प्रयागराज, जेएनएन। पड़ोसी जनपद प्रतापगढ़ में यूपी बोर्ड परीक्षा के पहले दिन मंगलवार को हाईस्कूल हिंदी की परीक्षा में छह हजार 568 परीक्षार्थियों ने मैदान छोड़ दिया। पहली पाली की परीक्षा में जहां साधुरी शिरोमणि इंटर कॉलेज में जेठवारा में एक परीक्षार्थी मोबाइल के साथ पकड़ा गया वहीं दूसरी पाली की परीक्षा में दूसरे के स्थान पर परीक्षा दे रहे मुन्ना भाई व परीक्षार्थी को पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया गया।

फर्जी प्रवेशपत्र मिलने पर छात्र नहीं दे सका परीक्षा

उधर पट्टी तहसील के मंगरौरा में लाल साहब सिंह इंटर कालेज में फर्जी प्रवेशपत्र मिलने पर पहली पाली में एक परीक्षार्थी को परीक्षा से वंचित कर दिया गया। परीक्षा का शासन के विशेष सचिव, स्टेट आब्जर्वर, डीएम, डीआइओएस सहित सचल दल ने परीक्षा का जायजा लिया। इन सभी ने जीआइसी में बनाए गए कंट्रोल रूम का भी निरीक्षण किया। पहली पाली में हाईस्कूल हिंदी की परीक्षा में कुल 65 हजार 181 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। इनमें से 58 हजार 613 ने परीक्षा दी। इनमें 30 हजार 356 बालक व 28 हजार 257 बालिका रहीं। छह हजार 568 परीक्षार्थियों ने हाईस्कूल हिंदी की परीक्षा छोड़ दी। इनमें 4616 बालक व 1952 बालिका रहीं।

दूसरे की जगह दे रहा था परीक्षा, पकड़ा गया

दूसरी पाली की परीक्षा में इंटर की सामान्य हिंदी में बीडी मिश्र इंटर कॉलेज तारापुर में दूसरे के स्थान पर परीक्षा दे रहे रवि कुमार राव व परीक्षार्थी रवि बौद्ध के खिलाफ एफआइआर कराई गई। परीक्षा का शासन के विशेष सचिव माध्यमिक शिक्षा जयशंकर दुबे, स्टेट आब्जर्वर डायट रायबरेली के उप शिक्षा निदेशक राजेंद्र कुमार, डीएम मार्कंडेय शाही, डीआइओएस सर्वदानंद ने जायजा लिया। डीएम ने हाईस्कूल के ङ्क्षहदी विषय की परीक्षा में लोकमान्य तिलक इंटर कालेज, अबुल कलाम इंटर कालेज, राजकीय बालिका इंटर कालेज एवं राजकीय इंटर कॉलेज का सघन निरीक्षण किया।

बोले डीएम, नकल होने पर कक्ष निरीक्षक व केंद्र व्‍यवस्‍थापक पर होगी एफआइआर

डीएम ने कहा कि परीक्षा केंद्रों पर नकल होने की दशा में कक्ष निरीक्षक एवं केंद्र व्यवस्थापक के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराई जाएगी। परीक्षा केंद्रों पर जो दूसरे विद्यालयों के कक्ष निरीक्षकों की ड्यूटी परीक्षा केंद्रों पर निरीक्षण कार्य में लगाई गई है वह परीक्षा केंद्र से अनुपस्थित पाए। इस पर डीएम ने नाराजगी जताई और अनुपस्थित सभी बाहरी शिक्षकों का वेतन रोकने का आदेश दिया। उन्होंने राजकीय इंटर कालेज में स्थापित कंट्रोल रूम का निरीक्षण किया। कई परीक्षा केंद्रों का लाइव फुटेज देखा। उनके साथ जिला सूचना अधिकारी विजय कुमार व डॉ. मोहम्मद अनीस भी उपस्थित रहे।

 

Posted By: Brijesh Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस