Move to Jagran APP

Aligarh Panchayat Election Voting News : अलीगढ़ में मतदान शुरू, गांव की सरकार चुनने को घरों से निकले लोग Aligarh news

चौथे चरण का मतदान आज प्रात सात बजे से शुरू हो गया। गांव की सरकार चुनने को लोग घरों से निकले। ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों में उत्‍साह का माहौल देखा जा रहा है। जिले के कुल 1392 मतदान केंद्रों के 2969 बूथों पर मतदान होना तय हुआ है।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Thu, 29 Apr 2021 08:08 AM (IST)Updated: Thu, 29 Apr 2021 08:08 AM (IST)
Aligarh Panchayat Election Voting News : अलीगढ़ में मतदान शुरू, गांव की सरकार चुनने को घरों से निकले लोग Aligarh news
नगला जुझार मे मतदान के लिए लाइन में खड़े लोग।

अलीगढ़, जेएनएन । चौथे चरण का मतदान आज प्रात: सात बजे से शुरू हो गया। गांव की सरकार चुनने को लोग घरों से निकले। ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों में उत्‍साह का माहौल देखा जा रहा है।  जिले के कुल 1392 मतदान केंद्रों के 2969 बूथों पर मतदान होना तय हुआ है। इस बार 18 लाख मतदाता जिले के 15858 दावेदारों के भविष्य का फैसला करेंगे। बुधवार शाम तक मतदान के लिए सभी पोलिंग पार्टियां बूथों पर पहुंच गईं। कोरोना गाइडलाइन के तहत बिना मास्क कोई भी मतदाता वोट नहीं डाल सकेगा। दो गज की दूरी का अनिवार्य रूप से प्रयोग होगा। कोरोना संक्रमित व्यक्ति को भी सबसे आखिर में पीपीई किट के साथ वोट डालने का मौका मिलेगा। शांति पूर्ण मतदान के लिए सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम हुएए हैं। मतदाता 15 मेें से किसी भी पहचान पत्र से वोट डाल सकेगा।

loksabha election banner

एसडीएम व सीओ ने किया मतदान केंद्र का निरीक्षण

इगलास में त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन 2021 को लेकर मतदान प्रक्रिया हुई शुरू। डीएम चंद्रभूषण सिंह के निर्देश पर एसडीएम कुलदेव सिंह व सीओ मोहसिन खान ने इगलास ब्लॉक के राजकीय बालिका इंटर कॉलेज व प्राइमरी स्कूल कजरोठ में बने मतदान केंद्र का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।एसडीएम ने बताया कि मौके पर मतदान शांतिपूर्ण ढंग से चल रहा है।

मतदाताओं ने किया शारीरिक दूरी का पालन

अकराबाद के भिलावली प्राथमिक विद्यालय को मतदान केंद्र बनाया गया है जहां सुबह से ही लोग मतदान के लिए पहुंचने लगे। इस दौरान लोगों ने शारीरिक दूरी का पालन किया।

बुधवार को ही पोलिंंग पार्टियां पहुंच गयीं  

जिले में कुल 876 ग्राम प्रधान, 1156 क्षेत्र पंचायत सदस्य व 47 जिला पंचायत सदस्य के लिए मतदान होना है। शांति पूर्ण मतदान के लिए बुधवार को ब्लाक स्तर से पोलिंग पार्टियों की रवानगी हो गई। जिले भर में कुल 12300 कार्मिक मतदान में लगाए गए हैं। रवानगी से पहले इनको सभी सामग्री का वितरण किया गया। इस बार कोरोना के चलते मास्क और सैनेटाइजर, ग्लव्स भी दिए गए। दो कंपनी पीएससी की संवेदनशील और अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों पर तैनात की गई हैं। पोलिंग पार्टियों को रवानगी से पहले सख्त हिदायत दी गई कि वह किसी भी प्रकार के लोभ-लालच में न आएं। प्रत्याशियों की ओर से दिए जाने वाले खाने-पाने को स्वीकार न करें। प्रशासन की ओर से की गई व्यवस्थाओं का ही लाभ उठाएं। काेरोना प्राेटाेकाल के तहत ही मतदान होगा। अगर कहीं से भी कोई अराजकता की सूचना मिलती है तो तत्काल कंट्रोल रूम में सूचना दी जाए। 

बरौली विधायक ने डाला वोट

अपने पैतृक गांव हीरापुर में गांव की सरकार चुनने को बरौली विधायक ठाकुर दलवीर सिंह ने भी मतदान किया।

