Move to Jagran APP

पीसीएस 2018 मेंस के लिए यूपीपीएससी में करें आवेदन, 16 मई तक भरें ऑनलाइन फार्मेट

उप्र लोकसेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने पीसीएस (मुख्य) परीक्षा 2018 के लिए अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Tue, 07 May 2019 08:41 PM (IST)Updated: Wed, 08 May 2019 08:45 AM (IST)
पीसीएस 2018 मेंस के लिए यूपीपीएससी में करें आवेदन, 16 मई तक भरें ऑनलाइन फार्मेट
पीसीएस 2018 मेंस के लिए यूपीपीएससी में करें आवेदन, 16 मई तक भरें ऑनलाइन फार्मेट

प्रयागराज, जेएनएन। उप्र लोकसेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने पीसीएस (मुख्य) परीक्षा 2018 के लिए अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं। इसमें व्यक्तिगत विवरण समेत एक वैकल्पिक विषय व प्रयागराज तथा लखनऊ में किसी एक जिले में परीक्षा केंद्र का चयन करना होगा। यह सभी जानकारी केवल 16 मई तक भरी जा सकती है। इसमें किसी प्रकार का संशोधन 22 तक हो सकता है। फार्मेट को पूरी तरह से भरकर ऑनलाइन जमा करने के बाद उसका प्रिंट आउट लेकर सभी वांछित अभिलेखों के साथ हार्ड कापी यूपीपीएससी में 29 मई तक जमा करनी होगी।

loksabha election banner

पीसीएस 2018 की प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम यूपीपीएससी ने 30 मार्च को जारी किया था। इसमें मुख्य परीक्षा के लिए 19 हजार 96 अभ्यर्थी सफल हुए थे। परीक्षा 17 जून को प्रस्तावित है। इसके लिए यूपीपीएससी ने मंगलवार को वेबसाइट पर ऑनलाइन फार्मेट जारी कर दिया है। अभ्यर्थियों को यूपीपीएससी की वेबसाइट www.uppsc.up.nic.in के होम पेज पर कैंडीडेट सेगमेंट में जाकर पीसीएस 2018 के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसमें अपनी पंजीकरण संख्या और जन्म की तारीख, लिंग, निवास और श्रेणी आदि भरना होगा। यूपीपीएससी ने कहा है कि केंद्र और वैकल्पिक विषय के विकल्प में कोई परिवर्तन अनुमन्य नहीं होगा। इसलिए अभ्यर्थी बड़ी सावधानी पूर्वक फार्मेट को भरें और पढ़कर ही सेव बटन पर क्लिक करें।

अभ्यर्थियों को फार्म सेट प्रिंट कराकर उसकी हार्ड कापी यूपीपीएससी में 29 मई की शाम पांच बजे तक जमा करना होगा। आवेदन करने से लेकर बैंक में शुल्क जमा करने और किसी प्रकार के संशोधन की सभी जानकारी यूपीपीएससी ने उपलब्ध करा दी है। परीक्षा नियंत्रक अंजू कटियार ने कहा है कि आरक्षण के दावे के संबंध में प्रस्तुत अभ्यर्थियों के जाति प्रमाणपत्र डिजिटल प्रारूप में भी स्वीकार किए जाएंगे। लेकिन, उसके साथ निवास प्रमाण पत्र जरूरी होगा।

प्राप्तांक और कटऑफ अपलोड

यूपीपीएससी ने वेबसाइट पर पीसीएस 2018 परीक्षा के अभ्यर्थियों के प्राप्तांक और श्रेणीवार कटऑफ अंक अपलोड कर दिया है। इसे 15 मई तक देखा जा सकता है।  

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.