Move to Jagran APP

बच्चा चोरी के शक में दिल्ली के दो युवकों पर घातक हमला Prayagraj News

दिल्ली की एक संस्था के दो लोगों को बच्चा चोरी का हल्ला मचाकर पीटने के साथ ही लूटपाट की गई। पुलिस ने उन दोनों को बचाकर हत्या की कोशिश और छिनैती समेत कई धाराओं में केस लिखा है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Thu, 12 Sep 2019 07:12 PM (IST)Updated: Thu, 12 Sep 2019 07:12 PM (IST)
बच्चा चोरी के शक में दिल्ली के दो युवकों पर घातक हमला Prayagraj News
बच्चा चोरी के शक में दिल्ली के दो युवकों पर घातक हमला Prayagraj News

प्रयागराज,जेएनएन : शासन-प्रशासन की तमाम अपीलों और हिदायतों के बावजूद बच्चा चोरी की अफवाह के चलते रोज ही कहीं न कहीं अजनबी लोगों को पकड़ा और पीटा जा रहा है। बुधवार शाम धूमनगंज के निकट कटहुला गौसपुर में एक व्यक्ति को लोगों ने इसी संदेह में पीटा था जबकि गुरुवार सुबह करेली के बख्शी मोढ़ा गांव में दिल्ली की एक संस्था के दो लोगों को बच्चा चोरी का हल्ला मचाकर पीटने के साथ ही लूटपाट की गई। पुलिस ने उन दोनों को बचाकर हत्या की कोशिश और छिनैती समेत कई धाराओं में केस लिखा है।

loksabha election banner

गुरुवार सुबह करीब नौ बजे दो बाहरी लोगों को बख्शी मोढ़ा में यूनिटी पब्लिक स्कूल के पास गांव वालों ने देखा और बच्चा चोर का शोर मचाकर घेर लिया। लोगों ने उन दोनों पर हमला बोल दिया। दौड़ाकर डंडे से वार किए और लात-घूंसे से भी पीटा। उनका सारा सामान बैग भी छीन लिया। तभी सूचना पाकर 100 डायल की पुलिस टीम पहुंची तो संदिग्ध बच्चा चोरों को करेली थाने ले जाया गया। पूछताछ में पता चला कि दक्षिणी दिल्ली में बदरपुर जैदपुर निवासी मुकेश कुमार और अजय राय एक गैर सरकारी संस्था से जुड़े हैं। इस संस्था द्वारा स्कूलों में बच्चों को रंगीन कागज से फूल समेत अन्य कृतियां वस्तुएं बनाने के बारे में सिखाया जाता है। गुरुवार सुबह मुकेश और अजय बख्शी मोढ़ा गांव में यूनिटी पब्लिक स्कूल पहुंचे तो स्कूल बंद था। उन्होंने गांव वालों से पूछा तो उन पर बच्चा चोर का आरोप लगाकर घातक हमला कर दिया गया। मुकेश ने पुलिस को बताया कि गांव वाले इस कदर उन्माद में थे कि उन दोनों को मार डालने पर आमादा थे। वे चिल्ला रहे थे कि बच्चा चोरों को मार डालो। मुकेश और अजय को लगा कि आज वे दोनों की हत्या हो जाएगी मगर समय पर आकर पुलिस ने बचा लिया। उनका बैग, पहचान पत्र, आठ सौ रुपये तथा सोने की चेन भीड़ ने छीन ली।

करेली थाना प्रभारी विनीत सिंह ने बताया कि बच्चा चोरी की अफवाह से बाज आने की तमाम हिदायत के बावजूद गांव वालों ने बेवजह दो लोगों पर हमला किया। इस वजह से 300 अज्ञात ग्र्रामीणों के खिलाफ बंधक बनाकर घातक पिटाई, हत्या की कोशिश, छिनैती, अफवाह फैलाने के आरोप में मुकदमा लिखा गया है। अब चिन्हित कर गिरफ्तारी की जाएगी।

 हफ्ते में नौ मामले आ चुके हैं सामने :

अजनबी लोगों को बच्चा चोर का शोर मचाकर पीटने की नौ घटनाएं हफ्ते भर के भीतर हो चुकी है। तीन रोज पहले अल्लापुर की युवती को घूरपुर में पीटने का वीडियो वायरल हुआ था जिसकी जांच हो रही है। हमलावरों को पुलिस गिरफ्तार करेगी। करेली में भी रविवार शाम एक युवती को छेडख़ानी का विरोध करने पर बच्चा चोर का हल्ला मचाकर पीटा गया जिसमें मुकदमा लिखा गया है। मंगलवार को धूमनगंज के झलवा में मीरजापुर से आकर भीख मांगने वाले बबलू को लोगों ने बच्चा चोर कहकर पीटा। पुलिस ने तीन लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है। मांडा, मेजा, सोरांव क्षेत्र में भी इसी शक में मारपीट की गई। एसएसपी सत्यार्थ अनिरुद्ध पंकज ने बताया कि अब तक बच्चा चोरी का एक  भी केस सामने नहीं आया जबकि बेवजह अफवाह फैलाने और पीटने के मामले रोज हो रहे हैं। पुलिस द्वारा अपील की गई है कि लोग अफवाह फैलाने और मारपीट से बाज आएं वरना मुकदमा लिखकर पुलिस गिरफ्तार करेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.