM (IST)Updated: Tue, 25 Feb 2020 05:44 PM (IST)
डीएफसी कंट्रोल रूम का पीएम से उद्घाटन कराने को लेकर संशय Prayagraj News
डीएफसी कंट्रोल रूम का पीएम से उद्घाटन कराने को लेकर संशय Prayagraj News

प्रयागराज,जेएनएन। सूबेदारगंज में बने ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (ईडीएफसी) के ऑपरेशन कंट्रोल सेंटर का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कराने को लेकर अभी तक ऊहापोह की स्थिति है। डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर कारर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (डीएफसीसीआइएल) ने प्रधानमंत्री कार्यालय में जो पत्र भेजा था, उसका जवाब नहीं आया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 29 फरवरी को प्रयागराज आ रहे हैं।

loksabha election banner

एशिया का दूसरा सबसे बड़ा कंट्रोल रूम

मालगाडिय़ों को अलग ट्रैक पर चलाने के लिए दो ईडीएफसी बनाया जा रहा है। एक ईस्टर्न और दूसरा वेस्टर्न। ईस्टर्न कॉरिडोर पंजाब के लुधियाना से लेकर पश्चिम बंगाल के दानकुनी (हावड़ा) तक बन रहा है। 1856 किलोमीटर लंबे कॉरिडोर का कंट्रोल रूम सूबेदारगंज में बनाया गया है। सितंबर 2019 से यह कंट्रोल रूम ट्रायल के आधार पर संचालित हो रहा है। डेढ़ महीने पहले डीएफसीसीआइएल ने प्रधानमंत्री कार्यालय में पत्र भेजकर इस कंट्रोल रूम का उद्घाटन उनसे कराने की गुजारिश की थी। एशिया के दूसरे सबसे बड़े कंट्रोल रूम का उद्घाटन पीएम करेंगे, इसकी पूरी संभावना मानकर डीएफसीसीआइएल ने तैयारी भी की है।

पीएमओ से अभी तक नहीं आई कोई सूचना

पिछले सप्ताह डीएफसीसीआइएल के मैनेजिंग डायरेक्टर अनुराग सचान भी कंट्रोल रूम का निरीक्षण कर चुके हैं। उन्होंने पूरी उम्मीद जताई थी कि प्रधानमंत्री कंट्रोल रूम का उद्घाटन कर सकते हैं। अब जबकि प्रधानमंत्री को प्रयागराज आने में चार दिन शेष हैं, अभी तक पीएमओ से कंट्रोल रूम के उद्घाटन के संबंध में कोई सूचना नहीं आई है। डीएफसीसीआइएल के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी वेद प्रकाश का कहना है कि उनकी पूरी तैयारी है। जैसे ही पीएमओ से पत्र जारी होता है, लगभग 75 करोड़ रुपये की लागत से 13,030 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में बने कंट्रोल रूम के उद्घाटन की तैयारी को अंतिम रूप देने में जुट जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.