Move to Jagran APP

एएमयू के साथ शोध करेगा वन्यजीव विभाग, होंगे ये फायदे Aligarh News

एएमयू के वन्यजीव विज्ञान के शोधार्थी व शिक्षक अब राज्य के वन्यजीव विभाग के साथ शोध कार्य कर सकेंगे। एक कांफ्रेंस में आए वन्य जीव विभाग के प्रधान मुख्य वन संरक्षक सुनील पांडे ने इस

By Sandeep SaxenaEdited By: Published: Tue, 22 Oct 2019 04:10 PM (IST)Updated: Fri, 25 Oct 2019 04:46 PM (IST)
एएमयू के साथ शोध करेगा वन्यजीव विभाग, होंगे ये फायदे Aligarh News
एएमयू के साथ शोध करेगा वन्यजीव विभाग, होंगे ये फायदे Aligarh News

अलीगढ़ (जेएनएन)। एएमयू के  वन्यजीव विज्ञान के शोधार्थी व शिक्षक अब राज्य के वन्यजीव विभाग के साथ शोध कार्य कर सकेंगे। एक कांफ्रेंस में आए वन्य जीव विभाग के प्रधान मुख्य वन संरक्षक सुनील पांडे ने इस पर मुहर लगा दी। एएमयू के छात्र इससे गदगद हैं।

loksabha election banner

अब अहम काम हो सकेंगे

एएमयू के वन्यजीव विज्ञान विभाग की ओर से भारतीय वन्यजीव संस्थान देहरादून के सहयोग से अंतरर्राष्ट्रीय कांफ्रेंस का आयोजन किया गया। प्रदेश के प्रधान मुख्य वन संरक्षक, वन्यजीव सुनील पांडे ने कहा कि उनका विभाग पूर्व में भी एएमयू को लिख चुका है कि यहां के शोधार्थी किस प्रकार से वन्यजीव संरक्षण में अपनी विशेषज्ञता का उपयोग कर सकते हैं। एएमयू के जुडऩे से अब अहम काम हो सकेंगे। कहा उनका विभाग वन्यजीवों के संरक्षण के लिए प्रोद्योगिकी का उपयोग कर रहा है। इसके लिए आइआइटी कानपुर और डीआरडीओ ने उनकी मदद की है। तकनीकी पहलू को मजबूती प्रदान करने के लिए एएमयू इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।

जीव विज्ञान के ज्ञान की वृद्धि में मदद मिलेगी

अध्यक्षता करते हुए सहकुलपति प्रो. अख्तर हसीब ने कहा कि वन्यजीव संरक्षण को केवल वन्यजीवों तक सीमित नहीं रखा जाना चाहिए, बल्कि इसको समग्र रूप से लिया जाना चाहिए। भारतीय वन्यजीव संस्थान, देहरादून के अतिरिक्त निदेशक डॉ. जीएस रावत ने कहा कि वन्यजीव संस्थान देहरादून का एएमयू के वन्यजीव विभाग से निकटतम संबंध रहा है। अमेरिका के स्मिथसोनियन इंस्टीट्यूट के डॉ. विल्यिम मैकशिया ने कहा कि भारत में विज्ञान के क्षेत्र में उत्कृष्ट शोध हो रहे हैं। अंतरराष्ट्रीय स्तर के वैज्ञानिक पैदा हो रहे है। जीवविज्ञान संकाय के डीन प्रो. कय्यूम हुसैन ने कहा कि इस कांफ्रेंस के आयोजन से संरक्षण जीव विज्ञान के ज्ञान की वृद्धि में मदद मिलेगी। वन्यजीव विज्ञान विभाग के अध्यक्ष एवं कांफ्रेंस के निदेशक प्रो. अफीफुल्लाह खान ने विभाग की उपलब्धियों से अवगत कराया। कोआर्डिनेटर डॉ. उरूस इलियास ने आभार व संचालन मदीहा ने किया।

लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड

वनस्पति वैज्ञानिक के सेवानिवृत्त प्रो. वजाहत हुसैन को शिक्षा एवं शोध के क्षेत्र में उनके उल्लेखनीय कार्य पर लाइफ  टाईम अचीवमेंट अवार्ड प्रदान किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.