Move to Jagran APP

मध्य प्रदेश की सीमा पर स्थित है प्रयागराज का 'अयोध्या', यहां बहेगी विकास की गंगा Prayagraj News

जिला पंचायत अध्यक्ष ने प्रयागराज के अयोध्‍या जाने वाले मुख्य मार्ग को शीघ्र बनवाने का आश्वासन दिया। जिला प्रशासन ने भी इसे संज्ञान में लेकर विकास कार्य करवाने का निर्णय लिया है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Mon, 17 Feb 2020 01:55 PM (IST)Updated: Mon, 17 Feb 2020 01:55 PM (IST)
मध्य प्रदेश की सीमा पर स्थित है प्रयागराज का 'अयोध्या', यहां बहेगी विकास की गंगा Prayagraj News
मध्य प्रदेश की सीमा पर स्थित है प्रयागराज का 'अयोध्या', यहां बहेगी विकास की गंगा Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। आपको तो अब पता ही है कि श्रीराम के नाम की अयोध्या प्रयागराज में भी है। मध्य प्रदेश की सीमा पर स्थित कोरांव के इस अयोध्या के दिन अब बहुरने वाले हैं। यहां विकास की गंगा बहेगी। दैनिक जागरण में समाचार प्रकाशित होने के बाद प्रशासनिक अमले की नजर इस गांव पर पड़ी है। सीडीओ आशीष कुमार और डीपीआरओ रेनू श्रीवास्तव ने कहा है कि इस गांव के विकास के लिए कार्ययोजना तैयार होगी। जिला पंचायत अध्यक्ष रेखा सिंह ने गांव की मुख्य सड़क बनवाने के लिए आश्वासन दिया है। वह जल्द गांव जाएंगी और अन्य विकास कार्यों के लिए प्रयास करेंगी।

prime article banner

बेलन नदी के स्नान घाट तक जाने वाला मार्ग भी जर्जर

धार्मिक और आध्यात्मिक दृष्टि से समृद्ध कोरांव तहसील के इस गांव में अब विकास की गति रफ्तार पकड़ेगी। उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश की सीमा पर राष्ट्रीय राजमार्ग 135-सी के किनारे बसे अयोध्या गांव में जाने वाली मुख्य सड़क खस्ताहाल है। कई अन्य संपर्क मार्ग व गलियां भी बदहाल हैैं। बेलन नदी के स्नान घाट तक जाने वाला मार्ग भी जर्जर है। जिला पंचायत अध्यक्ष रेखा सिंह ने बताया कि गांव की सड़क को जिला पंचायत बनवाएगा। जल्द ही इसे जिला योजना में शामिल कराया जाएगा। शीघ्र ही इस सड़क का निर्माण भी शुरू करा दिया जाएगा।

गांव में सरकारी कल्याणकारी योजनाओं की स्थिति की रिपोर्ट तलब

दूसरी ओर सीडीओ आशीष कुमार ने बीडीओ कोरांव को निर्देश दिया है कि ब्लॉक की टीम के साथ वह खुद अयोध्या गांव जाएं और वहां जो भी विकास कार्य हो सकता है, उसकी कार्ययोजना तैयार कराएं। मार्गों से लेकर पेयजल, बिजली, बेलन नदी का स्नान घाट, विद्यालय, आंगनबाड़ी भवन, पुलिस चौकी का भवन, नाली-खड़ंजा और नलकूप की स्थिति की रिपोर्ट तैयार कराएं। इसी कार्ययोजना के आधार पर अयोध्या मेें विकास कार्य होंगे। गांव में केंद्र-प्रदेश की कल्याणकारी योजनाओं की स्थिति की भी रिपोर्ट तलब की है।

बोले सीडीओ, अद्भुत अयोध्‍या गांव में विकास कार्य कराए जाएंगे

दैनिक जागरण से बातचीत में सीडीओ ने कहा कि वास्तव में यह गांव अद्भुत है। यहां 14वें वित्त व राज्य वित्त आयोग के बजट से विकास कार्य कराए जाएंगे। बोले कि वह जल्द ही खुद गांव जाएंगे और वहां आवश्यकता के अनुसार विकास कार्य कराए जाएंगे। आवास, शौचालय, पेंशन, छात्रवृत्ति आदि पर विशेष जोर दिया जाएगा। डीपीआरओ रेनू श्रीवास्तव ने बताया कि वह गांव जाएंगी और शौचालय से लेकर अन्य कार्यों के लिए रिपोर्ट तैयार कराएंगी। ग्राम्य विकास व पंचायती राज विभाग की टीमें भी जल्द गांव जाएंगी और विकास कार्य कराने के लिए सर्वे करेंगी।

