जागरण संवाददाता, अलीगढ़ : भैया दूज पर शनिवार को बहनों ने भाइयों को मंगल टीका लगाया। वहीं, इस दिन लोग कोरोना रोधी टीका लगवाने में भी पीछे नहीं रहे। 572 लोगों ने जीवन की रक्षा के लिए कोरोना रोधी टीके को भी उतना ही जरूरी माना, जितना भैया दूज पर लगने वाला टीका। उन्होंने बूथ पर पहुंचकर टीका लगवाया। 46 बूथों पर शिविर लगाकर टीकाकरण किया गया। अब तक जिले में 21.07 लाख लाभार्थियों को पहली डोज व 5.10 लाख को दूसरी डोज लगाई जा चुकी है।

सीएमओ डा. आनंद उपाध्याय ने बताया कि शत-प्रतिशत टीकाकरण के लिए सरकार प्रयासरत है। नियमित रूप से टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। इस समय कलस्टर बनाकर टीकाकरण की सुविधा दी जा रही है। इसमें स्वास्थ्य इकाई के अलावा गांवों में ही किसी सामुदायिक भवन में शिविर लगाकर टीकाकरण किया जा रहा है। दीपावली त्योहार पर भी नियमित रूप से टीकाकरण हुआ है। भैया दूज पर तीनों जिलास्तरीय अस्पतालों समेत 46 बूथों पर टीकाकरण की व्यवस्था रही। काफी लोग टीकाकरण कराने पहुंचे। ऐसा ही उत्साह जरूरी है। कोरोना का खतरा अभी टला नहीं है, इसलिए सरकार भी जल्द टीकाकरण का कार्य पूर्ण कर लेना चाहती थी। अब तक 13.13 लाख टीके 18 से 44 वर्ष आयु, 4.97 लाख टीके 45 से 60 वर्ष आयु व 2.76 लाख टीके 60 वर्ष से अधिक आयु वाले व्यक्तियों को लग चुके हैं।

उन्होंने बताया कि टीकाकरण के मामले में अलीगढ़ उत्तर प्रदेश में अच्छी स्थिति में हैं। कोशिश की जा रही है कि शत-प्रतिशत लोगों का टीकाकरण हो जाए, जिससे देश व प्रदेश में पहला स्थान हासिल किया जा सके। इसके लिए ही सरकार के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग तीज-त्योहारों पर भी पूरी मुस्तैदी के साथ जुटा है। विभाग के कर्मचारियों ने दीपावली पर भी अपने घर में रहने की बजाय टीकाकरण पर ज्यादा ध्यान दिया है।

Edited By: Jagran