अलीगढ़, जेएनएन। पंचायत चुनाव को देखते हुए पुलिस रोजाना नई कसरत कर रही है। गुरुवार को एसएसपी कलानिधि नैथानी ने जिलेभर के थानों में 10 साल पुराने लुटेरों व डकैतों का डाटा खंगलवाया। शाम तक ऐसे चार सौ अपराधियों की सूची बनाई गई, जिनका सत्यापन भी कराया गया। पुलिस ने इस बात की तस्दीक की है कि वर्तमान समय में अपराधी कहां है और क्या कर रहे हैं। 

एक हफ्ते में ही दो आपरेशन शुरू 

दरअसल, जिले में कानून व्यवस्था को संभाले रखने के लिए एसएसपी कलानिधि नैथानी ने चार्ज संभालने के बाद एक हफ्ते में ही दो आपरेशन शुरू कर दिए। इनमें आपरेशन आवारा के तहत सड़क पर खड़े होकर शराब पीने वाले लोगों पर शिकंजा कसा। इसी तरह आपरेशन निहत्था के तहत अवैध रूप से असलहा रखने वालों पर कार्रवाई की। वहीं जिलेभर ला एंड आर्डर स्कीम लागू कर दी, जिसके तहत कहीं भी हालात बिगड़ने पर पुलिस तत्पर हो जाएगी। वहीं लोगों का सीधे पुलिस से संपर्क स्थापित करने के लिए चुनाव हेल्पलाइन व ट्रैफिक हेल्पलाइन की शुरुआत की। एसएसपी कलानिधि नैथानी ने बताया कि पंचायत चुनाव को देखते हुए थानों में पीस कमेटी की बैठकें चल रही हैं। इसके अलावा गुरुवार को जिले के लुटेरों व डकैतों की सूची बनाई गई, जिनका सत्यापन कराया गया है। इनमें कुछ लोग जमानत पर बाहर हैं। उनकी मौजूदा स्थिति देखी गई है। सभी थानेदारों को इन अपराधियों पर निगरानी बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। 

कैमरे में आएगा अपराधियों का चेहरा 

अपराधियों की धरपकड़ के लिए पुलिस अत्याधुनिक इंट्रीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर की तकनीक का सहारा भी ले रही है। एसएसपी ने बताया कि स्मार्ट सिटी प्रोजक्ट के तहत सौ से ज्यादा प्वाइंट्स पर कैमरे लगे हैं, जिनकी निगरानी कंट्रोल रूम से होती। इनमें 50 से अधिक कैमरे ऐसे हैं, जहां एफआरएस (फेस रिकाग्नाइजेशन सिस्टम) और एएनपीआर (आटोमेटिक नंबर प्लेट रिकाग्नाइजेशन) लगा है। वहीं सिस्टम में अपराधियों के चेहरे भी फीड किए गए हैं। ऐसे में कैमरों की मदद से अपराधियों को पकड़ने में मदद मिलेगी। इसी तरह वाहन चोरी होने पर कैमरे में नंबर प्लेट ट्रेस की जा सकेगी। पांच साल पुराना वाहन चोरी का डाटा इनमें फीड कराया गया है। 

1140 चालान, 73 हजार जुर्माना वसूला 

पुलिस ने गुरुवार को 1140 वाहनों के चालान काटे हैं। वगीं 73 हजार सात सौ रुपये जुर्माना वसूला है। इनमें बिना हेलमेट के बाइक चला रहे 610, बिना सीट बेल्ट के 54, तीन सवारी के 41, फाल्टी नंबर प्लेट के 77, बिना परमिट के तीन व रेड लाइट के उल्लंघन के 360 चालान सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से किए गए। ट्रैफिक पुलिस ने भी 38 चालान करने के साथ तीन हजार आठ सौ रुपये जुर्माना वसूला है। इसके अलावा मास्क ना लगाने वाले 13 लोगों के चालान किए गए हैं। साथ ही 13 सौ रुपये जुर्माना वसूला है।