मतदाताओं की ब्लाकवार सूची

ब्लाक मतदाता 

लोधा 145874

बिजौली 148349 

टप्पल 143944

गोंडा 144694 

गंगीरी 212293

खैर 149627 

इगलास 137478

धनीपुर 144366 

अतरौली 166032

चंडौस 130788 

अकराबाद 128639

जवां 154376 

कुल योग 1806460

जिले पर एक नजर

कुल न्याय पंचायतों की संख्या 122 

कुल ग्राम पंचायतों की संख्या 867

कुल ग्राम पंचायतों के वार्डों की संख्या 10973 

जिला पंचायत के वार्डों की संख्या 47

क्षेत्र पंचायत वार्डों की संख्या 1156 

कुल मतदान केंद्र 1392

कुल मतदेय स्थल 2969 

15857 लोगों का भविष्य लगा दांव पर 

इस बार जिले में कुल 15858 उम्मीदवारों भविष्य दांव पर लगा हुआ है। इनमें प्रधान के 6001, जिला पंचायत सदस्य के 474, बीडीसी के 5188 व ग्राम पंचायत सदस्य के 4195 उम्मीदवार शामिल हैं। प्रशासन ने इन सभी उम्मीदवारों को चुनाव चिन्ह आवंटित कर दिए हैं। सभी प्रत्शियों को अलग-अलग चुनाव चिन्ह मिले हैं। चार हजार से अधिक ग्राम पंचायत सदस्य निर्विरोंध हो गए हैं।

इनमें से किसी भी एक पहचान पत्र से डाल सकेंगे वोट 

आधार कार्ड, बैंक एवं पोस्ट ऑफिस की पासबुक , ड्राईविंग लाइसेंस, पासपोर्ट , आयकर पहचान पत्र, राशन कार्, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों, स्थानीय निकायों अथवा पब्लिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा कर्मचारियों को जारी फोटो युक्त पहचान पत्र, संपत्ति संबंधी मूल अभिलेख, फोटो युक्त पेंशन अभिलेख यथा भूतपूर्व सैनिक/वृद्वावस्था, दिब्यांग पेंशन पास बुक, फोटोयुक्त स्वतंत्रता संग्राम सेनानी पहचान पत्र शस्त्र लाइसेंस, मनरेगा जाब कार्ड, स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, सांसदों, विधायकों एवं विधान परिषद सदस्यों द्वारा जारी सरकारी पहचान पत्र

कारखाने रहेंगे बंद, मंडी व बाजार खुलेंगे

मतदान के दिन जिले में सार्वजिनक अवकाश रहेगा। प्रभारी डीएम व सीडीओ अंकित खंडेलवाल ने बताया कि सामान्य दिनों की तरह जिले के सभी बाजार, मंडी खुले रहेंगे। वहीं, कारखाने पूरी तरह से बंद रहेंगे। यहां काम करने वाले मजदूरों को वोट डालने का मौका मिलेगा। शराब के ठेेके भी बंद रहेंगे। 

2.91 लाख नए मतदाता पहली बार करेंगे मतदान 

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में इस बार कुल 1806469 मतदाता 21 हजार दावेदारों के भविष्य का फैसला करेंगे। इसमें इनमें 2.91 लाख नए मतदाता हैं, जो पहली बार इस चुनाव में मतदान करेंगे। 1.57 लाख मतदाताओं के नाम इस बार काटे गए। यह सभी ऐसे मतदाता थे जिनका दो-दो सूचियों में नाम, कुछ मृतकों के नाम आदि शामिल हैं।

बिना कारण ड्यूटी पर उपस्थित न होने वालों पर कार्रवाई 

बुधवार को जिले के सभी बूथों के लिए पोलिंग पार्टियों की व्यवस्था करने में प्रशासनिक अफसरों को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। तमाम कर्मचारी बिना बताए ड्यूटी पर उपस्थिति नहीं हुए। ऐसे में अब इनके खिलाफ कार्रवाई की तैयारी हो गई है। सहायक कार्मिक प्रभारी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने इसके लिए आदेश जारी कर दिया है। इसमें बिना वैध कारण के अनुपस्थित रहने वाले कार्मिकों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। जल्द ही इनके खिलाफ निलंबन जैसे निर्णय लिए जा सकते हैं। 

शारीरिक दूरी की उड़ी धज्जियां

ब्लाक स्तर से बुधवार को पाेलिंग पार्टियों की रवागनी में नियमों की जमकर धज्जियां उड़ी। तमाम लोग तो बिना मास्क लगाए ही यहां पहुंच गए। कई केंद्रों पर कोरोना की जांच भी कराई। इनमें कई लोग संक्रमित भी मिले। लोधा ब्लाक की विवेकानंद कालेज में एक कार्मिक संकमित मिला। अफसरों ने तत्काल इन्हें भीड़-भाड़ से अलग कराया। 

इनका कहना है 

पंचायत चुनाव को लेकर प्रशासनिक तैयारी पूरी हो गई है। सभी बूथों पर पोलिंग पार्टियां पहुंच चुकी हैं। सुबह सात से शाम छह बजे तक जिले में मतदान होगा। जिले के कुल 18 लाख वोटर मतदान करेंगे। सुरक्षा व्यवस्था के लिहाज से पीएसी व पुलिस फोर्स लगाई गई है। सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेट अपने क्षेत्रों में सक्रिय रहेंगे। शांति पूर्ण मतदान में अवरोधक बनने वालों के खिलाफ प्रशासन सख्त कार्रवाई करेगा।

अंकित खंडेलवाल, प्रभारी डीएम व सीडीओ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.