Move to Jagran APP

सांसों के सौदेबाजों को युवा कारोबारियों ने दिखाया आइना, किल्लत दूर करने के लिए स्थापित कर रहे Oxygen Bank

नर सेवा नारायण सेवा... कोरोना काल में इस कहावत को हाथरस के युवा कारोबारियों ने चरितार्थ किया है। शहर में सांसों की सौदेबाजी के बीच 10 युवा कारोबारियों ने नायाब पहल पेश की है। वह हाथरस में ऑक्सीजन बैंक स्थापित करने जा रहे हैं।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Published: Fri, 30 Apr 2021 01:18 PM (IST)Updated: Fri, 30 Apr 2021 01:18 PM (IST)
सांसों के सौदेबाजों को युवा कारोबारियों ने दिखाया आइना, किल्लत दूर करने के लिए स्थापित कर रहे Oxygen Bank
10 युवा कारोबारियों ने नायाब पहल पेश की है। वह हाथरस में ऑक्सीजन बैंक स्थापित करने जा रहे हैं।

हाथरस, हिमांशु गुप्ता। नर सेवा, नारायण सेवा... कोरोना काल में इस कहावत को हाथरस के युवा कारोबारियों ने चरितार्थ किया है। शहर में सांसों की सौदेबाजी के बीच 10 युवा कारोबारियों ने नायाब पहल पेश की है। वह हाथरस में ऑक्सीजन बैंक स्थापित करने जा रहे हैं। इसके लिए शुरुआत में 100 ऑक्सीजन सिलिंडर ऑर्डर किए गए हैं। 13 लाख रुपये का भुगतान अब तक किया गया है। आगे भी सिलिंडरों की रीफलिंग कराकर जरूरतमंदों को ऑक्सीजन मुहैया कराई जाएगी। औरंगाबाद की एक कंपनी से इसके लिए संपर्क साधा गया है। एक दो दिन में सिलिंडर हाथरस पहुंच जाएंगे।

loksabha election banner

ऑक्सीजन बैंक की स्थापना

हाथरस में अलीगढ़, महोबा और हमीरपुर से फिलहाल ऑक्सीजन सिलिंडर मंगाए जा रहे हैं। प्रतिदिन 220 के करीब सिलिंडरों की सप्लाई हो पा रही है, जबकि खपत दोगुने से ज्यादा है। इसी किल्लत को देखते हाथरस में सांसों की सौदेबाजी हो रही है। एक-एक ऑक्सीजन सिलिंडर 25 से 30 हजार रुपये में तक बिका है। इस पीड़ा को देखते हुए युवा उद्यमियों ने ऑक्सीजन की जरूरत पूरा करने की योजना बनाई। यहां प्लांट की स्थापना के लिए देश ही नहीं चीन और दूसरे देशों की कंपनियों से संपर्क किया, लेकिन प्लांट की स्थापना के लिए एक महीने से अधिक समय लग रहा था। तत्काल मदद के लिए ऑक्सीजन बैंक की स्थापना की योजना बनाई है।

चंद घंटों में जुटाए 13 लाख रुपये

इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन ( आइआइए) के चेयरमैन और द रॉयल हाथरस क्लब के अध्यक्ष आशीष बंसल ने बताया कि हाथरस में ऑक्सीजन की बेहद जरूरत को देखते हुए शहर के कुछ कारोबारियों से फाेन पर ही मीटिंग की। इसमें कारोबारी मुकेश सिंघल, बांके बिहारी अग्रवाल, अंकित अग्रवाल, पुनीत अग्रवाल, अंकुर अग्रवाल, डॉ. शशांक मोहता, अनुज राठी, मधुर बिंदल, हिमांशु अग्रवाल, अंकित बंसल ने मदद के लिए हामी भरी। देशभर में ऑक्सीजन के किल्लत को देखते हुए भाजपा के राष्ट्रीय स्तर के नेताओं से संपर्क किया। उनकी मदद से औरंगाबाद महाराष्ट्र की एक कंपनी से डील हुई है। 13 लाख रुपये का पेमेंट कंपनी को आरटीजीएस कर दिया गया है। 100 सिलिंडर वहां से हाथरस भेजे जा रहे हैं। दो-तीन दिन में सिलिंडर हाथरस पहुंच जाएंगे।

जरूरतमंदों को ही मिलेगी सप्लाई

कारेाबारी मुकेश सिंघल ने बताया कि बिना किसी सिफारिस के जरूरतमंदों को ही ऑक्सीजन का सिलिंडर दिया जाएगा। उसकी कोविड जांच रिपोर्ट और डॉक्टर की सलाह के पेपर के आधार पर ही ऑक्सीजन का सिलिंडर दिया जाएगा। सिलिंडर रीफिल के साथ-साथ उसकी जमानत राशि भी ली जाएगी। जब वह खाली सिलिंडर वापस करेंगे तो जमानत राशि लौटा दी जाएगी, केवल गैस के ही पैसे लिए जाएंगे।

याद है मां को खोना का दर्द

सीए मधुर बिंदल भी इस नायाब पहल में सहयोग कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि पिछले कारोना काल में मां निशि अग्रवाल की रिपोर्ट पॉजीटिव आई थी। उनका नोएडा के कैलाश अस्पताल में 18 दिन उपचर कराया लेकिन बचा नहीं सके। मधुर को मां को खोने के दर्द का अहसास है।

ऑक्सीजन कंसट्रेटर लगाने की योजना

कारोबारी बांके बिहारी अग्रवाल की मानें तो ऑक्सीजन की रीफिल के लिए हरिद्वार की एक नामी कंपनी से संपर्क किया है। इसके साथ ही कई और कारोबारियों ने मदद के लिए हाथ आगे बढ़ाया है। हाथरस में ऑक्सीजन कंसट्रेटर लगाने की योजना बना रहे हैं। कंसट्रेटर से प्रतिघंटे मरीज को 7 से 10 लीटर ऑक्सीजन दी जा सकती है।

प्रशासन ने दी तत्काल एनओसी

कारोबारी पुनीत अग्रवाल ने बताया कि इस पहल के लिए जिलाधिकारी रमेश रंजन से वार्ता की। उन्होंने तत्काल ही एनओसी की प्राथमिकताओं को पूरा कराया है। साथ ही भरोसा दिलाया है कि वह सिलिंडरों की रीफिलिंग कराने में सहयोग करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.