Move to Jagran APP

विंध्य पर्वत पर भीषण आग, फैल रही लपटों से ग्रामीणों में दहशत

यूपी और एमपी की सीमा पर स्थित बड़ोखर के पहाड़ पर आग लग गई है। शुक्रवार से लगी आग आज भी नहीं बुझ सकी है। इससे आसपास के गांवों में रहने वाले ग्रामीणों में दहशत का माहौल है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sat, 11 May 2019 01:39 PM (IST)Updated: Sat, 11 May 2019 01:39 PM (IST)
विंध्य पर्वत पर भीषण आग, फैल रही लपटों से ग्रामीणों में दहशत
विंध्य पर्वत पर भीषण आग, फैल रही लपटों से ग्रामीणों में दहशत

प्रयागराज, जेएनएन। यमुनापार में कोरांव के बड़ोखर के पास स्थित विंध्याचल पर्वत श्रेणी माला के पहाड़ पर शुक्रवार दोपहर से लगी आग दूसरे दिन भी नहीं बुझ सकी है। सूखे पेड़ों व झाडिय़ों में लपटें इतनी तेज है कि देखते ही देखते काफी दूर तक जंगल में आग फैल रही है। कल शाम तक यह आग लगभग छह किमी के दायरे में फैल चुकी थी। देर रात तक पहाड़ पर लपटें आगे ही बढ़ती जा रही थीं। बढ़ती आग की वजह से आसपास के इलाकों में रहने वाले दर्जनों गांवों के लोगों में दहशत का माहौल है लेकिन आग बुझाने के प्रयास नहीं दिख रहे।

loksabha election banner

जंगली जानवर जान बचाकर गांवों की ओर भाग रहे

जिस पहाड़ के जंगल में आग लगी है, वह मध्य प्रदेश के रीवा जिले में आता है। हालांकि उत्तर प्रदेश की सीमा से सटा है। यूपी के हंडिया और मानपुर आदि गांव के लोगों को रोज ही इस पहाड़ पर आना-जाना होता है। पहाड़ के ठीक नीचे बड़ोखर गांव व बाजार भी बसा है। यूपी की सीमा पर बसे एमपी के ककरहा गांव के रविराज पाल और जगजीवन कोल ने बताया कि आग के कारण जंगली जानवर जान बचाकर गांवों की ओर भाग रहे हैं। यूपी और एमपी की सीमा पर कोरांव थाने का बैरियर है, जिस पर तैनात पुलिस कर्मियों ने बताया कि आग तो उन्हें भी दिखाई दे रही है मगर वे सूचना नहीं दे सके हैं। 

लपटों के पहाड़ के नीचे आने की आशं का से ग्रामीणों में दहशत

गांव के लोगों का कहना है कि जिस तेजी के साथ लपटें बढ़ रही हैं, उससे पहाड़ के नीचे भी लपटों के आने का खतरा है। उनका मानना है कि देशी विधि अथवा हेलीकॉप्टर से ही लपटों पर काबू पाया जा सकता है। देशी विधि के मुताबिक लपटें जिस ओर बढ़ रही हैं, वहां से दूर पेड़ और झाडिय़ां काट दी जाएं और गड्ढा कर दिया जाए, जिससे लपटों को रोका जा सकता है। फिलहाल जंगल में आग लगने की वजह की तो लोगों को जानकारी नहीं हो सकी मगर आसपास के दर्जनों गांवों के लोग दहशत में हैं। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.