Move to Jagran APP

Aligarh News : मंगलायतन विवि के कुलपति बोले, आंतरिक विचारों को व्यक्त का ये है सही माध्यम

Mangalayatan University Vice Chancellor Pro KVSM Krishna उत्‍तर प्रदेश के जनपद अलीगढ़ में मंगलायतन विश्वविद्यालय के गोमती कला कुंज (डीवीपीए आर्ट गैलरी) में एक अनूठी पेंटिंग मूर्तिकला और डिजिटल कला कृतियों की प्रदर्शनी ’अभिव्यक्ति’ का आयोजन किया गया।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Published: Tue, 22 Nov 2022 07:10 PM (IST)Updated: Tue, 22 Nov 2022 07:10 PM (IST)
Aligarh News : मंगलायतन विवि के कुलपति बोले, आंतरिक विचारों को व्यक्त का ये है सही माध्यम
मंगलायतन विश्वविद्यालय कुलपति प्रो केवीएसएम कृष्णा पेंटिंग प्रदर्शनी को देखते हुए।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। इगलास तहसील में मौजूद  मंगलायतन विश्वविद्यालय के गोमती कला कुंज (डीवीपीए आर्ट गैलरी) में एक अनूठी पेंटिंग, मूर्तिकला और डिजिटल कला कृतियों की प्रदर्शनी ’अभिव्यक्ति’ का आयोजन किया गया। यह कला कृतियां दृश्य और प्रदर्शन कला विभाग (डीवीपीए) एवं राष्ट्रीय सेवा योजना के विद्यार्थियों द्वारा प्रदर्शित की गई।

loksabha election banner

विचारों का व्‍यक्‍त करने का माध्‍यम है पेटिंग

कुलपति प्रो. केवीएसएम कृष्णा ने भारी तालियों और उत्साह के साथ प्रदर्शनी का उद्घाटन किया और कुलसचिव प्रो. दिनेश शर्मा व निदेशकों और विभागाध्यक्षों के साथ प्रदर्शनी का अवलोकन किया। कुलपति ने कहा कि कभी-कभी जिन विचारों को हम शब्दों के माध्यम से व्यक्त नहीं कर पाते हैं, उन आंतरिक विचारों को व्यक्त करने के लिए पेंटिंग सही माध्यम है।

यह भी पढ़ें- Aligarh News: कमिश्‍नर गौरव दयाल के तबादले के चलते ADA Board की बैठक स्‍थगित, इन प्रस्‍तावों पर लगनी थी मुहर

मानव जीवन पर चित्रों का महत्‍व  

प्रो. दिनेश शर्मा ने मानव जीवन पर चित्रों और मूर्तियों के महत्व को बताया। सभी नवोदित कलाकारों ने जिज्ञासु आगंतुकों के समक्ष अपने विचार और प्रत्येक कलाकृति की पृष्ठभूमि के बारे में बताया। प्रदर्शनी में मूर्तियां कुछ खास थीम पर आधारित थीं, जिसमें लैंडस्केप थीम पर आधारित पेंटिंग बेहद आकर्षक और आंखों को सुकून देने वाली थीं। सभी कलाकृतियों पर बेहतरीन डिजाइन और रंग योजना के अनुप्रयोगों ने दर्शकों को आकर्षित किया।

ये रहे मौजूद

एनएसएस की यूनिट वन की कार्यक्रम अधिकारी व विभागाध्यक्ष डा. पूनम रानी ने बताया कि विश्वविद्यालय की इस अनूठी पहल के तहत भारत के प्रसिद्ध कलाकारों की विभिन्न कला कृतियों को प्रदर्शित करने की योजना है। एनएसएस के कार्यक्रम समन्वयक प्रो. सिद्धार्थ जैन ने स्वयं सेवकों के प्रयास की प्रशंसा की। इस अवसर पर डीन मानवीय संकाय प्रो. जयंतीलाल जैन, डीन अकादमिक प्रो. उल्लास गुरुदास, प्रो. आरके शर्मा, प्रो. अब्दुल वदूद सिद्दीकी, लव मित्तल और सभी विभागाध्यक्ष उपस्थित रहे।

पोस्टर प्रतियोगिता में प्रीती, करिश्मा, शिवानी ने मारी बाजी

 अलीगढ़। आगरा के बरहन में आंवलखेड़ा स्थित माता भगवती देवी राजकीय महिला महाविद्यालय, आंवलखेड़ा के तत्वावधान में प्राचार्य डॉ यशोधरा शर्मा के निर्देशन एवं डॉ उमेश कुमार शाक्य, प्रभारी सड़क सुरक्षा एवं राष्ट्रीय सेवा योजना के संयोजन में आयोजित जनपदस्तरीय सड़क सुरक्षा जागरूकता प्रतियोगिताओं में आंवलखेड़ा को छात्राओं का बोलबाला रहा । निबन्ध प्रतियोगिता, पोस्टर प्रतियोगिता एवं प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता तीनों प्रतियोगिताओं में राजकीय महाविद्यालय आंवलखेडडा की क्रमशः प्रीती बाला सागर, करिश्मा चौहान एवं शिवानी शर्मा ने प्रथम स्थान प्राप्त किया ।

इन प्रतियोगिताओं में द्वितीय स्थान क्रमश: बीनू सिंह, बी वी आर आई महाविद्यालय बिचपुरी, पूजा चौहान, माता भगवती देवी राजकीय महिला महाविद्यालय, आंवलखेड़ा एवं पल्लवी शर्मा, सेंट जॉन्स कॉलेज आगरा ने प्राप्त किया । पोस्टर, प्रश्नोत्तरी तथा निबंध प्रतियोगिता में तृतीय स्थान क्रमशः बैकुंठी देवी कन्या महाविद्यालय आगरा की गरिमा शंखवार, राजकीय महाविद्यालय फतेहबाद के आकाश एवं बैकुंठी देवी कन्या महाविद्यालय आगरा की ऊर्वी सोलंकी ने प्राप्त किया ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.