Move to Jagran APP

ऑनलाइन परीक्षा के लिए पहली बार मॉक टेस्ट की व्यवस्था

छात्रों को प्रवेश परीक्षा को लेकर किसी प्रकार की परेशानी न हो इसके लिए यह व्यवस्था की गई है। अभ्यर्थी मॉक टेस्ट देकर अपनी ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा का अभ्यास कर सकेंगे।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Thu, 16 May 2019 07:37 PM (IST)Updated: Thu, 16 May 2019 07:37 PM (IST)
ऑनलाइन परीक्षा के लिए पहली बार मॉक टेस्ट की व्यवस्था
ऑनलाइन परीक्षा के लिए पहली बार मॉक टेस्ट की व्यवस्था

प्रयागराज : इलाहाबाद विश्वविद्यालय एवं संघटक महाविद्यालयों में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा 20 मई से संयुक्त शोध प्रवेश परीक्षा (क्रेट) के साथ शुरू होगी। शैक्षणिक सत्र 2019-20 में ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा को लेकर विश्वविद्यालय प्रशासन ने प्रवेश परीक्षा से पूर्व छात्रों के लिए मॉक टेस्ट की भी व्यवस्था की है!अभ्यर्थी www.aupravesh 2019.com पर क्लिक करेंगे। यहां मॉक लिंक फॉर सीबीटी एग्जाम के ऑप्शन पर क्लिक कर वह मॉक टेस्ट दे सकेंगे।दरअसल, इलाहाबाद विश्वविद्यालय की ओर से विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए इस बार 25 हजार अभ्यर्थी ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा देंगे। इसके लिए प्रयागराज में सर्वाधिक आठ ऑनलाइन परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। प्रवेश परीक्षा 20 मई से 10 शहरों में होनी है। प्रयागराज में 21 मई को होने वाली पीजीएटी-1 में दाखिले के लिए 2446 ने ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा का विकल्प चुना है। इसी तरह, दूसरी पाली में आयोजित एलएलबी की प्रवेश परीक्षा के लिए 1549, 22 मई को आयोजित एमकॉम-एलएलएम के लिए 659, 27 मई को पहली पाली में आयोजित बीएससी प्रवेश परीक्षा के लिए 5407 व दूसरी पाली में आयोजित बीकॉम-बीएएसी गृह विज्ञान में 1165 ने ऑनलाइन परीक्षा का विकल्प चुना है। इसी तरह, 28 मई को पहली पाली में आयोजित बीए की प्रवेश परीक्षा के लिए 3952 और बीएएलएलबी ऑनर्स के लिए 801 ने ऑनलाइन का विकल्प चुना है। इसके अलावा यूजी में भी अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन का विकल्प चुना है।

loksabha election banner

दो घंटे की होगी ऑनलाइन परीक्षा:

इविवि प्रवेश प्रकोष्ठ के निदेशक प्रो. मनमोहन कृष्ण ने बताया कि छात्रों को प्रवेश परीक्षा को लेकर किसी प्रकार की परेशानी न हो इसके लिए यह व्यवस्था की गई है। अभ्यर्थी मॉक टेस्ट देकर अपनी ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा का अभ्यास कर सकेंगे। ऑनलाइन परीक्षा की समय सीमा दो घंटे की रखी गई है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.