Move to Jagran APP

RMPS University: भाजपा MLC के सवाल का जवाब नहीं दे पाए राजा महेंद्र सिंह विवि के कुलपति, लगाए आरोप

Raja Mahendra Pratap University राजा महेंद्र प्रताप सिंह (आरएमपीएस) राज्य विश्वविद्यालय अलीगढ़ के दोदपुर स्थित अस्थायी कार्यालय पर मंडलभर के कालेज संचालक पहुंच गए। हंगामा होने पर BJP MLC Manvendra Singh भी पहुंच गए। इन्‍होंने मामला शांत कराया।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Published: Sun, 27 Nov 2022 02:58 PM (IST)Updated: Sun, 27 Nov 2022 02:58 PM (IST)
RMPS University: भाजपा MLC  के सवाल का जवाब नहीं दे पाए राजा महेंद्र सिंह विवि के कुलपति, लगाए आरोप
राजा महेंद्र प्रताप सिंह (आरएमपीएस) राज्य विश्वविद्यालय के कुलपति से एमएलसी ने किए सवाल।

अलीगढ़, संदीप सक्‍सेना। राजा महेंद्र प्रताप सिंह (आरएमपीएस) राज्य विश्वविद्यालय अलीगढ़ के दोदपुर स्थित अस्थायी कार्यालय पर शनिवार को मंडलभर के कालेज संचालक पहुंच गए। इनमें स्ववित्तपोषित कालेजों के प्रधानाचार्य व प्रबंधक भी शामिल थे। इन्होंने विश्वविद्यालय द्वारा परीक्षा केंद्र निर्धारण की प्रक्रिया को मनमाना व कुछ खास लोगों को लाभ पहुंचाने वाला करार दिया। आरोप लगाए कि अपने चहेतों व खास वर्ग के लोगों के केंद्र बनाए गए। हंगामा बढ़ा तो BJP MLC Manvendra Singh भी कार्यालय पहुंच गए। काफी देर गहमागहमी के बाद रिव्यू कमेटी बनाने के फैसले के बाद प्रकरण शांत हुआ। पूर्व में 175 परीक्षा केंद्र थे, इस बार 137 केंद्र बनाए गए हैं।

loksabha election banner

BJP MLC Manvendra Singh ने लगाए आरोप

BJP MLC Manvendra Singh डा. मानवेंद्र ने केंद्र निर्धारण के बारे में Raja Mahendra Pratap University के कुलपति प्रो. चंद्रशेखर व रजिस्ट्रार महेश कुमार से कई सवाल किए। कुलपति की ओर से बताया गया कि परीक्षा केंद्र निर्धारण में सेमेस्टर में 250 विद्यार्थियों के प्रवेश होने संबंधी नियम रखा गया है। इस पर एमएलसी ने कहा कि विश्वविद्यालय की रिव्यू कमेटी में डीएस, एसवी व टीआर तीनों अलीगढ़ के कालेजों के प्रधानाचार्य ही क्यों रहेंगे? इनमें हाथरस, एटा व कासगंज के कालेजों को भी शामिल किया जाए।

यह भी पढ़ें-  मुस्‍लिम एकता मंच की संयोजक Ruby Asif ने कहा, श्रीराम ही थे हमारे पैगंबर

Raja Mahendra Pratap University में ऐसे हुआ हंगामा शांत

उन्होंने केंद्र निर्धारण प्रक्रिया पर भी असंतोष जताते हुए कहा कि ये मनमाना रवैया प्रतीत हो रहा है। कहा पोर्टल के जरिए भी उन्हीं लोगों का कालेज केंद्र बनाया गया है जो चहेते हैं और उनके संस्थान में तकनीकी खामियां भी हैं। काफी देर हंगामे के बाद छह लोगों की रिव्यू कमेटी बनाने की बात पर सहमति बनी और हंगामा शांत किया जा सका। कमेटी में तीन अलीगढ़ व एक-एक हाथरस, एटा व कासगंज के कालेज प्राचार्य रहेंगे।.

Raja Mahendra Pratap University में अब दोबारा जारी होगी लिस्ट

Raja Mahendra Pratap University की परीक्षा समिति द्वारा एक दिसंबर से प्रारंभ होने वाली परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्रों का निर्धारण किया जा चुका था। इसको वेबसाइट पर भी अपलोड कर दिया गया था। अब रिव्यू कमेटी की रिपोर्ट के बाद दोबारा से केंद्रों की सूची जारी हाेगी।

एक दिसंबर से परीक्षाओं के मद्देनजर केंद्र निर्धारण किया गया था। कुछ कालेजों की आपत्तियां आई हैं। रिव्यू कमेटी गठित की है, जिससे आपत्तियों को दूर किया जा सके।

प्रो. चंद्रशेखर, कुलपति, आरएमपीएस यूनिवर्सिटी अलीगढ़

केंद्र मनमानी से नहीं बने हैं। लोग चाह रहे हैं सभी के केंद्र बन जाएं। रिव्यू कमेटी गठित की गई है। दो दिन के अंदर इस मसले को सुलझाकर परीक्षाओं की तैयारी की जाएगी।

महेश कुमार, कुलसचिव, आरएमपीएस यूनिवर्सिटी अलीगढ़


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.