Move to Jagran APP

अलीगढ़ में अब वाहन रजिस्ट्रेशन को अब नहीं लगानी होगी आरटीओ तक की दौड़

परिवहन विभाग ने अब व्यावसायिक वाहन मालिकों की सुरक्षा को एक और कदम आगे बढ़ाया है। अब चाहें नए वाहन की खरीद व रजिस्ट्रेशन का मामला हो या फिर टैक्स और पेनल्टी जमा करने की प्रक्रिया से जुड़ा हुआ।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Published: Fri, 21 May 2021 05:28 PM (IST)Updated: Fri, 21 May 2021 05:28 PM (IST)
अलीगढ़ में अब वाहन रजिस्ट्रेशन को अब नहीं लगानी होगी आरटीओ तक की दौड़
परिवहन विभाग ने अब व्यावसायिक वाहन मालिकों की सुरक्षा को एक और कदम आगे बढ़ाया है।

अलीगढ़, जेएनएन। परिवहन विभाग ने अब व्यावसायिक वाहन मालिकों की सुरक्षा को एक और कदम आगे बढ़ाया है। अब चाहें नए वाहन की खरीद व रजिस्ट्रेशन का मामला हो या फिर टैक्स और पेनल्टी जमा करने की प्रक्रिया से जुड़ा हुआ। वाहन संचालकों को अब इसके लिए आरटीओ के बेवजह चक्कर नहीं काटने होंगे, बल्कि उन्हेंं अब अपने वाहन डीलर के यहां पर ही ये सारी सुविधाएं उपलब्ध मिलेंगी। इसके लिए आरटीओ विभाग के स्तर से वाहन डीलरों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। वाहन डीलरों को आनलाइन आइडी व पासवर्ड जारी कर दिए गए हैं। उन्हेंं वाहनों के रजिस्ट्रेशन के साथ ही रोड टैक्स व पैनल्टी जमा करने का भी अधिकार दे दिया गया है। इससे कैशलेस योजना को बढ़ावा देने का प्रयास किया जा रहा है। अब वाहन स्वामी व चालकों को टैक्स आदि जमा कराने के लिए आरटीओ नहीं आना पड़ेगा। आए दिन उनके साथ आरटीओ जाने के दौरान लूटपाट आदि आपराधिक घटनाएं सामने आती थीं। 

loksabha election banner

भागदौड़ से मिलेगी निजात 

आरटीओ प्रवर्तन फरीदउद्दीन ने बताया कि आरटीओ प्रवर्तन दल चेकिंग के दौरान ही जुर्माना जमा कराने वालों से कैश जमा करा लेते थे। कई बार लोग इसका वीडियो बनाकर गलत तरीके से पेश करते थे। जिससे विभाग की छवि धूमिल होती थी। अब कैश को जमा कराने में समय की बचत होगी। अब चेकिंग के दौरान जुर्माना जमा कराने पर रोक लगा दी गई है और आनलाइन व्यवस्था लागू कर दी गई है। इस व्यवस्था से लोगों को परेशान नहीं होना पड़ेगा। 

आइडी, पासवर्ड जारी 

व्यावसायिक वाहन मालिकों को बेहतर सुविधा देने के लिए डीलर प्वाइंट पर ही वाहनों का रजिस्ट्रेशन, टैक्स, पेनल्टी जमा कराने की सुविधा दी गई है। इसके लिए मंडल भर के अलीगढ़, हाथरस, कासगंज व एटा के वाहन डीलरों को आइडी व पासवर्ड भी जारी कर दिए गए हैं। अब आनलाइन टैक्स व पेनल्टी जमा हो सकेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.