अलीगढ़ (जेएनएन)।  सर्दी बढ़ते ही हड्डी व जोड़ रोग संबंधी समस्याएं बढ़ गई हैैं। पुरानी चोट भी दर्द का एहसास करा रही हैं। बुजुर्ग ज्यादा ही परेशान हैं। 'हेलो जागरण ' में गीतांजलि हॉस्पिटल के आर्थोपेडिक सर्जन डॉ.अभिषेक कुमार सिंह ने मरीजों को इन्हीं समस्याओं पर परामर्श दिया।

उम्र 65 साल है। पिछले दिनों सर्दी लग गई। कमर व पैरों में दर्द शुरू हो गया है। -शकुंतला मिश्रा, सुरेंद्र नगर

- इस उम्र में कैल्शियम व विटामिन डी की कमी से ऐसी समस्याएं हो जाती हैं। सर्दी से बचाव करें।  विशेषज्ञ से संपर्क करें।

उम्र 72 साल है। घुटनों में दर्द रहता है। सर्दी में समस्या बढ़ जाती है। -साहब सिंह, टप्पल

- उम्र के साथ घुटने के मध्य गेम कम और दृव्य सूखने लगता है। घुटनों पर जोर पड़ते ही दर्द व सूजन हो जाती है। ऐसा कोई काम न करें, जिससे घुटनों पर जोर पड़े। यदि आपका वजन ज्यादा है तो मोटापे को भी घटाएं। 

मां अस्थमा से पीडि़त हैं। कुछ समय से उठते-बैठते समय चक्कर आते हैं। गर्दन व सिर में दर्द होता है। -विचित्रवीर, सिकंदराराऊ

- यह सर्वाइकल स्पांडिलाइसिस के लक्षण हैं। सोते समय तकिया न लगाएं। गर्दन को आगे की तरफ ज्यादा न झुकाएं। गर्म पानी में नमक डालकर दिन में तीन-चार बार कपड़े से सिंकाई करें। ज्यादा समस्या हो तो गले में पïट्टा भी पहन लें।

पैरों में झनझनाहट व चलते समय कमर में दर्द होता है। -विद्या सागर, अलीगढ़

- रीढ़ की हड्डी की नस दबने से ही ऐसी समस्या होती है। हड्डी रोग विशेषज्ञ या नसों के डॉक्टर से संपर्क करें। एमआरआइ से पता चलेगा कि कौन से नस दबी है?

दायें कंधे में चोट लग गई थी, अब दर्द रहता है। सोते समय पीछे ले गए तो उठाने में समस्या होती है। -ओपी शर्मा, तालानगरी

- आपका कंधा जाम हो गया है। दायें हाथ से कोई भारी काम न करें। ज्यादा परेशानी हो तो फिजियोथेरेपिस्ट से मिलें।

इन्होंने भी लिया परामर्श : सारसौल से सुरेश, सिकंदराराऊ से राजू, राजमऊ गभाना से गिर्राज सिंह, हंसगढ़ी से राजशेखर सेंगर, गनियावली से जितेंद्र, रामबाग कॉलोनी से यतेंद्र सिंह, लोधा से सरोज देवी, अतरौली से राकेश, इगलास से रीना शर्मा आदि।

Posted By: Mukesh Chaturvedi

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप