Move to Jagran APP

स्वीडन की मदद से अलीगढ़ में कूड़े से बनेगी बिजली

स्मार्ट सिटी के तहत शहर में कूड़ा प्रबंधन के लिए नगर निगम ने स्वीडन की कंपनी से हाथ मिलाया है।

By Mukesh ChaturvediEdited By: Published: Thu, 13 Dec 2018 03:51 PM (IST)Updated: Thu, 13 Dec 2018 05:00 PM (IST)
स्वीडन की मदद से अलीगढ़ में कूड़े से बनेगी बिजली
स्वीडन की मदद से अलीगढ़ में कूड़े से बनेगी बिजली

अलीगढ़ (जेएनएन)। स्मार्ट सिटी के तहत शहर में कूड़ा प्रबंधन के लिए नगर निगम ने स्वीडन की कंपनी से हाथ मिलाया है। कंपनी के प्रतिनधि ने नगर आयुक्त के सामने प्रजेंटेंशन कर कूड़े से बिजली बनाने के बारे में दिखाए। अब तक यहां पर एटूजेड कंपनी से यह काम कराया जा रहा है। कूड़े से खाद के अलावा ब्रिक्स भी बनाए गए हैं।

loksabha election banner

स्वीडन की कंपनी ने दिया प्रजेटेंशन

स्वीडन से आए प्रतिनिधि मिस्टर इकरोटॉस ने नगर आयुक्त सत्यप्रकाश पटेल के समक्ष सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के तहत अलीगढ़ शहर में प्रतिदिन निकलने वाले कूड़े को विद्युत के रूप में परिवर्तित करने पर प्रजेटेंशन दिया। रिसाइकिंलग टेक्नोलॉजी के प्रतिनिधि मिस्टर इकरोटॉस ने कहाकि सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के लिए कंपनी सहयोग के लिए तैयार है। बैठक में स्मार्ट सिटी कंपनी के ऑफिसर मोहित मिश्रा व एहसान रब आदि मौजूद थे।

धरातल पर दिखें स्मार्ट सिटी के कार्य

स्मार्ट सिटी लेवल एडवाइजरी कमेटी की मीटिंग में विधायक व सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने सुझाव दिए। शहर विधायक संजीव राजा ने स्मार्ट सिटी योजना के अंतर्गत होने वाले कार्यो को धरातल पर लाने पर जोर दिया। कहा कि स्मार्ट सिटी से लोगों को बहुत अपेक्षाएं हैं। उड़ान सोसायटी से ज्ञानेंद्र मिश्रा ने ट्रैफिक व्यवस्था के लिए शहर में रिक्शों को व्यवस्थित करने का सुझाव दिया।

विद्युत पोल शिफ्ट करने का दिया सुझाव

एएमयू प्रो.अमानउल्ला ने शहर में अनावश्यक विद्युत पोलों को शिफ्ट करने का कार्य शीघ्र शुरू करने की बात कही। पारुल जिंदल ने भी शहर में यातायात व्यवस्था को ठीक करने का सुझाव दिया। नगर आयुक्त सत्यप्रकाश पटेल ने स्मार्ट सिटी के तहत होने वाले कार्यों व प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कमेटी के  गठन के बारे में एडवाइजरी कमेटी को जानकारी दी। कहा कि 23 जून 2017 से स्मार्ट सिटी के चयन से लेकर अभी प्रतिदिन अलीगढ़ स्मार्ट सिटी कंपनी प्राइवेट लिमिटेड द्वारा कार्यो को धरातल पर लाने का सार्थक प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि स्मार्ट सिटी की परिकल्पना अपने अंतिम रूप में है और आने वाले दिनों में काम धरातल पर नजर आएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.