सांसद-विधायक भी कराएंगे कार्य

अयोध्या गांव के समुचित विकास के लिए सांसद इलाहाबाद डॉ. रीता बहुगुणा जोशी और विधायक कोरांव राजमणि कोल भी अपनी झोली खोलेंगे। सांसद और विधायक निधि से इस गांव में कई विकास कार्य कराए जाएंगे। डॉ.जोशी ने दैनिक जागरण को बताया कि वह भी इस विशेष गांव में जाएंगी और जो भी कमी होगी उसे पूरा कराने की कोशिश करेंगी। कहा कि वह अधिकारियों से इस बाबत जल्द वार्ता करेंगी। गांव में विकास कार्य तेज हो, इसे प्राथमिकता देंगी।

मंदिर निर्माण को बढ़ाए कदम

कोरांव के अयोध्या गांव में राम मंदिर के निर्माण के लिए काफी लोग आगे आए हैैं। आसपास के कई गांवों के लोगों ने मंदिर के निर्माण में हर संभव सहयोग देने का आश्वासन दिया है। दरअसल, इस गांव के लोगों ने अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के श्रीगणेश वाले दिन ही यहां भी भगवान के मंदिर का निर्माण कार्य शुरू कराने का संकल्प लिया है। तैयारियां भी शुरू हो गई हैैं। प्रधानपति मणिराम शुक्ल ने बताया कि काफी लोगों ने उन्हें इसके लिए आश्वस्त भी किया है। उनके मुताबिक मंदिर निर्माण को लेकर क्षेत्र के लोगों में काफी उत्साह है।

तलाशेंगे पर्यटन की संभावना

पर्यटन विभाग के उप निदेशक दिनेश कुमार ने बताया कि उन्होंने दैनिक जागरण में प्रयागराज की अयोध्या का समाचार पढ़ा है। वह इस गांव में पर्यटन के क्षेत्र में विकास की संभावनाएं तलाशेंगे। इसके लिए वह जल्द ही अपनी टीम के साथ स्वयं जाएंगे और वहां पर्यटन के विकास को लेकर जो भी संभावनाएं होंगी, उसके लिए प्रस्ताव तैयार कराया जाएगा। खासतौर पर बेलन नदी के किनारे पर पर्यटन को लेकर विकास कार्य कराने की कोशिश की जाएगी।

मनरेगा और आजीविका मिशन के अफसर भी जाएंगे गांव

राष्ट्रीय आजीविका मिशन के उपायुक्त अजीत कुमार ने बताया कि वह गांव जाएंगे और स्वयं सहायता समूहों के जरिए गांव की महिलाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए अभियान चलाएंगे। इसके लिए जल्द ही प्रस्ताव शासन को भेजेंगे। मनरेगा उपायुक्त कपिल कुमार ने बताया कि गांव में मनरेगा मद से भी कार्य कराया जाएगा। जल्द कार्ययोजना तैयार कराई जाएगी। वह शीघ्र ही गांव का दौरा करेंगे।

बोलीं सांसद डॉ. रीता बहुगुणा जोशी

सांसद डॉ. रीता बहुगुणा जोशी कहती हैं कि दैनिक जागरण ने इस गांव की अलौकिकता का समाचार के माध्यम से दर्शन कराकर बड़ी जिम्मेदारी का निर्वहन किया है। गांव का विकास अब प्राथमिकता में होगा। सांसद निधि से गांव में विकास कार्य कराए जाएंगे।

जिला पंचायत अध्यक्ष रेखा सिंह ने यह कहा

जिला पंचायत अध्यक्ष रेखा सिंह ने कहा कि दैनिक जागरण का प्रयास बेहतर है। अयोध्या गांव के समाचार को पढ़कर बहुत ही अच्छा लगा। अब यहां जिला पंचायत की ओर से भी विकास कार्य कराया जाएगा। फिलहाल, अभी मुख्य सड़क जिला पंचायत बनवाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.